आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) सभी भारतीय नागरिकों के लिए सरकारी और निजी काम करने के लिए एक जरूरी दस्तावेज है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह एक अनिवार्य डॉक्यूमेंट है। जिनके पास स्मार्टफोन है वे आधार (Aadhaar) से जुड़ी सभी समस्याओं को मिनटों में हल कर सकते हैं। लेकिन जिनके पास महंगे हैंडसेट नहीं हैं, उन्हें आधार (Aadhaar) संबंधी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए नजदीकी साइबर कैफे (Cyber Cafe) जाना पड़ता है। स्मार्टफोन अभी तक देश के कई नागरिकों के हाथों तक नहीं पहुंचा है।
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यूआईडी (ID)एआई ने एक एसएमएस (SMS) भेजकर नागरिकों को आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) की कई समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए एक हॉटलाइन (Aadhaar Hotline) नंबर (Number) लॉन्च किया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है या वे स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं वे एक सामान्य (Normal Smartphone) मोबाइल (Mobile) से एसएमएस (SMS) के जरिए आधार (Aadhaar) से जुड़े सभी काम कर सकते हैं।
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UIDAI ने भारतीय नागरिकों के लिए 1947 हॉटलाइन (Aadhaar Hotline) नंबर (Number) लॉन्च किया है। आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) में पंजीकृत नंबर (Number) से इस नंबर (Number) पर एसएमएस (SMS) भेजकर आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) की वर्चुअल (Aadhaar Virtual) आईडी (ID) बनाना, वर्चुअल (Aadhaar Virtual) आईडी (ID) रिकवरी, आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) लॉक (Aadhaar Lock), आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) अनलॉक (Aadhaar Lock) (Unlock) जैसी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
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