Nokia 8 फर्स्ट इंप्रेशन: क्या OnePlus को चिंता होनी चाहिए?

Nokia 8 फर्स्ट इंप्रेशन: क्या OnePlus को चिंता होनी चाहिए?
HIGHLIGHTS

HMD Global ने Nokia 8 की कीमत 36,999 रखी है, ये OnePlus 5 का प्रतिद्वंदी हो सकता है.

HMD Global का नया फ्लैगशिप फोन है Nokia 8 अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कंपनी को एक फ्लैगशिप की जरुरत थी. हमने अब तक कुछ HMD फोंस देखें हैं और उनसे तुलना करने पर Nokia 8 सकारात्मक रूप से मजबूत लगता है. ये फोन एर्गोनॉमिक्स में भी काफी अच्छा है. हालांकि ये फोन एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए बहुत कंफर्टेबल तो नहीं है लेकिन जब आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है, तो यह आपको निराश नहीं करेगा. यानि एक हाथ से इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल भी नहीं है. हालांकि ये अच्छी बनावट वाला फोन है लेकिन इसके डिजाइन को लेकर जरुर कुछ सवाल उठते हैं. Nokia 8 कॉम्पैक्ट और एर्गोनोमिक है, लेकिन एक फ्लैगशिप फोन के रूप में इसका डिजाइन बहुत अच्छा नहीं है. OnePlus 5 की तरह ही, जो इसका मुख्य प्रतिद्वंदी है Nokia 8 भी पहली बार में लुक के मामले में बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करता लेकिन साथ ही इसे बुरा भी नहीं कहा जा सकता. फ्लिपकार्ट इन पॉवरबैंक्स पर दे रहा है डिस्काउंट

फास्ट है या नहीं?

Nokia 8 एक फास्ट फोन है या नहीं ये बिना टेस्ट किए बताना सही नहीं होगा. लेकिन हां ये फोन निश्चित ही Nokia 3, 5 और 6 की तुलना में स्मूथ और सहज है. जो आश्यचर्यजनक भी नहीं है क्योंकि ये कंपनी का फ्लैगशिप फोन है. Nokia 8 से दिन के समय (दोपहर) में शूटिंग के दौरान डिवाइस थोड़ा हीट होते हुए दिखा. लेकिन ये कोई परेशानी की बात नहीं है.

क्या ये फ्लैगशिप फोन की तरह है ?

वास्तव में ये फ्लैगशिप फोन नहीं है. ये एक प्रीमियम फ्लैगशिप नहीं बल्कि मध्य श्रेणी फ्लैगशिप फोन है. ये स्लीम बेज़ल के साथ आता है, लेकिन Xperia XA1 के रूप में Sony लगभग बेज़ल लेस स्मार्टफोन कम कीमत में सेल कर रहा है.

Bothie क्या है

'Bothie' एक सॉफ्टवेयर फीचर है, जो कैमरा ऐप के अंदर होता है. इसके इस्तेमाल से फ्रंट और रियर दोनों कैमरों को ऑन किया जा सकता है. यानि दोनों से एक साथ शूट या रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है. ये एक ऐसी सुविधा नहीं है, जिसके लिए आप Nokia 8 खरीद लें लेकिन Nokia 8 फोन खरीदने पर आपको इस फीचर की आदत जरुर लग सकती है.

Bothie फीचर यूट्यूबर्स और क्रिएटर्स के लिए उपयोगी है. लेकिन फ्रंट और बैक में वाइड एंगल कैमरा की कमी महसूस होती है. जिससे आप संकीर्ण (नैरो) फ्रेम के बीच फंस सकते हैं. इसके अलाव व्यूफाइंडर को 2 भागों में बांटना मुश्किल लगता है. 

कैमरा

Nokia 8 का कैमरा फास्ट है और कोई प्रोसेसिंग लैग भी नहीं है. जो एक अच्छी बात है. हालांकि इस बात से पूरी तरह सहमत होने में थोड़ी दिक्कत होती है कि Nokia 8 एक फ्लैगशिप फोन है. हमारे पास केवल कुछ शॉट्स के लिए समय था, लगभग सभी को दिन के उजाले में लिया गया था लेकिन कुछ डिटेल्स की कमी दिखी. मोनोक्रोम और RGB कॉम्बिनेशन को अच्छे रंगों का उत्पादन करना चाहिए, लेकिन ऐसा लगता है कि ये आज के स्टैंडर्ड के हिसाब से एक प्रतियोगी कैमरा है.

Ozo रिकॉर्डिंग

Nokia 8 में Ozo ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर भी मौजूद है. ये नोकिया के Ozo VR कैमरा में एक स्पेशल रिकॉर्डिंग टेक्नोलॉजी है. ये हैंडसेट को ये पहचानने की क्षमता प्रदान करता है कि आवाज कहां से आ रही है, और जब आप रिकॉर्डेड वीडियो को देखते हैं, तो इसी तरीके से इसे फिर से प्रोड्यूस कर सकते हैं. HMD के लिए दो प्री-शॉट वीडियो हैं, जो कंपनी का दावा है कि Nokia 8 पर शूट करता है. इनमें ऑडियो सुनने के लिए हमने एक Sennheiser HD205 हेडसेट, एक जेलैब एपिक 2 ब्लूटूथ हेडसेट और SONY के एमडीआर सीरीज हेडसेट का इस्तेमाल किया।

हालांकि इनमें से कोई भी लो-एंड वाले हेडफ़ोन नहीं हैं, लेकिन साउंड स्टेज में अंतर को समझना काफी आसान था. HD205 सबसे वास्तविक लगा. Ozo रिकॉर्डिंग का प्रभाव हेडफ़ोन की गुणवत्ता के साथ कम स्पष्ट हो जाता है.

OnePlus 5 से बेहतर है या नहीं

फर्स्ट इंप्रेसन के आधार पर, Nokia 8 स्मार्टफोन OnePlus 5 को मात देता नहीं दिखता, लेकिन यह कई पहलुओं में OnePlus 5 से मिलता-जुलता है. इन 2 फोनों के बीच निर्णायक कैमरा होगा, जिसके लिए HMD पार्ट पर कुछ काम की आवश्यकता हो सकती है. यहां एक "लाइव बोकेह" मोड है जो Snapseed के लेंस ब्लर फीचर की तरह दिखता है, जो कि वनप्लस 5 को एक एज देता है. 

Nokia 8 खरीदना चाहिए?

Nokia 8 में कर्व और बेज़ल-लेस स्क्रीन नहीं है. ये आश्चर्यचकित नहीं करता लेकिन पर्याप्त है. लेकिन क्या आपको यह फोन खरीदना चाहिए, इसके जवाब के लिए हमारे रिव्यू तक का इंतजार करना होगा. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo