अमेजन का प्रोजेक्ट कुइपर प्रोटोटाइप उपग्रहों को 2023 की शुरुआत में करेगा लॉन्च

अमेजन का प्रोजेक्ट कुइपर प्रोटोटाइप उपग्रहों को 2023 की शुरुआत में करेगा लॉन्च
HIGHLIGHTS

कुइपरसैट-1 और कुइपरसैट-2 इस साल के अंत में पूरे हो जाएंगे

कंपनी अब दोनों उपग्रहों को यूएलए के नए वल्कन सेंटौर रॉकेट को 2023 की शुरुआत लॉन्च करने की योजना बना रही है

इस मिशन की तैयारी के साथ-साथ, प्रोजेक्ट कुइपर टीम एक पूर्ण तैनाती का समर्थन करने के लिए उत्पादन को बढ़ाना शुरू कर रही है

टेक दिग्गज अमेजन का सैटेलाइट ब्रॉडबैंड प्रोग्राम 'प्रोजेक्ट कुइपर' साल 2023 की शुरुआत में अंतरिक्ष में सिस्टम के कार्य का परीक्षण करने के लिए आगामी यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) मिशन पर दो प्रोटोटाइप उपग्रह लॉन्च करेगा। अमेजन ने कहा कि उसने दुनियाभर में असेवित और कम सेवा वाले समुदायों को तेज, किफायती ब्रॉडबैंड देने के लिए प्रोजेक्ट कुइपर बनाया है।

प्रोजेक्ट कुइपर के लिए प्रौद्योगिकी के उपाध्यक्ष राजीव बडियाल ने एक बयान में कहा, "हम यूएलए के वल्कन सेंटौर के पहले लॉन्च में शामिल होने के लिए अधिक उत्साहित नहीं हो सकते हैं।"

यह भी पढ़ें: Fire-Boltt ने इस त्योहार के सीजन में अपनी ब्लूटूथ कॉलिंग स्मार्टवॉच 'Dazzle Plus' को लॉन्च किया

उन्होंने कहा, "हमने वल्कन पर 38 कुइपर लॉन्च वाहन पहले ही हासिल कर लिए हैं और हमारे प्रोटोटाइप मिशन के लिए उसी लॉन्च वाहन का उपयोग करने से हमें उन पूर्ण पैमाने पर वाणिज्यिक लॉन्च से पहले पेलोड एकीकरण, प्रसंस्करण और मिशन प्रबंधन प्रक्रियाओं का अभ्यास करने का मौका मिला है।"

टेक दिग्गज के अनुसार, पहले दो उपग्रह – कुइपरसैट-1 और कुइपरसैट-2 इस साल के अंत में पूरे हो जाएंगे। कंपनी अब दोनों उपग्रहों को यूएलए के नए वल्कन सेंटौर रॉकेट को 2023 की शुरुआत लॉन्च करने की योजना बना रही है।

टेक दिग्गज ने कहा, "यूएलए हमारे उपग्रह समूह के लिए 47 लॉन्च वाहन प्रदान करने वाला है, और इस मिशन के लिए वल्कन सेंटौर का उपयोग करने से हमें उन लॉन्च से पहले एक साथ काम करने का व्यावहारिक अनुभव मिलेगा।"

amazon

रॉकेट फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च होगा, और कंपनी के प्रोटोटाइप उपग्रहों को एस्ट्रोबोटिक से नासा द्वारा वित्त पोषित अंतरिक्ष यान पेरेग्रीन चंद्र लैंडर के साथ सवारी साझा करने के लिए निर्धारित किया गया है।

अमेजन ने कहा, "हमारा प्रोटोटाइप मिशन हमें यह जांचने में मदद करेगा कि हमारे उपग्रह नेटवर्क के विभिन्न टुकड़े एक साथ कैसे काम करते हैं, अंतरिक्ष से वास्तविक दुनिया के डेटा को हमारे व्यापक प्रयोगशाला परीक्षण, फील्डवर्क और सिमुलेशन से जोड़ते हैं।"

यह भी पढ़ें: Poco F5 5G की डीटेल हुई लीक, क्या होगा Redmi K60 5G का रीब्रांडेड वर्जन

इस मिशन की तैयारी के साथ-साथ, प्रोजेक्ट कुइपर टीम एक पूर्ण तैनाती का समर्थन करने के लिए उत्पादन को बढ़ाना शुरू कर रही है।

अमेजन ने कहा कि उसके पहले उत्पादन उपग्रह – अधिक उन्नत अंतरिक्ष यान जो इसकी वाणिज्यिक ब्रॉडबैंड सेवा को शक्ति प्रदान करेगा – यूएलए के एटलस वी रॉकेट पर लॉन्च होने वाला है।

अमेजन वहां से दो अन्य अंतरिक्ष लॉन्च कंपनियों- एरियनस्पेस और ब्लू ओरिजिन से नए भारी-लिफ्ट रॉकेट के साथ वल्कन रॉकेट में चरणबद्ध होना शुरू कर देगा।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo