क्या है Bitcoin? कैसे करता है काम; देखें Bitcoin से जुड़े हर सवाल का जवाब

क्या है Bitcoin? कैसे करता है काम; देखें Bitcoin से जुड़े हर सवाल का जवाब
HIGHLIGHTS

बिटकॉइन एक डिजिटल करन्सी है जो किसी भी सेंट्रल कंट्रोल या बैंकों या सरकारों की निगरानी से परे होती है

ऐसा कहा जा सकता है कि यह पीयर-टू-पीयर सॉफ्टवेयर और क्रिप्टोग्राफी पर निर्भर करती है

आइए जानते हैं Bitcoin से जुड़े कई सवालों के जवाब

बिटकॉइन एक डिजिटल करन्सी है जो किसी भी सेंट्रल कंट्रोल या बैंकों या सरकारों की निगरानी से परे होती है। ऐसा कहा जा सकता है कि यह पीयर-टू-पीयर सॉफ्टवेयर और क्रिप्टोग्राफी पर निर्भर करती है। 

यह भी पढ़ें: क्या नकली है आपका Aadhaar Card? बस एक मिनट में करें पता

कैसे काम करता है Bitcoin?

एक सार्वजनिक बहीखाता अगर अंग्रेजी में कहें तो एक Ledger सभी बिटकॉइन लेनदेन को रिकॉर्ड करता है और कॉपीस दुनिया भर के सर्वरों पर रखी जाती हैं। कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक स्पेयर कंप्यूटर है, वह इनमें से किसी एक सर्वर को सेट-अप कर सकता है, जिसे नोड के रूप में जाना जाता है। एक बैंक जैसे ट्रस्ट के सेंट्रल सोर्स पर निर्भर होने के बजाय इन नोड्स में क्रिप्टोग्राफिक के तौर पर चला जाता है यहीं से पता चलता है कि कौन सा कॉइन किसने खरीदा है। 

यह भी पढ़ें: 5G की राह देखने वालों को झटका, अभी करना होगा और इंतज़ार, देखें कारण

इसके अलावा हर एक लेनदेन को सार्वजनिक रूप से नेटवर्क पर प्रसारित किया जाता है और नोड से नोड तक साझा किया जाता है। हर दस मिनट या तो इन लेन-देन को माइनर्स द्वारा एक ब्लॉक नामक ग्रुप में इकट्ठा किया जाता है और ब्लॉकचैन में स्थायी रूप से ऐड कर दिया जाता है। यह बिटकॉइन की अकाउंट बुक है। 

यह भी पढ़ें:  Jio यूजर्स एक बार करेंगे ये रिचार्ज तो सैकड़ों दिन की हो जाएगी टेंशन खत्म, देखें कमाल के ऑप्शन

आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं जैसे आप एक फिज़िकल वॉलेट में अपने सिक्कों को रखते हैं। इसी तरह से वर्चुअल करन्सी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है, इसके बाद इन्हें क्लाइंट सॉफ्टवेयर या अनलाइन और हार्डवेयर टूल्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy A51, Galaxy A31 को मिला नया सिक्युरिटी पैच, जानें क्या हुए फोन्स में बड़े बदलाव

क्या Bitcoins को कैश में बदला जा सकता है?

बिटकॉइन को किसी भी ऐसेट की तरह कैश में एक्सचेंज किया जा सकता है। ऑनलाइन कई क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज हैं जहां लोग ऐसा कर सकते हैं लेकिन लेनदेन व्यक्तिगत रूप से या किसी संचार प्लेटफॉर्म पर भी किए जा सकते हैं, यहां तक कि छोटे व्यवसायों को भी बिटकॉइन स्वीकार करने की अनुमति मिलती है। बिटकॉइन में किसी अन्य मुद्रा में बदलने के लिए कोई आधिकारिक मेकनिज़म नहीं बनाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Vi (Vodafone Idea) ने जियो को मात देने के लिए चली गजब की चाल, अब 2GB नहीं डेली मिलेगा 4GB डेली डेटा

क्या भारत मे लीगल है Bitcoin?

फिलहाल, भारत में क्रिप्टोकरेंसी को कवर करने वाली कोई विधायिका/यानि कानून नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि क्रिप्टोकरेंसी का मालिक होना गैरकानूनी है। इसका सीधा सा मतलब है कि एक मजबूत विधायी ढांचे के अभाव में, क्रिप्टो मालिक आवश्यक रूप से उसी स्तर के सुरक्षा उपायों का आनंद लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जो अन्य परिसंपत्ति वर्गों के मालिक करते हैं। उदाहरण के लिए, बैंकिंग प्रणाली में, आरबीआई ने एक लोकपाल नियुक्त किया है, जिसे आप अपने बैंक से शिकायत होने पर संपर्क कर सकते हैं। क्रिप्टो स्पेस में यह संभव नहीं हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: Vi VS Airtel: केवल 79 रुपये वाले प्लान में कौन है विजेता, देखें दोनों प्लान्स की तुलना

भले ही सरकार क्रिप्टोकुरेंसी को एक संपत्ति के रूप में पहचानती है, फिर भी इसे कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार करने की संभावना नहीं है। इसका मतलब है कि आप एक रेस्तरां में नहीं जा सकते हैं, वहाँ खाना खाकर बिटकॉइन में भुगतान करने की उम्मीद कर नहीं कर सकते हैं। बेशक, कुछ व्यावसायिक प्रतिष्ठान क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन ऐसा निर्णय विशुद्ध रूप से उनका अपना है। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A51, Galaxy A31 को मिला नया सिक्युरिटी पैच, जानें क्या हुए फोन्स में बड़े बदलाव

इसका मतलब यह भी है कि आप किसी बैंक में नहीं जा सकते और अपनी क्रिप्टोकरेंसी को रुपये में बदलने के लिए नहीं कह सकते। ऐसा लेन-देन केवल क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज में ही हो सकता है, जहां इच्छुक खरीदार और विक्रेता रुपये के लिए क्रिप्टोकरेंसी का आदान-प्रदान करते हैं। 

यह भी पढ़ें: Redmi Watch 2 प्राइस लीक, जल्द होने वाली है चीन में लॉन्च, देखें लॉन्च से पहले क्या आया सामने

भारत में Cryptocurrencies में कैसे इन्वेस्ट करें

भारतीय बाजार की सेवा करने वाले विभिन्न क्रिप्टो एक्सचेंजों के माध्यम से हर दिन अरबों डॉलर का व्यापार हो रहा है। आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश शुरू करने और इस नए परिसंपत्ति वर्ग में उच्च रिटर्न का लाभ उठाने के लिए किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज को चुन सकते हैं। यहां भारतीय बाजार की सेवा करने वाले टॉप क्रिप्टो एक्सचेंज हैं: WazirX, CoinDCX, CoinSwitch Kuber, ZebPay, और UnoCoin। 

यह भी पढ़ें: Xiaomi, Samsung से लेकर realme के फोंस पर आज पाएं ढेरों डिस्काउंट, साथ ही देखें बेस्ट बैंक ऑफर भी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo