1 जनवरी से बदल जाएंगे ATM Card से जुड़े ये नियम, जानें फायदा होगा या नुकसान

1 जनवरी से बदल जाएंगे ATM Card से जुड़े ये नियम, जानें फायदा होगा या नुकसान
HIGHLIGHTS

नए साल में एटीएम से पैसे निकालना भी होगा महंगा

1 जनवरी से बैंक से विथ्ड्रॉअल, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव की तैयारी है

ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे

नया साल (2022) आने वाला है, इसमें अब कुछ ही घंटे का समय बाकी है। नए साल के साथ ही हम सभी को कुछ नए बदलाव भी देखने को मिलने वाले हैं। यहां हम आपको बैंकिंग से जुड़े 3 बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। ये बदलाव 1 जनवरी से प्रभावी हो जाएंगे। इनमें बैंकों से पैसे निकालने, जमा, डेबिट (Debit) और क्रेडिट (Credit) कार्ड (Card) से पैसे निकालने के नियम शामिल हैं। आइए जानें कि आपको जेब से कितना अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ है।

यह भी पढ़ें: तगड़े स्पेक्स के साथ धूम मचाने आ रहे हैं ये स्मार्टफोंस, जानें कौन-सा ब्रांड पेश करेगा सबसे धाकड़ फोन

एटीएम (ATM) से पैसा निकालना होगा महंगा

नए साल में एटीएम (ATM) से पैसे निकालना भी महंगा हो जाएगा। आरबीआई ने एटीएम (ATM) को लेकर भी नए नियम बनाए हैं। जिसके तहत ग्राहकों को अब एक निश्चित सीमा के बाद एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के लिए अधिक भुगतान करना होगा। इसका मतलब है कि 1 जनवरी से देश के सभी बैंक (Bank) अपने एटीएम (ATM) शुल्क में 5% की वृद्धि करने जा रहे हैं। अब जब आप एटीएम (ATM) से कैश निकालने की लिमिट तक पहुंच जाएंगे तो आपको 21 रुपए चार्ज देने होंगे। साथ ही ग्राहकों को अलग से GST का भी भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: Netflix पर अब तक सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्म बनी Red Notice, क्या आपने देखी

ATM से कितनी बार फ्री में किया जा सकता है ट्रांजैक्शन

ग्राहक अपने बैंक (Bank) के एटीएम (ATM) से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। मेट्रो शहरों में आप दूसरे बैंक (Bank) के एटीएम (ATM) से तीन और गैर-मेट्रो शहरों में पांच फ्री लेनदेन कर सकेंगे। आरबीआई ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए विनिमय दर 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये प्रति लेनदेन और सभी केंद्रों में 5 रुपये से 6 रुपये प्रति लेनदेन करने की अनुमति दी है।

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

डेबिट (Debit)-क्रेडिट (Credit) कार्ड (Card) भी बदलने वाले हैं

डेबिट (Debit) और क्रेडिट (Credit) कार्ड (Card) यूजर्स के लिए बदलाव 1 जनवरी से शुरू होने जा रहे हैं। यूजर्स द्वारा डेबिट (Debit) और क्रेडिट (Credit) कार्ड (Card) के इस्तेमाल को बचाने के लिए रिजर्व (Reserve) बैंक (Bank) ऑफ (Of) इंडिया (India) (RBI) 1 जनवरी, 2022 से एक नया नियम लागू करने जा रहा है। आरबीआई ने फैसला किया है कि सभी ऑनलाइन (Online) भुगतानों (Payments) को सुरक्षित रखने के लिए सभी वेबसाइटों और भुगतान गेटवे को संग्रहीत उपयोगकर्ताओं से डेटा (Data) हटाने और लेनदेन के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन का उपयोग करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: Samsung के तीन दमदार फोन पर मिल रहा है Rs 5000 का डिस्काउंट, ऑफलाइन पा सकते हैं ऑफर, जानें डीटेल में

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo