Facebook पर स्टोरी लगा-लगा कर बन जाएंगे लखपति, जान लीजिए कमाई का ये तरीका, ज्यादातर लोग है अनजान

Facebook पर स्टोरी लगा-लगा कर बन जाएंगे लखपति, जान लीजिए कमाई का ये तरीका, ज्यादातर लोग है अनजान

Facebook काफी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसका इस्तेमाल दुनियाभर के करोड़ों लोग करते हैं. हालांकि, काफी कम लोगों को पता होता है कि इसके जरिए आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. ज्यादातर लोगों को लगता है कि केवल वीडियो बनाकर कमाई की जा सकती है. लेकिन, पिछले कुछ समय से कंपनी ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है.

Digit.in Survey
✅ Thank you for completing the survey!

इससे आप केवल वीडियो ही नहीं बल्कि फोटो और Facebook पर Stories लगाकर भी कमाई कर सकते हैं. अगर आप तक इस मॉनिटाइजेशन टूल का फायदा नहीं उठा रहे थे तो अब सही समय है जब आप इन मॉनिटाइजेशन टूल का फायदा उठाकर अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस मॉनिटाइजेशन टूल के बारे में कंपनी ने पिछले साल घोषणा की थी. जिसके बाद से कई क्रिएटर्स Facebook पर Stories लगाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसके लिए अलग से एफर्ट लगाने की जरूरत नहीं है. आपको बस अपने पोस्ट किए कंटेंट को स्टोरी पर भी लगाना है. आप चाहे तो स्टोरी के लिए सेपरेट फोटो या वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं.

अच्छी बात है कि यह मॉनिटाइजेशन ऑप्शन भारत में भी उपलब्ध है. हालांकि, इसके लिए यूजर को Facebook Content Monetization प्रोग्राम का हिस्सा होना जरूरी है.

Facebook story पेआउट कैसे करता है काम?

  • शर्त: स्टोरीज से राजस्व (रेवन्यू) कमाने के लिए आपको प्रोग्राम का हिस्सा होना चाहिए.
  • नए यूजर्स: जो क्रिएटर्स प्रोग्राम का हिस्सा नहीं हैं, वे प्रोग्राम की वेबसाइट के माध्यम से फेसबुक कंटेंट मॉनेटाइजेशन बीटा इंटरेस्ट फॉर्म भरकर रुचि व्यक्त कर सकते हैं.

एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, “फेसबुक कंटेंट मॉनेटाइजेशन हमारे इन-स्ट्रीम एड्स, एड्स ऑन रील्स और परफॉर्मेंस बोनस को एक में मिला दिया है. अब आप केवल एक प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं और अपनी रील्स, लंबे वीडियो, फोटो और टेक्स्ट पोस्ट से कमा सकते हैं.”

TikTok को टक्कर देने की तैयारी

अमेरिका के बाजार में TikTok का भविष्य अनिश्चित बना हुआ है. Meta (TikTok का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी) ने क्रिएटर्स और उनके फॉलोअर्स को लुभाने के लिए एक मल्टी डायवर्सिटी सोच को अपनाया है. अब फेसबुक स्टोरीज मॉनेटाइजेशन के साथ, क्रिएटर्स के पास एक विविध और “आसान” रेवेन्यू स्ट्रीम है.

Meta का कहना है कि अपने मॉनेटाइजेशन प्रोग्राम्स को मजबूत करने के बाद से, क्रिएटर्स ने 2024 में Facebook पर 2 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है, और रील्स के लिए भुगतान 80% से अधिक बढ़ गया है. यानी अगर आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो फेसबुक मॉनिटाइजेशन को चालू करने के बाद केवल पोस्ट और स्टोरी से भी अच्छा रेवन्यू जनरेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बिना OTP के बैंक खाली! आ गया खतरनाक Android वायरस ‘Albiriox’, WhatsApp पर लिंक से रहें सावधान

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo