Diwali 2023: दीपावली पर खींची गई तस्वीरों को इन गैजेट्स की मदद से बनाएं यादगार, देखें पूरी लिस्ट

Updated on 02-Jan-2024

रोशनी का त्योहार बस करीब ही है। देश के सारे शहर और गांव रोशनियों से जगमगाएंगे, और यह बहुत कमाल का वक्त होता है यादगार तस्वीरें समेटने का। चाहे आप जलते दिए पर क्लोज़अप कर रहे हों या फिर अपने घर में बनी रंगोली का शॉट लेना चाह रहे हों, हमने आपके लिए पांच ऐसी ऐक्सैसरीज़ की सूची तैयार की है जो इस प्रकाश पर्व की बेहतरीन तस्वीरें लेने में आपके सहायक साबित होंगे।

लेंस

अगर आपके पास डीएसएलआर या मिररलैस कैमरा हो, जिसमें इंटरचेन्जेबल लेंस हों, तो लेंस का चयन बेहद अहम हो जाता है। चुनने के लिए बहुत से विकल्प हैं लेकिन बेहतर है कि आप व्यवस्थित तरीका अपनाएं। सिर्फ दो लेंस लेकर चलना समझदारी भरा कदम है। एक वर्सेटाइल, चौड़े अपरचर वाला ऑल-परपज़ लेंस, दिए की टिमटिमाहट और आतिशबाज़ी की झिलमिलाहट को कैद करने के लिए आवश्यक है। इसके साथ ही आकर्षक क्लोज़-अप और बोके-फिल्ड पोर्टेट के लिए फास्ट प्राइम लेंस रखना न भूलें।

कैमरे के लिए स्टोरेज

जितना जरूरी स्वयं कैमरा और उसका लेंस है उतनी ही अहम है स्टोरेज भी। हालांकि उपयुक्त स्टोरेज चुनना भी पेचीदा काम हो सकता है। फोटोग्राफरों के लिए डिजाइन किया गया हाई कैपिसिटी एसडी कार्ड बेहद अहम है। उदाहरण के लिए SanDisk Extreme PRO® SDXC™ UHS-I कार्ड टिकाऊ है और यह 200 एमबी प्रति सैकिंड रीड की तेज़ ट्रांस्फर स्पीड देता है। अगर आपका कैमरा UHS-II को सपोर्ट करता है तो SanDisk Extreme PRO SDXC UHS-II कार्ड तेज़ गति प्रदान करेगा और यह हाई क्वालिटी वीडियो कैप्चर के लिए बहुत ही बढ़िया है।

अगर आप ड्रोन के जरिए ऊंचाई से उत्सव की तस्वीरें ले रहे हैं तो एक समर्पित मैमोरी कार्ड आवश्यक है। ड्रोन फोटोग्राफी में बड़ी फाइलें बनती हैं और SanDisk Extreme® microSDXC™ UHS-I कार्ड बिना किसी बाधा के उच्च क्षमता वाली स्टोरेज प्रदान करता है।

अतिरिक्त बैटरियां

यह सुनिश्चित करें कि आप अचानक पावर खत्म होने की स्थिति के लिए तैयार रहें, खासकर तब जब आप विभिन्न जगहों पर त्योहार की शूटिंग कर रहे हों। जिस भी एयरलाइन से आप सफर कर रहे हैं या जिस भी देश में जा रहे हैं वहां के बारे में ध्यान रखें। आम तौर पर जो निमय हैं वे लिथियम-आयन बैटरी सैल्स के साथ सफर करने की इजाजत देते हैं, 100Wh से कम क्षमता की अनेक बैटरियां आप एक सुरक्षित केस में रखकर ले जा सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए बेहतर है कि आप 95Wh क्षमता की बैटरियां लेकर चलें। गौर तलब है कि लिथियम-आयन बैटरियां 95Wh, 130Wh, 160Wh व 190Wh क्षमताओं में आती हैं।

तेज़, पोर्टेबल स्टोरेज

सफर पर आला दर्जे की परफॉरमेंस के लिए SanDisk Professional PRO-G40™ एकदम परफैक्ट है। यह अल्ट्रा-फास्ट और अल्ट्रा- रग्ड एसएसडी है जो कठिनतम वातावरण को सहन करने के लिए बनी है। यह IP68 डस्ट/वाटर रेसिस्टेंस के साथ आती है, इसमें 4000 पाउंड (1800 किलोग्राम) तक का क्रश-रेसिस्टेंस है और तीन मीटर की ऊंचाई से गिरने पर भी यह अटूट रहती है। दिवाली के लिए चाहे आपको कहीं भी जाना पड़े यह उत्पाद आपको निश्चिंत रखेगा। Thunderbolt™ 3 के जरिए यह 3000 एमबी प्रति सैकिंड तक की रीड स्पीड और 2500 एमबी प्रति सैकिंड तक की राइट स्पीड देती है; इससे आपका डाटा पहुंच में रहता है और आप प्रकाश उत्सव के प्रत्येक अविस्मरणीय क्षण को कैमरे में कैद कर सकते हैं।

लाइटवेट ट्राइपॉड

ऐसा कैमरा ट्राइपॉड इस्तेमाल करें जो मजबूत हो, कॉम्पैक्ट हो और हल्का हो ताकि आप एक परफैक्ट फोटो क्लिक के लिए पोज़ कर सकें। कार्बन फाइबर से बने ट्राइपॉड की कीमत हालांकि थोड़ी अधिक होती है, लेकिन ये ज्यादा मजबूत होते हैं और एल्यूमिनियम के मुकाबले हल्के होते हैं। ऐसे ट्राइपॉड को चुनें जो इतना वर्सेटाइल हो कि फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों के लिए पर्याप्त हो और आपकी खास जरूरतों के मुताबिक बना हो।

लाइटिंग डिवाइसेस

फोटोग्राफी में अच्छी लाइटिंग बहुत जरूरी है, खासकर तब जब आप दीपावली की भावनाओं को कैमरे में कैद करने का प्रयास कर रहे हों। दिये और लैम्प की तस्वीरें अक्सर हल्की रोशनी में खींची जाती हैं जिससे छवि को ज्यादा फोकस और जीवंतता प्राप्त होती है। परफैक्ट शॉट पाने के लिए, नियंत्रण एवं नाटकीयता के लिए आप ऐक्सटर्नल फ्लैश इस्तेमाल कर सकते हैं या एलईडी लाइट्स के साथ अतिरिक्त रोशनी जोड़ सकते हैं या डिम सैटिंग में पोर्टेबल स्त्रोत उपयोग कर सकते हैं। अतिरिक्त चमक हेतु स्पार्कलर या छोटी आतिशबाजी का इस्तेमाल करें।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Connect On :