Truecaller App डाउनलोड किए बिना ही पता चलेगा किसका है अनजान नंबर, आ गया कमाल का अपडेट

Updated on 16-Apr-2024
HIGHLIGHTS

पॉप्युलर कॉलर ID एप्लिकेशन - Truecaller ने एक नया वेब क्लाइंट लॉन्च किया है।

यह वेब क्लाइंट सभी पॉप्युलर मॉडर्न ब्राउज़र्स के साथ अनुकूल है।

इसमें यूजर्स जितने चाहें उतने नंबर सर्च कर सकते हैं।

दुनियाभर में लाखों यूजर्स वाले पॉप्युलर कॉलर ID एप्लिकेशन – Truecaller ने एक नया वेब क्लाइंट लॉन्च किया है। इस ऐप का वेब वर्जन ग्लोबली एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और अनजान नंबरों को देखने, ट्रूकॉलर चैट और SMS को प्रतिबिंबित करने की क्षमता जैसे कुछ नए फीचर्स लेकर आया है। कंपनी का कहना है कि यह वेब क्लाइंट सभी पॉप्युलर मॉडर्न ब्राउज़र्स के साथ अनुकूल है और Mac और PC दोनों से एक्सेस किया जा सकता है।

Truecaller Web कैसे इस्तेमाल करें?

ट्रूकॉलर वेब का इस्तेमाल करने के लिए ‘web.truecaller.com’ पर जाएं और अपने फोन पर ऐप को खोलें। ऐप में Messages सेक्शन पर जाएं और थ्री-डॉट मेन्यू पर टैप करें। अब, ‘Truecaller for Web’ पर क्लिक करें, ‘Link Device’ को चुनें और अपने फोन को ब्रॉउज़र पर नज़र आ रहे QR की तरफ पॉइंट करें।

Truecaller for web

अगर आप ट्रूकॉलर को डिफ़ॉल्ट SMS ऐप के तौर पर सेट करते हैं तो ऐप का वेब वर्जन यूजर्स को SMS भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है और साथ ही यूजर्स को 100MB तक की फाइल्स अटैच करने की भी अनुमति देता है। इसके अलावा आप इनकमिंग कॉल्स के लिए रियल-टाइम कॉल अलर्ट नोटिफिकेशन्स को भी सेट कर सकते हैं।

ऐसा लगता है कि वर्तमान में ट्रूकॉलर एक्टिव सेशन्स की संख्या को सीमित कर रहा है और 30 दिनों की तक इनैक्टिव रहने पर यूजर को अपने आप लॉग-आउट कर देगा। व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह यूजर्स एक ब्रॉउज़र को मैनुअली अनलिंक कर सकेंगे। कंपनी का कहना है कि वेब क्लाइंट वर्तमान में बीटा में है और डेवलपर्स आने वाले दिनों में इसमें नए फीचर्स रोल आउट करेंगे।

हालांकि, वेबसाइट पर यूजर्स पहले ही अनजान नंबरों को सर्च कर सकते थे, लेकिन इसमें कुछ रेट लिमिटेशंस थे। अब ऐसा लगता है कि ट्रूकॉलर के वेब वर्जन में इस तरह की कोई बाधाएं नहीं हैं, यानि यूजर्स जितने चाहें उतने नंबर सर्च कर सकते हैं।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :