क्या PUBG MOBILE चाईनीज़ ऐप है? PUBG और PUBG Mobile में अंतर जानें

क्या PUBG MOBILE चाईनीज़ ऐप है? PUBG और PUBG Mobile में अंतर जानें
HIGHLIGHTS

PUBG Mobile ऐप भारत में हो चुका है बैन

चीनी कंपनी Tencent ने तैयार किया है गेम का मोबाइल ऐप

PUBG का PC वर्जन कोरियन कंपनी ने बनाया है

भारत और चीन बॉर्डर के तनाव के चलते भारतीय चीनी प्रोडक्टस का बॉयकॉट कर रहे हैं। इस बहिष्कार का असर मोबाइल फोंस में मिलने वाले ऐप्स पर भी देखा जा सकता है। लोग अपने फोंस से चीनी निर्माताओं द्वारा बनाए गए ऐप्स को डिलीट कर रहे हैं और ऐसे ऐप्स ढूंढ रहे हैं जो इनकी जगह ले सकें। अगर हम बात करें TikTok आदि ऐप्स की तो हम सभी जानते हैं कि यह चाईनीज़ ऐप है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि PUBG MOBILE चाईनीज़ ऐप है या नहीं? हाल ही में  PUBG MOBILE ऐप को भारत सरकार ने बैन कर दिया है और इसके साथ ही 117 और चाइनीज ऐप्स को भी बैन किया गया है। 

PUBG MOBILE  क्या है?

PUBG एक बैटल रॉयल गेम है जिसे 2017 में PC और गेमिंग कंसोल के लिए लॉन्च किया गया था। लॉन्च के कुछ समय बाद ही PUBG दुनिया भर के प्रसिद्ध गेम्स में से एक बन गया। गेम में 100 प्लेयर एक दूसरे से मुक़ाबला कर सकते हैं और आखिर में बचा प्लेयर PUBG में चिकन डिनर करता है। PUBG के पीछे काम करने वाले Brendan Greene ने और भी लोकप्रिय गेम्स जैसे ARMA 2 और Day Z: Battle Royale आदि को बनाया है।

PUBG MOBILE का मूल देश

गेम को PC के लिए PUBG कार्पोरेशन द्वारा बनाया गया था जो कि कोरियन गेम निर्माता Bluehole की सबसिडरी है। कोरियन निर्माता ने चीन की बड़ी गेमिंग कंपनी Tencent के साथ साझेदारी की है जिससे चीन की गेमिंग मार्केट में एंट्री की जा सके। Tencent ने गेम का मोबाइल वर्जन भी पेश किया है। गेम ने चीन में तुरंत अपनी पकड़ बना ली थी लेकिन चीन की सरकार ने इसके मुद्रीकरण की अनुमति नहीं दी थी।

PUBG Mobile और PUBG में क्या है अंतर?

भारत सरकार ने PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite को भारत में बैन कर दिया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप PC, XBox या पीएस4 पर भी गेम नहीं खेल सकते। बल्कि PUBG मोबाइल और PUBG दो अलग गेम्स हैं जिन्हें दो अलग-अलग निर्माताओं ने तैयार किया है। PC वर्जन को PUBG कॉर्पोरेशन ने तैयार किया है जो साउथ कोरिया की ब्लूहॉल स्टुडियो से कंपनी है। यह चीनी कंपनी नहीं है। PUBG Mobile फ्री टू प्ले गेम है और PC पर स्टीम के ज़रिए PUBG खेलने के लिए इसे खरीदना पड़ता है। PC वर्जन पर अधिक इमरसिव अनुभव मिलता है। गेम प्ले करने के लिए आपको एक डीसेंट कंप्यूटर की आवश्यकता होगी। 

क्या PUBG MOBILE चीन में बैन है?

हाँ, गेम को चीन में बैन रखा गया है क्योंकि सरकार का मानना है कि यह हिंसा करने वाला है और यह युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार का यह भी कहना है कि इस गेम के कारण लोग पूरी तरह से अपने कैरियर पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे। गेम की लत से युवाओं को बचाने के लिए सरकार ने इसे बैन किया है।

इस तरह Tencent को चीन में गेम को रद्द करना पड़ा लेकिन उन्होने गेम का क्लोन वर्जन Game for Peace तैयार किया। रिपोर्ट की मानें तो PUBG MOBILE का यह क्लोन वर्जन एक पेट्रीओटिक गेम के रूप में प्रोजेक्ट किया गया जिससे चीन की सरकार इस ऐप की अनुमति दे और सरकार ने ऐसा किया भी है।

क्या PUBG MOBILE ऐप चाईनीज़ है?

जी हाँ, गेम के मोबाइल वर्जन को चीनी कंपनी Tencent ने बनाया है और इस तरह यह चाइनीज़ ऐप बन जाता है। हालांकि, गेम का मूल देश चीन नहीं है और गेम को वास्तव में कोरिया की गेमिंग कंपनी Bluehole ने बनाया है। Tencent की Bluehole और अन्य गेमिंग कंपनियों जैसे Riot Games, Epic Games, Ubisoft, Activision Blizzard आदि के साथ 10 प्रतिशत का शेयर है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo