भारत का स्मार्टफोन बाजार 2025 की तीसरी तिमाही में जबरदस्त उछाल पर रहा. IDC (International Data Corporation) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई से सितंबर के बीच 4.8 करोड़ (48 मिलियन) स्मार्टफोन बेचे गए. ये पिछले साल की तुलना में 4.3% की बढ़ोतरी है.
इस ग्रोथ के पीछे सबसे बड़ा कारण रहा प्रीमियम स्मार्टफोनों की ज्यादा मांग. खासकर iPhone और Samsung के हाई-एंड मॉडल्स की बिक्री ने बाजार को खींचा.
ब्रांड शेयर के लिहाज से Vivo अभी भी भारत का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है, जिसने 18.3% मार्केट शेयर हासिल किया. कंपनी की सप्लाई में 21% की बढ़ोतरी दर्ज की गई. रिपोर्ट के मुताबिक टॉप ब्रांड्स की प्रतिशत की बात करें तो Vivo: 18.3%, Oppo: 13.9%, Samsung: 12.6%, Apple: 10.4%, Realme: 9.8% और Xiaomi: 9.2% रहा.
Apple ने इस तिमाही में अब तक की सबसे अधिक 50 लाख यूनिट्स की शिपमेंट की, जो भारत में कंपनी का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. IDC रिपोर्ट बताती है कि भारतीय उपभोक्ता अब सस्ते नहीं, बल्कि बेहतर फोन की ओर बढ़ रहे हैं.
53,000 से 71,000 रुपये वाले प्रीमियम सेगमेंट की बिक्री में 43.3% की ग्रोथ हुई. इस रेंज का मार्केट शेयर 4% से बढ़कर 6% पहुंच गया. इस कैटेगरी में iPhone 16, 15 और 17 ने 70% से अधिक हिस्सेदारी हासिल की. वहीं, 71,000 रुपये से ऊपर के सुपर-प्रीमियम सेगमेंट में भी 52.9% की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की गई.
इस सेगमेंट में Apple ने 66% मार्केट शेयर लेकर Samsung (31%) को पीछे छोड़ा. मुख्य मॉडल्स में iPhone 16 Pro, iPhone 17, Galaxy S24 Ultra, Galaxy S25 Ultra और Z Fold7 शामिल रहे.
Apple की शिपमेंट में कुल 25.6% की बढ़ोतरी हुई है. iPhone 16 सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बना, जिसने 5% मार्केट हिस्सेदारी अकेले हासिल की. नई iPhone 17 सीरीज और iPhone Air की लॉन्चिंग ने कंपनी के लिए अब तक का सबसे सफल क्वार्टर दर्ज कराया. IDC के अनुसार, Apple की इस सफलता के पीछे ई-टेलर्स पर मिलने वाले पुराने फ्लैगशिप मॉडल्स पर डिस्काउंट्स ने अहम भूमिका निभाई.
2025 की तीसरी तिमाही में Qualcomm चिपसेट वाले फोन की शिपमेंट में 17.9% की बढ़ोतरी हुई, जिससे कंपनी ने 29.2% मार्केट शेयर कब्जा लिया. इसके मुकाबले MediaTek चिपसेट्स की हिस्सेदारी घटकर 46% रह गई. इसी दौरान, Motorola ने 52.4% की सबसे तेज़ ग्रोथ दर्ज की, जबकि OnePlus की शिपमेंट में 30.5% की गिरावट आई. औसत स्मार्टफोन की कीमत 26,000 रुपये तक पहुंची
भारत में स्मार्टफोन की औसत बिक्री कीमत (ASP) अब $294 (करीब 26,000 रुपये) तक पहुंच गई है, जो पिछले साल के मुकाबले 13.7% ज़्यादा है. यह दर्शाता है कि भारतीय उपभोक्ता अब उच्च स्पेसिफिकेशन और प्रीमियम एक्सपीरियंस के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं.
IDC के अनुसार, दिवाली के बाद बढ़े दाम और कंपोनेंट लागत के चलते चौथी तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट्स घट सकती हैं. पूरे 2025 में कुल शिपमेंट्स 150 मिलियन यूनिट्स से कम रहने की संभावना जताई गई है. IDC की रिसर्च मैनेजर उपासना जोशी ने कहा कि फेस्टिव सीजन में EMI और डिस्काउंट ऑफर्स ने ग्रोथ को बढ़ाया, लेकिन मांग अब महंगे फोन तक सीमित है. निचले स्तर के Android स्मार्टफोनों की बिक्री में गिरावट चिंता का विषय बनी हुई है.
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