BHIM लाया ‘one-time mandate feature’, ऐसे करें इस्तेमाल

BHIM लाया ‘one-time mandate feature’, ऐसे करें इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

हाल ही में BHIM app को अपडेट किया गया है जिसके चलते इसमें one-time mandate feature जोड़ा गया है। इससे आप बाद में भी अपनी पेमेंट्स आसानी से कर सकते हैं।

BHIM app को हाल ही में अपडेट किया गया है इसमें one-time mandate feature जोड़ा गया है। अब आप अपनी पेमेंट्स को शेड्यूल भी कर सकते हैं। इससे आप बाद में भी अपनी पेमेंट्स आसानी से कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपको 5,000 रुपए की पेमेंट हाउस रेंट के लिए महीने की हर 15 तारीख को करनी है तो आप इससे पहले ही इसकी स्केड्यूलिंग कहीं भी कर सकते हैं। उस तारीख तक आपके अकाउंट में आपका पैसा रहेगा लेकिन वह ब्लॉक रहेगा मतलब आप उस पैसे का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

खास बात यह है कि आपको इस पर बैंक का इंटरस्ट मिलता रहेगा। वहीँ अगर आप e-commerce site से खरीददारी करते हैं तो भी वह पर्टिकुलर अमाउंट ब्लॉक हो जायेगा, आपके बैंक अकाउंट से। प्रोडक्ट की डिलीवरी के बाद पैसा आपके बैंक से मर्चेंट के अकाउंट में चला जायेगा। 

BHIM ऐप पर ऐसे इस्तेमाल करें UPI mandate फीचर

BHIM ऐप को खोलकर 4-digit पासकोड से लॉगिन करें। होम स्क्रीन पर आपको नया “UPI Mandate” ऑप्शन Bill Pay option के नीचे दिखेगा। My Mandates, Create, Scan, और Gift, ये चार टैब्स हैं। My Mandates में आपको आपके द्वारा क्रिएट किये गए सभी मैंडेट्स दिखाई देंगे। वहीँ रेसिपिएंट QR code से आप इसे तैयार कर सकते हैं। Create under UPI Mandate पर टाइप करें और इसके बाद आपको यह हाल ही के UPI कॉन्टेक्ट्स दिखायेगा, जिसे आपको पैसे भेजने हैं। किसी भी कांटेक्ट को चुनिए और एक ने UPI ID बनाएं। अपना अमाउंट  डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करें। यह आपसे फ्रीक्वेंसी पूछेगा जो कि one-time by default होगा।

यहाँ आपको वैलिडिटी (कब शुरू कब खत्म), रिमार्क (किसलिए फंड्स है), डालकर प्रोसीड पर टैप करना होगा। सभी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएँगी और बाद में सब चेक करके आप कन्फर्म कर सकते हैं।  ऑथेंटिफिकेशन के बाद यह आपसे UPI PIN code पूछेगा, आपके अमाउंट से ब्लॉक कर दिया जायेगा, बाद में रेसिपिएंट पर नोटिफिकेशन भेजी जाएगी।  रेसिपिएंट के एक्सेप्ट करने पर उनके बैंक अकाउंट में फण्ड ट्रांसफर हो जायेगा। 

गिफ्ट के तौर पर UPI mandate से BHIM app पर ऐसे भेजें पैसे

BHIM ऐप पर आप गिफ्ट के तौर पर UPI Mandate feature से पैसे भी भेज सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए “Gift”  पर टैप करें और उस रेसिपिएंट को सेलेक्ट करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। टैप के अपर हाफ पर अमाउंट रखें और आयोजन (birthday, anniversary, Diwal, या बाकी ) को चुनें। 

इसके बाद एक्सपायरी डेट को चुनें, (इस डेट के बाद आप पैसे के लिए क्लेम नहीं कर सकते हैं ), अब एक पर्सनलाइज्ड मैसेज भेजें और फिर क्रिएट पर टाइप करें।  सभी डीटेल्स (gift value, validity, message), को एक बार फिर से चेक करें और फिर कन्फर्म पर क्लिक करें। इसके बाद आपसे 4-digit PIN पुछा जायेगा और फिर ऑथेंटिकेशन के बाद रेसिपिएंट को अमाउंट भेज दिया जायेगा। रेसिपिएंट को इसके लिए केवल अपनी तरफ से टैप  करके एक्सेप्ट करना होगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि UPI mandate feature केवल BHIM app यूज़र्स को ही सपोर्ट करता है। साथ ही इसकी ट्रांसक्शन लिमिट 20,000, रुपए पर मैंडेट है और वही आप मैंडेट के लिए 90 दिनों की मैक्सिमम वैलिडिटी रख सकते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo