अपनी बड़ी बैटरी और 33W की फ़्लैश चार्जिंग के साथ OPPO F19 बन जाता है एक दमदार डिवाइस, जानें खासियत

Brand Story | पब्लिश किया गया 17 Apr 2021
अपनी बड़ी बैटरी और 33W की फ़्लैश चार्जिंग के साथ OPPO F19 बन जाता है एक दमदार डिवाइस, जानें खासियत

आज के दौर में एक स्मार्टफोन ज्यादातर लोगों के लिए या ऐसा भी कह सकते हैं कि आज के दौर में ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए उनके तरकश में स्मार्टफोन एक महत्त्वपूर्ण गैजेट के तौर पर सामने आता है। स्मार्टफोन ही वह तरीका है जो आपको लोगों से मिलने में मदद करता है, अपने आप का मनोरंजन करने में मदद करता है, इसके अलावा अपने काम को पूरे करने के साथ ही बहुत कुछ करने में लोगों की बड़े पैमाने पर मदद करता है। कुलमिलाकर इतना सब देखते हुए, अर्थात् जबब स्मार्टफोन आजकल इतना कुछ करने में सहायक है तो आपको बता देते है कि लोगों को एक ऐसे स्मार्टफोन की जरूरत है, जो उनकी इन सभी चीजों का ध्यान रखते हुए पूरा दिन उनका साथ दे और इन काम को करने में सहायक हो।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए OPPO  का नया नवेला मोबाइल फोन यानी OPPO F19 /a> पेश किया जा चुका है, इस मोबाइल फोन को OPPO की काफी समय से बाजार में मौजूद OPPO F सीरीज के तहत लॉन्च किया गया है। हालाँकि ऐसा भी कहा जा सकता है कि OPPO F19 सीरीज के तीन फोंस में से OPPO F19 सबसे ज्यादा अफोर्डेबल है, लेकिन इसके बाद भी इसमें आपको कई सबसे बढ़िया और दमदार फीचर्स मिल रहे हैं। हमारे साथ यह डिवाइस काफी समय से है, और हमने इसे इस समय के दौरान इस्तेमाल किया है, आइये जानते है कि आखिर यह मोबाइल फोन कैसे फीचर्स से लैस है, और आपको इस अफोर्डेबल OPPO F19 में क्या मिल रहा है। 

चार्ज इन ए फ़्लैश

आजकल के लाइफस्टाइल पर ध्यान दें तो हम सभी बेहद ही जल्दी में रहते हैं। सभी के पास उतना समय नहीं है कि वह रुके और किसी काम को करें। आजकल सभी कुछ अपने स्मार्टफोन पर ही करने की नई सोच ही लोगों को ज्यादा फ़ास्ट भी बना रही है। ऐसे में आपके फोन में फ़ास्ट चार्जिंग का होना अनिवार्य हो जाता है। इसके अलावा हमारे पास इतना समय भी नहीं है कि हम अपने स्मार्टफोन की चार्जिंग के लिए घंटों का इंतज़ार करें। इसी कारण फ़ास्ट चार्जिंग और भी महत्त्वपूर्ण हो जाती है। हालाँकि अभी तक की अगर बात करें तो यह तकनीकी यानी फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी मात्र फ्लैगशिप ग्रेड के मोबाइल फोंस तक की सीमित थी। हालाँकि अब ऐसा नहीं है, अब वो समय आ चुका है, जब हमें यह तकनीकी अफोर्डेबल मोबाइल फोंस में भी मिलने लगी है। इसका मतलब है कि जिन लोगों का बजट बेहद ही टाइट है, वह भी अब एक अफोर्डेबल मोबाइल फोन में फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी ला लाभ उठा सकते हैं। 

इसके अलावा आपको बता देते है कि OPPO भी जानती है कि फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी का क्या महत्त्व है। इसी कारण OPPO को इस फील्ड में अपनी VOOC सीरीज फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी के लिए एक दिग्गज कहा जाता है। इसके अलावा कंपनी यह भी जानती है कि अलग अलग कीमत श्रेणी में इस तकनीकी का क्या महत्त्व है। इसी कारण OPPO ने अपने OPPO F19 मोबाइल फोन में 33W की फ़्लैश चार्ज तकनीकी को शामिल किया है। इस तकनीकी के स्मार्टफोन में होने से फोन को मात्र 72 मिनट के अंदर ही 100 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, जो अपने आप में एक खास बात है। हालाँकि अगर आपके पास मात्र 5 मिनट का ही समय है, और आप इतना ही समय अपने फोन को चार्ज करने में बिता सकता हैं तो आपको बता देते है कि आपको इसमें भी घबराने की जरूरत नहीं है। OPPO का कहना है कि अगर आप अपने फोन को मात्र 5 मिनट के लिए ही चार्ज पर लगाते हैं तो यह भी काफी है, इसके बाद आप अपने फोन पर लगभग 5.5-घंटे का टॉकटाइम एन्जॉय कर सकते हैं, अर्थात् 5.5 घंटे तक इसके माध्यम से कॉल करके एन्जॉय कर सकते हैं, या इतने चार्ज में ही आपको 2 घंटे का YouTube प्लेबेक का समय भी मिलता है। अब अगर आपको मात्र 5 मिनट में ही अपने घर निकलना पड़ता है तो आपको यह इतना चार्ज दे देता है कि आप अपने लिए फोन को चार्ज कर पायें. यह फीचर उन लोगों के लिए बेहद ही महत्त्वपूर्ण बन जाता है जो हमेशा ही जल्दी में रहते हैं और घर से बाहर रहते हैं। 

बिगर इस बेटर

फ़ास्ट चार्जिंग को एक बढ़िया चीज़ है, लेकिन इसका उस समय मतलब ही ख़त्म हो जाता है, जब कुछ ही घंटों में आपके फोन की बैटरी की खपत हो रही हो। इसी कारण OPPO ने अपने OPPO F19 मोबाइल फोन में एक 5000mAh क्षमता की बैटरी रखी है, जो इस बात को सुनिश्चित करती है कि एक बार चार्ज करने के बाद आपके फोन एक दिन तक पूरी तरह से आपकी मदद कर सके। हालाँकि इसके अलावा OPPO ने इस बात का भी ध्यान ध्यान रखा है कि इस बैटरी के साथ आपको लगभग 56.6-घंटों का टॉकटाइम मिल सके, या इसके अलावा आपको 17.8 घंटे का YouTube एक्सपीरियंस भी मिल सके। यह उन लोगों के लिए तो सबसे बड़ी बात है जो अपने मोबाइल फोन पर ही टीवी शो और मूवी आदि के अलावा अन्य बहुत कुछ देखते हैं।

हालाँकि बैटरी को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए OPPO F19 मोबाइल फोन सुपर पॉवर सेविंग मोड के साथ आता है। यह मोड उस समय अपने आप ही स्वचालित रूप से शुरू हो जाता है जब बैटरी 5 फीसदी से नीचे चली जाती है। जब यह मोड शुरू हो जाता है तो यह अपने आप ही उन सभी गैरजरुरी फीचर्स और एप्स को शट डाउन कर देता है। जिनसे बैटरी की खपत हो रही होती है, ऐसा करने से फोन को आपातकाल की स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोगों को यह भी आदत होती है कि वह अपने फोन को पूरी रात चार्ज करना पसंद करते हैं, या रात में समय मिलने पर चार्ज करना प्रेफर करते हैं। इसमें भी सेफ्टी के लिए OPPO ने अपने OPPO F19 मोबाइल फोन में एक AI Night Charge को जोड़ा है, जो आपके स्लिप हैबिट्स को अएडाप्ट करता है। इसके अलावा यह भी देखता है कि यूजर कब उठने वाला है। इसके बाद यह नार्मल चार्जिंग को 80 फीसदी तक अलाऊ करता है, इसके बाद यह चार्जिंग को पॉज कर देता है। इसके बाद यह चार्जिंग को उस समय फिर से शुरू करता है, जब आप उठने वाले होते हैं, उस समय आपका फोन 100 फीसदी चार्ज हो जाता है। इसका मतलब है कि यह स्मार्ट तरीके से काम करता है और आपके उठने से पहले ही आपके फोन को पूरी तरह से चार्ज कर देता है। इससे इस बात की भी पुष्टि होती है कि आपके फोन को किसी भी प्रकार से ऑवरचार्जिंग से होने वाली दिक्कत या परेशानी या कोई दुर्घटना हो।

बड़ी स्क्रीन, छोटी बॉडी 

OPPO F19 मोबाइल फोन में आपको एक 6.4-इंच की Full HD+ AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो एक छोटे होल-पंच के साथ आपको मिल रही है। इससे स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो इम्प्रूव होता है, अगर हम इसकी तुलना एक परंपरागत स्मार्टफोन से करें। हालाँकि इस मोबाइल फोन में तो आपको 90.8 फीसदी स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिल रहा है। आसान शब्दों में ऐसा कहा जा सकता है कि आपको इस मोबाइल फोन में एक बड़ी स्क्रीन मिल रही है, आपको कोई भी बेजल्स या नौच किसी भी प्रकार की से समस्या नहीं करने वाला है। 

यह डिस्प्ले Eye-Caring स्क्रीन फीचर के साथ आती है, जो लगातार ब्राइटनेस लेवल को पूरे दिन एडाप्ट करता है। यह इस बात को भी एन्स्योर करता है कि स्क्रीन लेजिब्ल रहे। हालाँकि इस बात को देखा जा सकता है कि यह ज्यादा ब्राइट भी नहीं होती है, ताकि आपकी आँखों को कोई नुकसान न पहुंचे। अगर लेजिबिलिटी की बात करें तो आपको बता देते है कि फोन की ब्राइटनेस इसके द्वारा 600निट्स तक जा सकती है। हालाँकि ऐसा तभी होता है जब जरूरत होती है। इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि स्क्रीन लेजिब्ल रहे, ऐसा दिन की तेज़ रौशनी में भी होता है। 

एक AMOLED पैनल कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। इसकी प्रकृति के कारण AMOLED पैनल स्टैण्डर्ड एलसीडी पैनलों की तुलना में पतला है क्योंकि इसमें कोई बैकलाइटिंग नहीं है जो अतिरिक्त घेरता हो। इसके अलावा, एक स्टैण्डर्ड एलसीडी पैनल की तुलना में एक AMOLED पैनल भी अधिक जीवंत होता है, जो रंगों को वास्तव में पॉप आउट करता है। पैनल गहरे काले रंग की भी पेशकश करता है, जो वीडियो देखने के अनुभव को जन्म देता है क्योंकि यह स्टैण्डर्ड एलसीडी पैनलों की तुलना में उच्च विपरीत अनुपात की अनुमति देता है। तो चाहे आप ओटीटी प्लेटफार्मों पर फिल्में देख रहे हों या अपने पसंदीदा गेम खेल रहे हों, आपको व्युविंग का शानदार अनुभव मिलने वाला है।

फॉर्म और फंक्शन 

जब भी डिजाईन आदि की बात आती है तो OPPO हमेशा से ही इस और ज्यादा संजीदा रहा है, और OPPO F19 भी इससे अछुता नहीं है। फोन एक 3डी कर्व्ड बॉडी के साथ आता है जो दो उद्देश्यों को पूरा करता है। सबसे पहले, यह पूरे फोन को पतला बनाता है। दूसरा, यह फोन को हाथ में पकड़ने के लिए अधिक आरामदायक बनाता है, यानी फोन को आप कम्फरटेब्ली हैंडल कर पाते हैं। इस फोन के चारों ओर एक मेटेलिक फ्रेम भी है। इसी कारण फोन को एक प्रीमियम क्वालिटी भी मिलती है।

इसके अलावा OPPO F19 मोबाइल फोन के डिजाईन की एक खास बात यह भी है कि यह काफी स्लिक और स्लिम लुक्स आपको प्रदान करता है। यह फोन मात्र 7.95mm थिक है और इसका वजन मात्र 175 ग्राम है। इसके लिए यानी इस डिजाईन के लिए ओप्पो के इंजिनियर्स को धन्यवाद देना चाहिए। कंपनी ने इस बात का भी खुलासा किया है कि फोन में एक स्पेशल Die-casting एल्युमीनियम अलॉय तकनीकी का इस्तेमाल किया है, जो इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि फोन के मदरबोर्ड का थिनेस्ट पार्ट जो कवर करता है, वह मात्र 0.21mm ही थिक हो। इसके अलावा बैटरी के चारों ओर इस्तेमाल किया गया मटेरियल भी काफी स्ट्रोंग है। इसमें आपको नैरो साइड्स मिलती हैं, इसके अलावा इसमें वजन भी कम है। लेकिन किसी भी प्रकार से इसके बावजूद भी पूरे स्ट्रक्चर में कोई भी कोम्प्रोमाईज़ नहीं किया गया है। आने शब्दों में कहें तो आपको बता देते है कि फोन काफी थिन उअर लाइट वेट है, लेकिन इसके बाद भी काफी स्ट्रोंग है। 

हालाँकि हमने देखा है कि OPPO F19 मोबाइल फ़ो बेहद ही पॉकेट फ्रेंडली है लेकिन इसके बाद भी एक यूजर को जो एक स्मार्टफोन चाहिए वह उसे मिल रहा है। यह डिजाईन और परफॉरमेंस का वह मिश्रण है जो अपनी ओर लाखों लोगों को आकर्षित कर सकता है। हालाँकि इतना ही नहीं आपको एक बड़ी बैटरी भी मिल रही है, जो 33W की फ़्लैश चार्ज तकनीकी के साथ आती है। इस बैटरी से ही यह सुनिश्चित होता है कि आपके अपने काम को कभी भी रोके बिना करते ही जाएँ।

OPPO F19 मोबाइल फोन 6GB रैम और 128GB स्टोरेज मॉडल में सेल के लिए पहले से यानी 9 अप्रैल से ही मेनलाइन रिटेलर्स, अमेज़न इंडिया और अन्य कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर सेल के लिए मात्र Rs 18,990 में आ चुका है, अर्थात् आप इसे बड़ी आसानी से खरीद भी सकते हैं। 

हालाँकि ऑफलाइन यूजर्स के लिए इस मोबाइल फोन के साथ एक बढ़िया डील भी मिल रही है, आपको बता देते है कि OPPO के इस फोन के साथ आपको कई ऑफर्स मिल रहे हैं, जैसे अगर आप Rs 3,999 की कीमत में आने वाले Enco W11 Zएयरबड्स को खरीदना चाहते हैं तो यह आपको मात्र Rs 1,299 में ही मिल जाने वाला है, इसके अलावा अगर आप Rs 5,900 के प्राइस में आने वाले OPPO Enco W31 को लेना चाहते हैं तो यह भी आपको मात्र Rs 2,499 में ही मिल जाने वाला है। हालाँकि इसके अलावा आप कई अन्य ऑफर्स और डील्स का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप OPPO F19 को ऑफलाइन मार्किट से खरीदना चाहते हैं तो आपको कई आकर्षक डिस्काउंट और ऑफलाइन कैशबैक भी मिल रहे हैं। OPPO F19 पर आपको कई लीडिंग बैंक्स और डिजिटल वॉलेट की और से बढ़िया ऑफर्स दिए जा रहे हैं। इसमें आपको 7.5 फीसदी का कैशबैक EMI लेनदेन पर मिल रहा है। हालाँकि यह आपको HDFC Bank, ICICI Bank, Kotak Bank, Standard Chartered Bank की ओर से मिल रहा है। इसके अलावा आपको Paytm, Triple Zero Scheme और Bajaj Finserv, ICICI Bank और IDFC First Bank की ओर से 11 फीसदी का इंस्टेंट कैशबैक भी दिया जा रहा है।

OPPO F19 मोबाइल फोन को Home Credit, HDB Financial Service, HDFC Bank और Kotak Bank की ओर से जीरो डाउन पेमेंट पर भी लिया जा सकता है। इसके अलावा ओप्पो के वर्तमान यूजर्स को उनकी लॉयल्टी के लिए वन-टाइम-स्क्रीन रिप्लेसमेंट ऑफर भी मिल रहा है, जो एक साल के लिए वैलिड है, हालाँकि इतना ही नहीं नई खरीदारी पर और OPPO F19 सीरीज को एक्टिवेट करने पर आपको 180 दिनों की एक्सटेंडेड वारंटी भी मिल रही है। 

इसके अलावा ऑनलाइन यूजर्स के लिए भी यानी जो लोग OPPO F19 को ऑनलाइन लेना चाहते हैं उनके लिए भी कई आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट दिए जा रहे हैं। अमेज़न इंडिया और फ्लिप्कार्ट पर आपको HDFC Bank Debit Card और Credit Card पर या Credit Card EMI पर Rs 1500 का इंस्टेंट डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसके अलावा यूजर्स को कम्पलीट मोबाइल प्रोटेक्शन भी दिया जा रहा है, जो आपको अमेज़न इंडिया पर मिल रहा है, साथ ही आपको Flipkart पर यह Rs 1 में मिल रहा है। इसके अलावा वर्तमान OPPO यूजर्स अपने ओप्पो फोन को अगर अपग्रेड करते हैं तो उन्हें Rs 1000 का एक्स्ट्रा एक्सचेंज ऑफर मिलने वाला है। इसके अलावा आप ऑफलाइन यूजर्स की ही तरह ऑनलाइन भी OPPO Enco W11 और OPPO Enco W31 को भी क्रमश: Rs 1299 और Rs 2499 में ले सकते हैं। हालाँकि इसके अलावा आपको एक अन्य बंडल ऑफर और भी मिल रहा है। इस ऑफर के तहत आप OPPO Band Style को एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया से OPPO F19 के साथ मात्र Rs 2499 में ले सकते हैं, हालाँकि इसकी MOP 2,799 है।

[ब्रांड स्टोरी]  

DMCA.com Protection Status