OMG! जल्द बंद हो जाएगी Google की ये धांसू सेवा, क्या आप करते हैं इस्तेमाल?

OMG! जल्द बंद हो जाएगी Google की ये धांसू सेवा, क्या आप करते हैं इस्तेमाल?
HIGHLIGHTS

गूगल ने Google Stadia को बंद करने का फैसला लिया है।

कई पब्लिशर्स ने गेम को अन्य प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करने के तरीके बताए हैं।

Google जल्द ही Gmail में एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन का फीचर लेकर आने वाला है।

Google ने अपनी एक सर्विस Google Stadia को बहुत जल्द बंद करने का फैसला लिया है। 18 जनवरी, 2023 के बाद गूगल की इस सर्विस का उपयोग नहीं किया जाएगा। ध्यान दें कि, यह सर्विस गूगल ने 2018 के अक्टूबर महीने में क्लोज बीटा वर्जन में लॉन्च की थी और 2019 तक यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो चुकी थी।

अमेरिकी टेक जायंट Google का यह प्लान उतना प्रभावी और सफल नहीं रहा और इसलिए अब कंपनी इसे बंद करने जा रही है। The Verge की एक रिपोर्ट के माध्यम से खबर मिली है कि, कई पब्लिशर्स द्वारा गेम्स को अन्य प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करने के लिए नए तरीके बताए गए हैं। यूजर्स जल्द ही Google Stadia पर सेव गेम और टाइल्स को खो देंगे।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio का सुपरफास्ट 5G अब इन शहरों में करेगा धमाका, देखें लिस्ट

रिपोर्ट से पता चला है कि, कंपनी द्वारा Google Store से जो Stadia हार्डवेयर खरीदा गया था, कंपनी उसके लिए रिफंड देने वाली है। साथ ही Stadia Store के माध्यम से खरीदे गए ऐड-ऑन परचेज और गेम्स पर भी Google की ओर से रिफंड दिया जाएगा।     

यहाँ तक कि Google की ओर से रिफंड रिलीज भी कर दिया गया है जो कि 18 जनवरी तक मेजॉरिटी तक पहुंचा दिया जाएगा। यह जानना आवश्यक है कि यह बदलाव आम यूजर्स को बिल्कुल प्रभावित नहीं करेगा, इसलिए आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

खबरें यह भी आ रही हैं कि, कंपनी एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन के फीचर को अब वेब ब्राउजर के Gmail पर भी उपयोग करने वाली है जो कि इस समय सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इससे यूजर्स इंक्रिप्टेड ई-मेल भेजने और प्राप्त में सक्षम होंगे। Google से पता चला है कि, ई-मेल और अटैचमेंट्स को एक इनलाइन इमेज के साथ एंड-टू-एंड इंक्रिप्ट करके भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jio की तरह ही Airtel भी धड़ाधड़ पेश कर रहा है 5G सेवा, इन नए शहरों में विस्तार

एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन का फीचर्स इस समय सिर्फ व्हाट्सएप, सिग्नल और ऐसे ही अन्य मेसेजिंग ऐप्स पर देखने को मिलता है। भविष्य में जल्द ही यह सिक्योरिटी Gmail में भी रोलआउट कर दी जाएगी, लेकिन अभी के लिए सिर्फ बीटा यूजर्स ही इसे उपयोग करने में सक्षम हैं। 

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo