बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के कैसे प्राप्त करे Aadhaar Card

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के कैसे प्राप्त करे Aadhaar Card
HIGHLIGHTS

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो घबराने की जरुरत नहीं है हम आपको Step by Step बतायेगे की बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के कैसे आर्डर करे आधार कार्ड ऑनलाइन |

Aadhaar card का इस्तेमाल जहाँ हर डॉक्यूमेंटशन में होता है वही इससे पता चलता है कि ये आपके लिए कितना खास और ज़रूरी दस्तावेज़ है। ऐसे में यह डॉक्युमेंट के तौर पर ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन, दोनों ही जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है। वहीँ अगर यह आधार कार्ड आपसे खो जाता है तो आपके लिओए काफी मुश्किल हो सकती है। डिजिटल प्लेटफार्म पर इसका इस्तेमाल ज़्यादा किया जा रहा है  इसका होना बेहद ज़रूरी है लेकिन कैसे आप इसको वापस पा सकते हैं हैं, इसके बारे में  बताते हैं। आप अगर आपका आधार खो भी जाता है तो आपका काम नहीं रुकेगा।

आधार खो जाने के बाद जब तक उसे आप दोबारा नहीं बनवा लेते, तबतक उसके बिना भी आप अपना काम आसानी से कर सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को दोबारा प्रिंट करवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपना रजिस्टर्ड नंबर होना ज़रूरी है। अगर आपके नंबर पर OTP आता है और आधार नंबर आपको पता है तो रीप्रिंट करवाना बहुत आसान हो जाता है। वहीँ ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको आधार की फोटो कॉपी अपने पास रखनी चाहिए जिससे कि आप उसकी जानकारी लेकर आधार का प्रिंट करवा सकें।

Aadhaar Card को Reprint कराने के लिए फॉलो करे ये स्टेप्स –

Step 1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ

Step 2. उसके बाद आपको आधार रीप्रिंट के ऑप्शन पर जाएँ

Step 3. 12 अंकों वाला आधार नंबर डालें

Step 4. वेरिफिकेशन के लिए अपना करंट मोबाइल नंबर डालें 

Step 5. अब पेमेंट करे और SRN प्राप्त करे 

Step 6. अब आधार कार्ड आपके बताये हुए पते पर पहुंच जायेगा 

Order Aadhaar Reprint' service का भुगतान करने के लिए आप यहाँ  क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई पेमेंट मोड का उपयोग कर सकते हैं। आधार कार्ड Reprint के लिए आपको यहाँ  50 रुपये का मामूली शुल्क भुगतान करना होगा।

आधार कार्ड में दूसरी बार डाटा सही करवाना है मुश्किल

अगर आपके आधार कार्ड पर आपकी डिटेल्स जिनमें जन्म की तारीख और साल संबंधी किसी तरह की गलती हो गयी है या गलत है तो आप पहली बार तो उसी आसानी से चेंज करा सकते हैं लेकिन दूसरी बार में आपको दिक्कत हो सकती है। पहली बार aadhaar center पर जाकर या ऑनलाइन इसमें बदलाव किया जा सकता है। आपको Regional UIDAI ऑफिस जाकर सरकारी पहचान पत्र जिसमें सही जन्मतिथि की जानकारी हो, की मदद से उसे सही करवा सकते हैं।

Aadhaar Card से जुडी अन्य खबरे –

 

ऐसे जाने कहीं आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल

आधार कार्ड में अपना पता कैसे बदलें ? यहाँ जाने स्टेप बाय स्टेप 

ऐसे करें अपने आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा सुरक्षित, इसे सुरक्षित रखने के हैं फायदे

 

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo