Install App Install App

Jio, Airtel, Vodafone और Idea में ऐसे चेक करें अकाउंट बैलेंस और वैधता

द्वारा Sudha Pal | पब्लिश किया गया 08 Mar 2019
HIGHLIGHTS
  • जहां कई बार आपको अपने फ़ोन का बैलेंस चेक करने और अपने रिचार्ज प्लान की वैधता जानने में कई बार मुश्किल आती है कि कैसे और कहाँ उसे चेक करें, तो हम आज आपकी इसी मुश्किल का हल लेकर आये हैं।

Jio, Airtel, Vodafone और Idea में ऐसे चेक करें अकाउंट बैलेंस और वैधता

जहाँ टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच भिड़ंत बढ़ती ही जा रही है, फिर चाहे वह प्रीपेड प्लान्स को लेकर हो या फिर कई दूसरे ऑफर्स को लेकर, वहीँ यूज़र्स भी अपनी सुविधा के मुताबिक एक नेटवर्क से दूसरे पर स्विच कर रहे है रहे हैं। इसके साथ ही एक साथ कई अलग-अलग अकाउंट भी रख रहे हैं। ऐसे में यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि अपने हर एक अकाउंट का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी का पता लगाना।

ऐसे में आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आये हैं और बताने जा रहे हैं कि की तरह से आप Jio, Airtel, Vodafone और Idea में अपने अकाउंट की वैलिडिटी, बैलेंस की जानकारी बस कुछ ही समय में आसानी से अपने मोबाइल में देख सकते हैं।

एयरटेल बैलेंस चेक नंबर 

Airtel यूजर्स अपने अकाउंट की वैलिडिटी और बैलेंस की जानकारी के लिए अपने स्मार्टफोन में My Airtel app डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में यूजर्स अपने अकाउंट की सभी डिटेल्स देख सकते हैं। इसके साथ अगर आपने अपने स्मार्टफोन में यह My Airtel app डाउनलोड नहीं किया है तो आप एयरटेल के USSD कोड डायल कर अपने अकाउंट की डिटेल्स पा सकते हैं। अपने अकाउंट की डिटेल्स के लिए एयरटेल यूजर्स को *123# डायल करना होगा जिसके बाद आपको आपके फोन में मौजूद बैलेंस और फोन की इनकमिंग और आउटगोइंग वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी।

जिओ बैलेंस चेक नंबर

Jio यूजर्स अपने अकाउंट का डाटा, वैलिडिटी और बैलेंस My Jio app से जान सकते हैं। इस ऐप के होम पेज पर यूजर्स को ये सारी जानकारियां दिख जाती हैं। जियो के वे यूजर्स जो जियो फोन इस्तेमाल करते हैं या फिर स्मार्टफोन में माई जियो ऐप यूज नहीं करते हैं. ऐसे यूजर्स 1299 पर कॉल करके भी प्लान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 1299 पर कॉल करने के बाद यूजर्स के फोन पर एक मैसेज आता है जिसमें उनके अकाउंट की सारी जानकारी मिलती है। प्लान की वैलिडिटी और डेली डाटा बैलेंस जैसी सभी जानकारी यूजर्स को मिल जाती हैं।

वोडाफोन बैलेंस चेक नंबर

वहीँ  Vodafone यूजर्स My Vodafone app से अपने अकाउंट की आउटगोइंग, इनकमिंग वैलिडिटी, डाटा बैलेंस, बैलेंस जैसी जानकारी देख सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप के होम पर यूजर्स उसके अकाउंट से जुड़ीं सभी जानकारी पा सकते हैं। आपको बता दें कि फीचर फोन में वोडाफोन नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स USSD कोड के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, अकाउंट की आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी देख सकते हैं। वहीँ इसके लिए यूजर्स को बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी के लिए *111*2*1# डायल करना होगा।

आईडिया बैलेंस चेक नंबर

बात अगर  Idea यूजर्स की करें तो वे अपने फोन में My Idea app डाउनलोड कर सकते हैं जिसके बाद उन्हें अपने अकाउंट से जुडी सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी और फीचर फोन में आइडिया यूज़र्स USSD कोड के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस, आउटगोइंग वैलिडिटी और इनकमिंग वैलिडिटी की जानकारी *121# के ज़रिये ले सकते हैं।

आपको बता दें कि अपने नेटवर्क की My app डाउनलोड करने वाले सभी यूजर्स को ऐप से उनके नंबर में आने वाले स्पेशल ऑफर्स की जानकारी भी मिलती है। ऑफर्स का इस्तेमाल करते हुए यूज़र्स इस ऐप से अपना नंबर भी आसानी से रिचार्ज करवा सकते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

BSNL की Bharat Fiber सर्विस हुई लॉन्च...

Vodafone ने Rs 119 में पेश किया नया प्रीपेड प्लान, अनलिमिटेड कॉल्स और 1GB डाटा

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status