ऐसे बचाएँ अपने फ़ोन को बारिश से

ऐसे बचाएँ अपने फ़ोन को बारिश से
HIGHLIGHTS

दिक्कत ज्यादा तब होती है जब फोन महंगा हो। अगर आपका फोन ज्यादा महंगा है तो आप एक बात का ध्यान जरूर रखें अपने फोन का इंश्योरेंस जरूर करवाएं।

मानसून है ज़ोरों पर, भीग रहे हैं लोग और भीग रहे हैं उनके मोबाइल फोंस, इस मौसम में अपने फोंस को सेफ रखने के कुछ टिप्स हम यहां बता रहे हैं. . टिप्स से पहले आपको हम बता दें  कि फ़ोन गिला हो जाये तो गिला होकर ख़राब हो जाये तो वारंटी में नहीं आता, यहाँ तक कि उसमें मॉइस्चर आ जाये तो भी वारंटी से बाहर है। इसलिए अपने फोंस को ज़रा इस बारिश से बचा कर रखें .
 

इस बारिश से अपने फ़ोन को बचने के कुछ तरीके ये हैं

ज़िप पाउच का इस्तेमाल करें: हो सकता है ये आपको अच्छा न लगे लेकिन इससे आपका फ़ोन तो पानी से बच ही जाएगा। 

हैडफ़ोन या ब्लूटूथ डिवाइस का प्रयोग करें: इससे आप अपने फ़ोन को बैग में या पॉकेट में रख कर भी बात कर सकते हैं। ज़्यादातर ये हैडफ़ोन और ब्लूटूथ डिवाइस फ़ोन से तो ज्यादा ही वाटर रेसिस्टेंट होते हैं। 

वाटरप्रूफ कवर : अगर आपको एक अच्छा वाटरप्रूफ फ़ोन कवर मिल जाये तो ये आपके फ़ोन को बारिश से बचा सकता है। लेकिन इसकी समस्या ये है कि बाज़ार में हर फ़ोन के लिए वाटरप्रूफ कवर नहीं मिलते 

वाटरप्रूफिंग : ये एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. आजकल मार्किट में कई ऐसी सर्विसेज मिल जाती हैं। कुछ कंपनियां हैं जो आपके स्मार्टफ़ोन को वाटरप्रूफ करती हैं, इससे आपके फ़ोन की ख़ूबसूरती पर भी फर्क नहीं पड़ता। आप इनसे संपर्क कर सकते हैं और अपने फ़ोन को इस बारिश में गिला होने से बचा सकते हैं। 

वाटर प्रूफ फोन खरीदें: यदि आप फोन खरीदते समय ही इस बात का ध्यान रखते हैं कि आपका फोन वाटर प्रूफ है या नहीं तो यह आपके लिए भविष्य में काम आएगा। ऐसे समय पर आपका फोन बारिश से बचा रहेगा। लेकिन यदि आपने वाटरप्रूफ फोन नहीं खरीदा है तो आप बताए गए तरीकों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपका फोन बिक जाए तो इन बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें। यदि फोन स्विच ऑन रहेगा तो फोन में शॉर्ट सर्किट हो सकता है और इससे आपका फोन खराब हो सकता है।

  1. इसके बाद अपने फोन की बैटरी और SIM निकाल कर इस फोन को खोल कर किसी सुखी जगह पर रख दें। जिससे इसकी भीतर का पानी सूख जाए। 
  2. फोन के सभी हिस्सों को किसी सूखे तो लिए क्या किसी सूखे सूती कपड़े से पौंछ लें।
  3. इसके बाद फोन के भीतर का पानी सुखाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग करें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें फोन को सुखाने के लिए ड्राइवर का प्रयोग ना करें। इससे आपके फोन में मॉइस्चर आ सकता है। और आप का फोन खराब हो सकता है।
  4. यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है या फिर आप वैक्यूम क्लीनर से फोन को सुखा भी चुके हैं तब भी फोन के सभी हिस्सों को सूखे चावलों के बर्तन में दबा कर रख दें। करीब 48 घंटे बाद फोन के भीतर का सारा पानी चावल सोख लेंगे।
  5. इसके बाद फोन को निकालकर स्विच ऑन करें। स्विच ऑन ना होने पर उसे चार्जिंग पर लगा कर देखें। यदि फिर भी फोन स्विच ऑन नहीं होता। तो फोन का सर्विस सेंटर ले जाएं।

 

Krishna Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo