ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon ने अब दिल्ली में अपनी 10 मिनट डिलीवरी सर्विस की शुरुआत कर दी है, जिससे भारत के तेजी से बढ़ते क्विक कॉमर्स सेक्टर में प्रतिस्पर्धा और तेज़ हो गई है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अब अपने क्विक डिलीवरी प्लेटफॉर्म “Now” का भारत में विस्तार करने पर ज़ोर दे रही है।
अमेज़न ने गुरुवार को एक स्टेटमेंट में कहा, “शुरुआती कस्टमर रिएक्शन और पॉज़िटिव फीडबैक से हम उत्साहित हैं। इसी के आधार पर आने वाले महीनों में हम इस सेवा का विस्तार करने जा रहे हैं।”
भारत में Blinkit (Eternal Ltd.), Swiggy Instamart (Swiggy Ltd.) और Zepto जैसी कंपनियां पहले से ही मिनटों में डिलीवरी कर रही हैं, जबकि अमेज़न अब तक एक या दो दिन का समय लेता रहा है। लेकिन अब बढ़ती मिडिल क्लास जनसंख्या और इंस्टेंट डिलीवरी की मांग के चलते अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां भी इस स्पेस में तेज़ी से कदम रख रही हैं।
2013 में भारत में प्रवेश करने के बाद से अमेज़न अब तक $11 बिलियन (लगभग 91,000 करोड़ रुपए) से ज्यादा निवेश कर चुका है। केवल पिछले महीने ही कंपनी ने $233 मिलियन (लगभग 1,900 करोड़ रुपए) अतिरिक्त निवेश की घोषणा की है ताकि उसकी डिलीवरी नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत किया जा सके।
अमेज़न ने हाल ही में 5 नए फुलफिलमेंट सेंटर्स भी लॉन्च किए हैं, जिनका उद्देश्य टियर-2 और टियर-3 शहरों में डिलीवरी को और तेज़ करना है।
अमेज़न की क्विक डिलीवरी सेवा “Now” सबसे पहले दिसंबर में बेंगलुरु में शुरू की गई थी। अब इसका दिल्ली तक विस्तार कर दिया गया है, जो कि इस सेवा का दूसरा प्रमुख शहर है। वहीं, प्रतिस्पर्धी फ्लिपकार्ट की क्विक डिलीवरी सेवा “Minutes” पहले से ही 14 शहरों में उपलब्ध है, जिससे यह साफ है कि भारत में क्विक कॉमर्स मार्केट कितनी तेज़ी से बढ़ रहा है।
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