NPCI ने लिया बड़ा फैसला, साइबर ठगों की कमर तोड़ देगा ये बदलाव, जानिए आपको कैसे मिलेगी राहत

Updated on 19-Aug-2025

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लेते हुए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से मनी रिक्वेस्ट ऑप्शन को हटाने का ऐलान किया है. यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि पिछले कुछ समय से इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे थे.

यूपीआई का मनी रिक्वेस्ट फीचर दोस्तों या परिवार से बिल बांटने या किसी खर्च की याद दिलाने के लिए काफी उपयोगी साबित होता था. लेकिन अब ज्यादातर इसका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. स्कैमर्स नए या जिन्हें अनुभव नहीं है उन यूजर्स को झांसे में लेकर पैसे निकलवा लेते थे. पीड़ितों को लगता था कि वे पेमेंट कन्फर्म कर रहे हैं, जबकि असल में उनके खाते से पैसा कट जाता था.

क्या होगा बदलाव?

NPCI के नए निर्देश के अनुसार, 1 अक्टूबर 2025 से कोई भी P2P (पर्सन टू पर्सन) कलेक्ट ट्रांजैक्शन न तो रूट किया जाएगा और न ही प्रोसेस. यह नियम सभी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स, बैंकों और यूपीआई एप्लिकेशंस पर लागू होगा. सभी चैनलों को अपने सिस्टम को अपडेट करना होगा ताकि इस तरह के रिक्वेस्ट ब्लॉक हो सकें.

हालांकि, यूजर्स अब भी QR कोड स्कैन करके परिवार, दोस्तों और दुकानदारों को पेमेंट कर पाएंगे. इसके अलावा, सीधे UPI ID, बैंक डिटेल्स से पैसे भेजने और डिलीवरी ऐप्स आदि से आने वाले पेमेंट रिक्वेस्ट को अप्रूव करने की सुविधा जारी रहेगी.

मजबूत सुरक्षा और भरोसा

NPCI अधिकारियों के अनुसार, मनी रिक्वेस्ट फीचर UPI का सबसे कमजोर हिस्सा साबित हो रहा था और इसे हटाने से सुरक्षा मजबूत होगी. यह कदम यूज़र्स को सुरक्षित रखने और प्लेटफॉर्म पर उनका भरोसा बढ़ाने के लिए उठाया गया है. NPCI का मानना है कि इससे यूपीआई और ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और मार्केट में इसका भरोसा भी मजबूत होगा.

यह कदम उन स्कैमर्स की कमर तोड़ देगा जो इसी तरीके से लोगों को ठगते थे. हालांकि, बिल स्प्लिट करने या पेमेंट रिमाइंडर भेजने वाले यूजर्स पर इसका असर जरूर पड़ेगा.

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Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

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