अनलिमिटेड टैरिफ प्लान: रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन में से कौन है बेहतर?

अनलिमिटेड टैरिफ प्लान: रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन में से कौन है बेहतर?
HIGHLIGHTS

इन तीनों टेलीकॉम कंपनियों ने “अनलिमिटेड” प्लान्स की घोषणा की है और हम यहाँ बता रहे हैं कि, इसमें से कौन-सा खास है.

रिलायंस जियो ने जब से अपनी 4G सेवा को पेश किया है, तभी से अन्य टेलीकॉम कंपनियों के लिए मुश्किलें पैदा हो गई है. हालाँकि एयरटेल और वोदफोन ने अभी भी हार नहीं मानी है और उन्होंने भी रिलायंस जियो की तरह ही अनलिमिटेड डाटा प्लान को पेश किया है. इन अनलिमिटेड ऑफर्स के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल्स भी मिल रही हैं. हम यहाँ बता रहे हैं की किस कंपनी का प्लान ज्यादा बेहतर है.

जियो और वोडाफोन की बात करें तो यह दोनों कंपनियां यूजर्स को रोजाना 1GB 4G डाटा दे रही है. हालाँकि बता दें कि, जियो रात में 2 बजे से सुबह 5 बजे तक अनलिमिटेड डाटा देता है. अगर बात की जाये एयरटेल की तो, एयरटेल के ऑफर के तहत यूजर्स को दिन में 22 घंटो के लिए सिर्फ 500MB डाटा ही मिलता है, जबकि रात में 3 बजे से सुबह के 5 बजे तक 500MB और डाटा मिलता है. लेकिन क्या आप रात में 3 बजे से सुबह के 5 बजे इस डाटा को इस्तेमाल करने उठेंगे. 

अगर स्पीड के बारे में बात करें तो ट्राई के माई स्पीड ऐप रिपोर्ट के अनुसार, तो यहाँ भी रिलायंस जियो सबसे आगे है. रिलायंस जियो भारत में 16.4Mbps की औसतन स्पीड देता है. स्पीड के मामले में वोडाफोन दूसरे नंबर पर है, वोडाफोन की औसतन स्पीड 9.2Mbps है. वहीँ एयरटेल स्पीड के मलते में आखिर में आता है. एयरटेल की औसतन स्पीड 5.8Mbps है. अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन सबसे आगे है. वोदफोन की स्पीड 5.2Mbps है. इस लिस्ट में जियो थर्ड नंबर पर आता है, जियो की स्पीड 3.06Mbps है. वहीँ एयरटेल 3.05Mbps की स्पीड के साथ सबसे आखिर में आता है. कुलमिलकर जियो और वोडाफोन आगे हैं. एयरटेल डाटा और स्पीड दोनों मामलों में सबसे पीछे है.

अब बात करते हैं वैलिडिटी की तो, वोडाफोन, जियो और एयरटेल तीनों ही एक जैसी ही वैलिडिटी ऑफर कर रही हैं. हालाँकि एयरटेल और रिलायंस जियो के ऑफर को पाने के लिए 31 मार्च 2017 तक का समय मिल रहा है, वहीँ वोडाफोन का ये ऑफर 15 मार्च 2017 तक ही पाया जा सकता है.

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo