WhatsApp soon rolling out media hub for viewing shared files for Mac and web
WhatsApp काफी पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. हालांकि, डिलीवरी अपडेट्स से लेकर ‘शानदार ऑफर्स’ तक, आजकल WhatsApp पर बिजनेस मैसेज की बाढ़ सी आ गई है. कई बार तो ये इतने ज्यादा हो जाते हैं कि झुंझलाहट होने लगती है. अगर आप भी इन फालतू के स्पैम मैसेज से तंग आ चुके हैं तो WhatsApp आपकी इस सबसे बड़ी सिरदर्दी को खत्म करने का प्लान बना रहा है.
मैसेजिंग ऐप एक ऐसे नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिससे स्पैम भेजने वाले बिजनेस पर लगाम लगेगी और कंट्रोल आपके हाथ में होगा. सोचिए, कैसा हो अगर कोई बिजनेस आपको बार-बार मैसेज करके परेशान न कर पाए? आइए, जानते हैं WhatsApp के इस ‘स्टॉप स्पैम मिशन’ के बारे में.
तो चलिए, सबसे पहले समझते हैं कि WhatsApp आखिर करने क्या जा रहा है. Meta के स्वामित्व वाला यह प्लेटफॉर्म बिजनेस के लिए ग्राहकों तक पहुंचने का एक बड़ा जरिया बन गया है, लेकिन इसका दूसरा पहलू स्पैम की बढ़ती समस्या है. कंपनी अब इसी स्पैम के खतरे को रोकने के लिए एक नया तरीका टेस्ट कर रही है. हालांकि अभी इसकी पूरी डिटेल्स सामने नहीं आई हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि जो बिजनेस WhatsApp का इस्तेमाल आपको मैसेज भेजने के लिए करते हैं, उन्हें अब एक चेतावनी दी जाएगी कि उन्होंने आपको कितने टेक्स्ट भेजे हैं.
यह काफी हद तक WhatsApp के ‘फॉरवर्ड लिमिट’ वाले फीचर जैसा लगता है, जिसे फेक न्यूज रोकने के लिए भारत जैसे मार्केट्स में लागू किया गया था. अब कुछ वैसी ही लिमिट बिजनेस मैसेज पर भी लग सकती है.
तो यह काम कैसे करेगा? रिपोर्ट्स के मुताबिक, WhatsApp इन बिजनेसेज के लिए एक लिमिट तय करने जा रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आप किसी बिजनेस के मैसेज का जवाब नहीं देते हैं, तो उन्हें आपको बार-बार स्पैम/मैसेज करने से ब्लॉक कर दिया जाएगा. यानी, अगर आप किसी ऑफर में इंटरेस्टेड नहीं हैं और मैसेज को इग्नोर करते हैं, तो वह बिजनेस आपको दोबारा परेशान नहीं कर पाएगा. कंपनी फिलहाल इस टेस्टिंग को कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में शुरू कर रही है, और इसका एकमात्र फोकस WhatsApp पर स्पैम को सीमित करना है.
यह देखना दिलचस्प है कि WhatsApp अपनी शर्तों पर बिजनेसेज को लाने के लिए उत्सुक है, खासकर जब आपकी पेरेंट कंपनी (Meta) के अपने प्रोडक्ट्स के माध्यम से बिजनेस के इरादे हों. ऐसा लगता है कि WhatsApp एक लिमिट तो लगाएगा, लेकिन बिजनेसेज को आगे की कार्रवाई से बचने के लिए अपने स्पैमिंग को कम करने का मौका भी देगा. यह यूजर्स की प्राइवेसी और बिजनेस की जरूरतों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश हो सकती है.
स्पैम रोकने के अलावा, WhatsApp अपने स्टेटस अपडेट में भी बड़े बदलाव कर रहा है. जल्द ही आपको स्टेटस में ऐड्स देखने को मिल सकते हैं, ठीक Instagram Stories की तरह. इसके अलावा, प्लेटफॉर्म एक और इंस्टाग्राम जैसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जहां आप इन अपडेट्स के भीतर सवाल पूछ सकते हैं (जैसे Instagram का क्वेश्चन स्टीकर).
Meta AI इन बदलावों का एक बड़ा हिस्सा है, भले ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड वही बना रहे. AI की मदद से WhatsApp अपने फीचर्स को और स्मार्ट और इंटरैक्टिव बनाने की कोशिश कर रहा है, जैसा कि हमने हाल ही में ‘AI चैट थीम्स’ और ‘मैसेज ट्रांसलेशन’ जैसे फीचर्स में देखा है.