अपनी इस नई ट्रिक के साथ Airtel-Jio-Vi की हवा टाइट करने वाला है BSNL, इस दिन करेगा बड़ा धमाका

अपनी इस नई ट्रिक के साथ Airtel-Jio-Vi की हवा टाइट करने वाला है BSNL, इस दिन करेगा बड़ा धमाका
HIGHLIGHTS

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल/BSNL) 2023 में 5G सेवा को लॉन्च करने वाला है

4G इन्फ्रास्ट्रक्चर की तरह, सरकार द्वारा संचालित टेल्को को भी स्वदेशी 5G इन्फ्रास्ट्रक्चर की ओर जाने के लिए कहा गया है

बीएसएनएल 4G कोर पर 5G लॉन्च करेगा, इसका मतलब है कि टेल्को भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए 5G NSA (गैर-स्टैंडअलोन) तकनीक का लाभ उठाएगा

इंटरनेट पर खबरें जोरों पर चल रही है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल/BSNL) 2023 में 5G सेवा को लॉन्च करने वाला है। 4G इन्फ्रास्ट्रक्चर की तरह, सरकार द्वारा संचालित टेल्को को भी स्वदेशी 5G इन्फ्रास्ट्रक्चर की ओर जाने के लिए कहा गया है। अब अगर इस खबर पर मुहर लगती है तो आपको जानकारी दे देते हैं की 2023 तक भारत में BSNL अपने 5G नेटवर्क को लेकर लोगों का दिल जीत लेने वाला है। हालांकि अभी तक BSNL की ओर से 4G को भी पूरी तरह से पेश नहीं किया गया है। 

4G कोर पर 5G लॉन्च करेगा BSNL

यहाँ आपको जानकारी दे देते है कि बीएसएनएल 4G कोर पर 5G लॉन्च करेगा, इसका मतलब है कि टेल्को भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए 5G NSA (गैर-स्टैंडअलोन) तकनीक का लाभ उठाएगा। 

यह भी पढ़ें: कुल 2999 रुपये में पा सकते हैं Motorola का 108MP कैमरा वाला G60 फोन, जानें ट्रिक

इस साल के अंत तक 4G लॉन्च कर सकता है BSNL

BSNL 4G को लेकर जानकारी सामने आ चुकी है, हम सभी जानते है कि देश में इस साल के अंत तक 4G सेवा को BSNL की ओर से पेश कर दिया जाने वाला है। कंपनी ने अपने 4G नेटवर्क के लिए कोर नेटवर्क ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो 28 फरवरी को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ समाप्त हुआ था।

BSNL 5G and BSNL 4G

इन जगहों पर सबसे पहले आएगी BSNL 4G सेवा

बीएसएनएल शुरुआत में पुणे, केरल और महाराष्ट्र में अपनी 4G सेवाएं शुरू करने वाली है। हालांकि इसके बाद देश के अलग अलग हिस्सों में इसे पेश किया जाने वाला है। अगस्त 2022 तक, टेल्को केरल के चार जिलों में 4G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर देने वाली है। इस साल के अंत तक बीएसएनएल के पास देश भर में 4जी नेटवर्क होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ने के बाद OTT पर आ रही हैं साउथ की ये फिल्में

BSNL ने अभी हाल ही में पेश किया है 87 रुपये वाला प्लान 

भारत संचार निगम लिमिटेड यानि देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने Airtel-Jio और Vi को कड़ी टक्कर देने की नियत से अपना एक नया बेहद ही सस्ता प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। हालांकि अभी तक यह जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर यह प्लान सभी सर्कलों में यूजर्स को मिलेगा या नहीं लेकिन कुछ सर्कलों में जरूर उपलब्ध है। इस प्रीपेड प्लान के की कीमत और लाभों को देखने के बाद, आप इस बात से इनकार नहीं कर पाएंगे कि यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है, जो कम कीमत में ढेर सारे लाभ एक प्लान से चाहते हैं। 

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस प्लान को मात्र 87 रुपये की कीमत में BSNL की ओर से पेश किया गया है। अब आइए जानते है कि आखिर इस प्लान के साथ यूजर्स को कैसे कैसे लाभ मिल रहे हैं, और कैसे यह प्लान Airtel-Vi-Jio के कुछ सबसे अच्छे प्लांस को टक्कर देने में सक्षम है। 

BSNL 5G and BSNL 4G

बीएसएनएल के 87 रुपये वाले प्रीपेड प्लान की सम्पूर्ण जानकारी

बीएसएनएल की ओर से उसके 87 रुपये की कीमत वाले प्रीपेड प्लान में 14 दिनों की कुल वैलिडिटी ऑफर की जा रही है। इसका मतलब है कि इस प्लान के साथ मिलने वाले सभी लाभ आपको पूरे 14 दिनों तक के लिए ही मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें: यह हफ्ता OTT पर जाने वाला है बेहद खास, लव स्टोरी से थ्रिलर वेब सीरीज़ तक, सब होगा रिलीज़

87 रुपये के BSNL Recharge Prepaid Plan में यूजर्स को 1GB डेली डेटा मिलता है, यानि आपको कुल 14GB डेटा इस प्लान के साथ ऑफर किया जा रहा है। हालांकि अगर आप पूरे डेटा को खत्म यानि इस्तेमाल कर लेते हैं तो डेली लिमिट के बाद आपको स्पीड में कुछ गिरावट नजर आने वाली है, क्योंकि यह घटकर मात्र 40Kbps ही रह जाने वाली है। हालांकि इस प्लान के साथ मिलने वाले लाभ यहीं या इतने पर ही खत्म नहीं होते हैं। BSNL Plan के साथ आपको 100 SMS भी डेली मिलते हैं। इतना ही नहीं, इस प्लान के साथ आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग भी मिलती है।

देश के हर सर्कल में नहीं मिलेगा लाभ

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, BSNL की ओर से लॉन्च किए गए इस प्लान को आप देश के सभी सर्कलों में इस्तेमाल नहीं कर पाने वाले हैं, यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि छत्तीसगढ़ और असम जैसे राज्यों को यह प्लान अभी के लिए नहीं मिलने वाला है। 

यह भी पढ़ें: Jio का एक प्लान और फ्री OTT के साथ ही परिवार वालों के लिए भी खास बेनिफ़िट

BSNL 5G and BSNL 4G

किन यूजर्स के लिए बेस्ट है ये BSNL Plan

इस प्लान के साथ यूजर्स को 6.21 रुपये की कीमत में 1GB डेटा मिल रहा है। यह उन यूजर्स के लिए अच्छा कहा जा सकता है जो वॉयस कॉलिंग, SMS और डेटा सेवाओं के लिए एक बार में 100 रुपये से अधिक का भुगतान नहीं करना चाहते हैं। यानि ऐसा कहा जा सकता है कि जो लोग कम कीमत में ज्यादा लाभ चाहते हैं उन लोगों के लिए यह प्लान बेस्ट है। 

नोट: BSNL के बेस्ट रिचार्ज प्लान यहाँ देखें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo