YouTube अब भारत में छोटे क्रिएटर्स को नई पहचान दिलाने में मदद कर रहा है. वीडियो प्लेटफॉर्म ने ‘Hype’ नामक एक नया फीचर लॉन्च किया, जिसे खासतौर पर उन क्रिएटर्स के लिए डिजाइन किया गया है जिनके 500 से 5 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. इसका उद्देश्य है कि ये क्रिएटर्स फैन इंगेजमेंट के जरिए अधिक विजिबिलिटी हासिल कर सकें.
Hype फीचर की मदद से दर्शक सिर्फ लाइक, शेयर या सब्सक्राइब तक सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि वीडियो को ‘हाइप’ भी कर सकेंगे. वह भी वीडियो अपलोड होने के पहले 7 दिनों के अंदर. हर हाइप के साथ वीडियो को पॉइंट्स मिलते हैं और जितने अधिक पॉइंट्स, उतनी ऊपर उसकी रैंकिंग YouTube के Explore टैब के विशेष लीडरबोर्ड में होती है.
कोई भी दर्शक हर हफ्ते 3 वीडियो तक फ्री में हाइप कर सकता है. जो वीडियो लीडरबोर्ड में जगह बनाते हैं, उन्हें YouTube के होम फीड में प्रमोट होने का ज्यादा मौका मिलता है. इसके अलावा, इन वीडियो पर एक स्पेशल बैज भी लगाया जाएगा, जो उनकी लोकप्रियता को दर्शाता है.
YouTube यह सुनिश्चित करना चाहता है कि छोटे क्रिएटर्स बड़े चैनलों की भीड़ में गुम न हो जाएं. इसके लिए कंपनी ने एक बोनस पॉइंट सिस्टम भी शुरू किया है. यानी जिन क्रिएटर्स के सब्सक्राइबर्स कम हैं, उन्हें वीडियो हाइप होने पर ज्यादा बोनस पॉइंट्स मिलेंगे. इसका मकसद है हर क्रिएटर को बराबरी का मौका देना.
YouTube ने अपनी घोषणा में कहा, “छोटे क्रिएटर्स, चाहे उनके पास लॉयल दर्शक हो भी, नए व्यूअर्स तक पहुंचने में अक्सर संघर्ष करते हैं. Hype उन्हें इस गैप को पाटने में मदद करेगा.” इससे पहले, Hype को तुर्की, ताइवान और ब्राजील जैसे देशों में पायलट किया गया था. वहां शुरुआती चार हफ्तों में 50,000 से अधिक चैनलों पर 50 लाख से ज़्यादा हाइप रिकॉर्ड किए गए.
अब बारी भारत की है, जहां YouTube के पास सबसे वाइब्रेंट और विविधतापूर्ण क्रिएटर कम्युनिटी है. चाहे खाना बनाना हो, गेमिंग, म्यूज़िक या मेकअप, हर भाषा और जॉनर के क्रिएटर्स के लिए यह फीचर नए ऑडियंस तक पहुंचने का जरिया बन सकता है.
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