प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला 5G टेस्टबेड, देखें क्या है इसका काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया देश का पहला 5G टेस्टबेड, देखें क्या है इसका काम
HIGHLIGHTS

PM Modi ने लॉन्च किया 5जी टेस्टबेड

प्रधानमंत्री ने 6G रोल आउट के बारे में दी जानकारी

जानिए क्या है 5G टेस्टबेड

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के रजत जयंती समारोह में बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 5G और 6G दूरसंचार प्रौद्योगिकियों में स्वदेशी क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

राष्ट्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने बताया कि उनकी सरकार आने वाले वर्षों में नवीनतम दूरसंचार मानकों को अपनाकर देश को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने दूरसंचार उद्योग से 5जी प्रौद्योगिकी को अपनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, "अनुमान है कि आने वाले समय में, 5G भारतीय अर्थव्यवस्था में $450bn का योगदान देगा… यह तकनीक चीजों को आसान बनाएगी, और रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी।

यह भी पढ़ें: केवल 4,499 रुपये में घर ले जाएँ JioPhone Next! फिर शायद ही Mukesh Ambani देंगे ऐसा ऑफर

दिलचस्प बात यह है कि पीएम मोदी ने यह भी बताया कि कैसे सरकार, ट्राई और अन्य प्रमुख प्लेयर भी आगे देख रहे हैं और पहले से ही भारत में 6G सेवाएं लाने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "इस दशक के अंत तक हमें 6जी सेवाएं शुरू करने में सक्षम होना चाहिए, हमारी टास्क फोर्स इस पर काम कर रही है।

हालांकि उन्होंने इस संबंध में अब तक हुई प्रगति के बारे में नहीं बताया, लेकिन उनकी यह टिप्पणी कि दशक के अंत तक देश में स्वदेशी 6जी सेवाओं को शुरू किया जा सकता है, यह संकेत देता है कि इस परियोजना पर काम पहले ही शुरू हो चुका है।

5G testbed

PM Modi ने भारत में लॉन्च किया 5G टेस्टबेड

इस कार्यक्रम में, पीएम मोदी ने एक 5G टेस्टबेड भी लॉन्च किया, जिसे एक बहु-संस्थान सहयोगी परियोजना के रूप में विकसित किया गया है। यह 5G टेस्टबेड भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के नेतृत्व में कुल आठ प्रीमियर संस्थानों के काम के परिणामस्वरूप बनाया गया है।

परियोजना में भाग लेने वाले अन्य संस्थानों में IIT दिल्ली, IIT हैदराबाद, IIT बॉम्बे, IIT कानपुर, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (SAMEER) और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी (CEWiT) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 37,000 रूपये वाला AC मिल रहा है केवल 29,490 रूपये में, देखें ये हैं डील्स

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इस परियोजना को 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है, और एक बार चालू होने के बाद भारतीय उद्योग और स्टार्टअप के लिए एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र सक्षम होगा जो उन्हें 5G और अगले में अपने उत्पादों, प्रोटोटाइप, समाधान और एल्गोरिदम को मान्य करने में मदद करेगा।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo