डिलीट हो गए हैं आपके कीमती कॉन्टेक्ट्स, तो तुरंत ऐसे लाएं वापस

डिलीट हो गए हैं आपके कीमती कॉन्टेक्ट्स, तो तुरंत ऐसे लाएं वापस
HIGHLIGHTS

अगर आपका भी कोई कांटेक्ट गलती से डिलीट हो चुका है तो इसमें आपको परेशान होने की कोई ज़रुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपना कीमती कांटेक्ट वापस पा सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि है कि हमारे फ़ोन की कांटेक्ट लिस्ट डिलीट हो जाती हैया हमारे कांटेक्ट किसी टेक्निकल एरर के चलते अपने आप ही डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में हमारे फ़ोन के सभी ज़रूरी और खास कांटेक्ट भी चले जाते हैं जिनकी हमें आये दिन ज़रुरत पड़ती रहती है। अगर ऐसा कुछ ही आपके साथ भी हुआ है तो आप सही जगह आएं हैं। दरअसल आज हम आपको इसी सम्बन्ध में कुछ ख़ास और काम टिप्स एंड ट्रिक्स देने वाले हैं जिसके चलते आप अपने खोये हुए कांटेक्ट को वापस पा सकते हैं। हम आपको कुछ खास जानकारी इस सम्बन्ध में देने वाले हैं जिससे आपकी इस समस्या का हल तुरंत हो जाएगा। आइये जानते हैं वो क्या है तरीका जिससे आप अपने खोये कांटेक्ट को वापस ला सकते हैं।

इसके लिए आपको फॉलो करने होंगे ये कुछ स्टेप्स

डिलीट कांटेक्ट को वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल कॉन्टैक्ट वेबसाइट https://contacts.google.com को अपने ब्राउजर में ओपन करना होगा। वेबसाइट को ओपन करने के बाद अपनी जीमेल आईडी से साइन-इन करें। साइन-इन करने से पहले यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि यह वही आईडी होनी चाहिए जो आपके स्मार्टफोन से जुडी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि जीमेल स्मार्टफोन में लॉग-इन करने पर गूगल आपके सारे कॉन्टैक्ट का बैकअप समय-समय पर लेता रहता है। इसके बाद वेबसाइट खुलने पर उसके बायीं ओर दिए गए मेन्यू में जाएं और 'More' बटन पर क्लिक करें।

अब 'restore contact' को सिलेक्ट करें। इसके बाद अब आप टाइम फ्रेम के हिसाब से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को चुन  सकते हैं  जिन्हें आप वापस पाना चाहते हैं। आपको एक और खास बात यह है कि आप सिर्फ 30 दिनों में डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को ही रिस्टोर कर सकते हैं। वही आप सेटिंग्स की मदद से बैकअप और रिस्टोर का समय कम ज्यादा भी कर सकते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

BHIM लाया 'one-time mandate feature', ऐसे करें इस्तेमाल

Mac App Store पर माइक्रोसॉफ्ट लेकर आया Office 365 apps

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo