जल्दी बैटरी ख़त्म करते हैं ये मोबाइल ऐप्स

जल्दी बैटरी ख़त्म करते हैं ये मोबाइल ऐप्स
HIGHLIGHTS

हम जिन ऐप्स के बारे में बात कर रहे हैं, ये सभी ऐप्स तेज़ी से आपके स्मार्टफोन की बैटरी खाते हैं.

जब कभी हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है, तो इसका कारण हम इसकी बैटरी लाइफ को समझते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है, कई बार हमारे फोन में कुछ ऐसे ऐप्स मौजूद होते हैं जो बहुत जायदा मात्रा में बैटरी खा जाते हैं. सिक्योरिटी फर्म AVG ने कुछ दिनों पहले एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी खाने वाले 10 ऐप्स की लिस्ट जारी की थी. इन ऐप्स में गेमिंग से लेकर सोशल मीडिया ऐप्स तक के ऐप्स शामिल हैं. ये सभी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. अगर आपने इन ऐप्स को अपने फ़ोन में रखा हुआ है और आप एक अच्छी बैटरी लाइफ चाहते हैं तो आप इन ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं. Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन डिस्काउंट

आईटी एक्सपर्ट मंगलेश एलिया ने बताया कि ऐप्स फ़ोन की मेमोरी, इन्टरनेट का लगातार एक्सेस करते हैं. ऐप्स को बंद करने के बाद भी ये ऐप्स बेकएंड में चलते रहते हैं, जिससे फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है. अगर आपके फ़ोन में फेसबुक, इन्स्टाग्राम या ट्विटर आदि लॉग इन है तो यह इस्तेमाल न करने पर भी बैटरी खाते रहेंगें. ऐप लगातार अपडेट भी होते रहते हैं, जिससे बैटरी की खपत ज़्यादा होती है. 

कॉलर आईडी, सिक्युरिटी, गेमिंग ऐप्स आदि सबसे ज़्यादा बैटरी खाते हैं, इसके अलावा हमने अपने फोन में जो थीम्स या 3D वॉलपेपर लगाए होते हैं वो भी तेज़ी से बैटरी खाते हैं. 

  • अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ लम्बी चाहते हैं और उन्हें डिलीट भी नहीं करना चाहते है तो केवल उन ही ऐप्स को रखने जिनका आप इस्तेमाल करते हैं. 
  • फोन को एक बार रिबूट ज़रूर करें, ऐसा करने से इन ऐप्स द्वारा जो टेम्प्रेरी फाइल्स बनी होती हैं वो डिलीट हो जाती हैं और मेमोरी क्लीन हो जाती हैं. 
  •     
  • आप अपने फ़ोन की ब्राइटनेस कम करके भी इसकी बैटरी लाइफ बड़ा सकते हैं. 
  • स्मार्टफोन को दिन में बार-बार चार्ज न करें. 

अब हम यहाँ इन 10 ऐप्स के बारे में बात कर रहे हैं जो आपके फ़ोन की बैटरी तेज़ी से खाते हैं. 

  1. इस लिस्ट में सबसे पहले गेमिंग ऐप Candy Crush Saga आता है. AVG की रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐप बैटरी के साथ स्टोरेज और डाटा भी बहुत ज़्यादा मात्रा में खाता है. हम सभी जानते हैं कि इस गेमिंग ऐप को पूरी दुनिया में कितना पसंद किया जाता है. यह ऐप 2.3 या उससे ऊपर के एंड्राइड पर चलता है.
  2. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑनलाइन गेमिंग ऐप Pet Rescue Saga है, यह ऐप भी Candy Crush Saga के निर्माताओं ने ही बनाया है. कंसम्पशन के लिहाज़ से यह ऐप भी Candy Crush Saga तरह बैटरी, स्टोरेज और डाटा भारी मात्रा में इस्तेमाल करता है. 
  3. तीसरे नंबर पर क्लैश ऑफ़ क्लैंस गेमिंग ऐप उपलब्ध है, यह ऐप भी फोन की बहुत बैटरी खाता है. 
  4. AVG के अनुसार, Google Play Services का ऐप इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है, यह ऐप भी फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़त्म कर देता है. 
  5. इस लिस्ट में पाँचवे नंबर पर इंडियन फ्री क्लासिफाइड ऐप OLX है, इस ऐप में कई सारे एड्स भी आते रहते है. OLX का यह ऐप काफी ज़्यादा बैटरी खाता है. 
  6. सबसे ज़्यादा यूज़ होने वाला ऐप Facebook आपके स्मार्टफोन की बैटरी सबसे तेज़ी से खाता है, अपने फोन की बैटरी कम होने पर इस ऐप को अवॉयड करें. 
  7. Whatsapp दुनिया का नंबर वन मेसेजिंग ऐप है, साथ ही बैटरी खपत के मामले में भी यह काफी आगे है.
  8. Lookout Security Antivirus ऐप वैसे तो आपके फ़ोन को वायरस या मालवेयर हैकिंग से बचाता है लेकिन साथ ही यह आपके फोन की बैटरी भी तेज़ी से ख़त्म कर देता है. 
  9. Android Weather & Clock Widget ऐप इस लिट् में 9वें नंबर पर है, आप इस ऐप को डिलीट करके अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ बड़ा सकते हैं. 
  10. Solitaire एक गेमिंग ऐप है, जो आपके फोन की बैटरी खाने का काम करता है.  Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन डिस्काउंट

सोर्स, इमेज सोर्स 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo