FREE Malware Removal Tools: अब यूजर्स के डिवाइसेज की सेफ़्टी होगी और भी तगड़ी, फ्री में अपने डिवाइस से हटाएं वायरस, फ्री टूल कैसे करें डाउनलोड

Updated on 09-Jun-2023
HIGHLIGHTS

भारतीय सरकार डिवाइसेज पर मैलवेयर और स्कैम्स को हटाने के लिए फ्री बॉट रिमूवल टूल्स पेश कर रही है

साइबर स्वच्छता केंद्र पोर्टल फ्री मैलवेयर डिटेक्शन टूल्स ऑफर करता है

मैलवेयर और बॉटनेट को अपने डिवाइस से हटाने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस नीचे दिया गया है

बढ़ते हुए मैलवेयर अटैक्स और स्कैम्स के साथ लोगों के डिवाइसेज की सुरक्षा चिंता का एक बड़ा विषय बनती जा रही है। इस मुद्दे को समझने और लोगों को उनके स्मार्टफोन की सुरक्षा में मदद करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम्युनिकेशन (DoT) ने कुछ फ्री बॉट रिमूवल टूल्स पेश किए हैं। सरकार लगातार इस बारे में SMS नोटिफिकेशन्स के जरिए अपने यूजर्स में जागरूकता फैला रही है। 

यह भी पढ़ें: Vodafone-Idea New Plan: 1000 रुपए से भी कम में जी भर कर उठाएं एक से बढ़कर एक सुविधा का लाभ, 90 दिनों तक मौज ही मौज!

लेकिन आखिर ये बॉटनेट डिटेक्शन क्या है और आप सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए इन फ्री टूल्स को कैसे एक्सेस कर सकते हैं? आइए देखें।

‘साइबर स्वच्छता केंद्र पोर्टल’ क्या है?

सरकार की घोषणा के मुताबिक यूजर्स इन फ्री मैलवेयर डिटेक्शन टूल्स को साइबर स्वच्छता केंद्र पोर्टल से एक्सेस कर सकते हैं। यह पोर्टल इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) के मैनेजमेंट के तहत इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और ऐंटीवायरस कंपनियों के साथ सहयोग में काम करता है। यह वेबसाइट यूजर्स को उनके सिस्टम/डिवाइसेज को सुरक्षित रखने के लिए जानकारी और टूल्स देता है। 

‘बॉटनेट इन्फेक्शन’ क्या है?

बॉटनेट डिवाइसेज का एक नेटवर्क है जो ‘बॉट’ नाम के मैलवेयर से इन्फेक्ट हो जाता है। जब कोई डिवाइस इन्फेक्ट हो जाता है और बॉटनेट का हिस्सा बन जाता है तो मैलवेयर हैकर्स को उस डिवाइस का कंट्रोल दे देता है। इससे हैकर्स स्पैम भेजना, टेक्स्ट और कॉल्स को ब्लॉक करना और यहाँ तक कि बैंक डिटेल्स, यूजरनेम्स और पासवर्ड्स एक्सेस करने जैसी कई मैलिशियस एक्टिविटीज़ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp New Feature: बहुत जल्द WhatsApp ला रहा ये धमाका फीचर, इन यूजर्स की हो जाएगी चांदी

आपका डिवाइस बॉट द्वारा इन्फेक्ट हो सकता है अगर आप: 

  • किसी ईमेल से इन्फेक्टेड अटैचमेंट को खोलते हैं।
  • किसी ईमेल या वेबसाइट पर मैलिशियस लिंक पर क्लिक करते हैं।
  • अविश्वसनीय स्रोत से कोई फ़ाइल डाउनलोड करते हैं।
  • सरकारी वाई-फाई नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं जो सुरक्षित नहीं है।

मैलवेयर और बॉटनेट को कैसे हटाएं?

  • CSK वेबसाइट www.csk.gov.in/ पर जाएं।
  • “सिक्योरिटी टूल्स” टैब पर क्लिक करें।
  • जिस कंपनी का बॉटनेट टूल आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे चुनें।
  • इसके बाद “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।
  • विंडोज़ यूजर्स इस लिस्ट में से किसी भी एक फ्री बॉट रिमूवल टूल को डाउनलोड करें।
  • एंड्रॉइड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और 'eScan CERT-IN Bot Removal' टूल या 'M-Kavach 2' सर्च करके डाउनलोड करें।
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद इसे अपने डिवाइस पर चलाएं।
  • यह ऐप आपके डिवाइस को स्कैन करेगा और यहाँ पाए गए सभी इन्फेक्शंस को रिमूव कर देगा।

यह भी पढ़ें: Realme 11 Pro series LAUNCH! लंबे इंतज़ार के बाद Realme ने अपनी इस ताबड़तोड़ सीरीज से उठाया पर्दा, मिलेगा 200MP धुआंधार कैमरा और बहुत कुछ…

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :