स्मार्टफोन में चलेगा तूफान मेल जैसा 5G इंटरनेट, अभी कर लें ये छोटा सा काम

Updated on 08-Apr-2024
HIGHLIGHTS

क्या 5G पर जाने के बाद भी आपको फास्ट इंटरनेट स्पीड नहीं मिल रही है?

Mobile Phone में Slow Internet के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

यहाँ हम आपको इन सबके बारे में बताने वाले हैं, साथ ही यह भी की आप कैसे मोबाइल फोन में इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

हम जानते है कि Reliance Jio और Airtel की ओर से भारत में 5G सेवा को काफी समय पहले ही पेश किया जा चुका है। इस सेवा के आने के बाद से ग्राहकों को फास्ट इंटरनेट स्पीड मिलना शुरू हो गया है। एक रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि 5G के आने के बाद से 4G LTE के मुकाबले में इंटरनेट स्पीड 20-30% तक बढ़ी है।

हालांकि कई मामलों में ऐसा भी देखा गया है कि 5G के आने के बाद भी आपके Mobile Phone पर Internet Speed स्लो है। अब ऐसे में हम आपको Mobile Phone में Internet Speed को बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स देने वाले हैं (Tips for maximizing 5G speeds on smartphones), उम्मीद करते हैं कि इन टिप्स को अपनाकर आप इंटरनेट स्पीड को बुलेट ट्रेन जैसा कर पाने वाले हैं।

स्टेप 1: अपने मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें!

आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने Mobile Phone पर 5G Network पर ही कनेक्ट हैं। आप इसकी जांच के लिए फोन की सेटिंग में जाकर सेलुलर ऑप्शन में इसे देख सकते हैं। यहाँ आपको सेलुलर डेटा ऑप्शन में वह नेटवर्क लिस्ट नजर आने वाली है, जिनसे आपका फोन कनेक्ट होता है। अगर इस लिस्ट में 5G भी है तो सही है।

स्टेप 2: अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट कर लें

कई बार स्मार्टफोन में आ रही बहुत सी समस्या केवल एक रीस्टार्ट के द्वारा ही सही की जा सकती है। ऐसे में अगर आपका इंटरनेट भी मोबाइल फोन पर स्लो चल रहा है तो आपको अपने फोन को रीस्टार्ट कर लेना चाहिए। आपको अपने फोन को रीस्टार्ट करना तो आता ही है। बहुत फोन्स में केवल पावर बटन को लॉंग प्रेस करने पर फोन पर रीस्टार्ट वाला ऑप्शन मिल जाता है। हालांकि कई मामलों में आपको पावर बटन के साथ वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ लॉंग प्रेस करना होता है।

स्टेप 3: अनचाहे ऐप्स को बैकग्राउन्ड से बंद कर दें

अगर बैकग्राउन्ड पर बहुत से ऐप्स चल रहे हैं तो यह आपके डेटा की खपत कर रहे हैं यह तो जाहिर सी बात है। इसी कारण से आपका कनेक्शन भी स्लो हो रहा है। इसके लिए आपको बैकग्राउन्ड पर चल रहे सभी ऐप्स को बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से यह आपके डेटा की खपत करना बंद कर देते हैं और इंटरनेट स्पीड एकबार फिर से दुरुस्त हो जाती है।

स्टेप 4: Cache क्लियर कर दें

फोन के Cache में आपके द्वारा हाल ही में विज़िट की गई वेबसाइट और ऐप्स का डेटा स्टोर होता है। इससे लोडिंग टाइम में सुधार होता है, हालांकि यह फोन में स्पेस को कम कर देते हैं, जिसके कारण आपका फोन स्लो हो सकता है। इसके लिए आपको अपने फोन के Cache कोक्लियर करके रखना चाहिए। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना है, यहाँ आपको General मिलने वाला है> इसके बाद आपको स्टॉरिज और iCloud Usage में जाना है> यहाँ आपको Manage Storage में जाना है। अब आपको यहाँ पर उस ऐप पर क्लिक करना है, जिसके Cache को आप क्लियर करना चाहते हैं। यहाँ उसपर क्लिक करके कैशै को क्लियर कर दें।

स्टेप 5: सॉफ्टवेयर अपडेट करें

आपके फोन का सॉफ्टवेयर आए दिन नए नए अपडेट, फीचर और बग आदि को फिक्स करने के लिए लाता राहत है। अगर आप अपने फोन में लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो आपको अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करना चाहिए। कई बार हो सकता है कि किसी बग के कारण आपका इंटरनेट स्लो हो रहा हो, ऐसे में आपको अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लेना चाहिए।

इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाकर जनरल ऑप्शन में जाने के बाद Software Update में जाकर फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, आप सॉफ्टवेयर को तभी अपडेट कर पाने वाले हैं जब फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध होगा, अन्यथा अगर ऐसा नहीं है तो समझ लीजिए कि आप लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन पर ही चल रहे हैं।

स्टेप 6: एयरप्लेन मोड को स्विच ऑन करके स्विच ऑफ कर लें

हो सकता है कि Airplane Mode के कारण आपके फोन में इंटरनेट की समस्या आ रही हो, कई बार होता है कि हम ऐसे इलाके में होते हैं, जहां नेटवर्क नहीं होता है, ऐसे में जब आप उस इलाके में भी चले जाते हैं, जहां इंटरनेट होता है फोन को कनेक्शन पकड़ने में कई बार दिक्कत आती है, ऐसे में आपको एक बार अपने फोन में Airplane mode को On करके उसे कुछ सेकंड के बाद ऑफ करके देखना चाहिए। ऐसा करने से भी आपका इंटरनेट कनेक्शन आपको ठीक नजर आने वाला है।

उम्मीद करते हैं तो आप इन सभी उपायों को अपनाकर अपने मोबाईल फोन में इंटरनेट की स्पीड को दुरुस्त कर सकते हैं। हालांकि इसके बाद भी अगर आपकी समस्या दूर नहीं हो रही है तो आपको अपने फोन को चेंज करने पर विचार करना चाहिए। हालांकि ऐसी नौबत नहीं आने वाली है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने फोन की स्लो इंटरनेट की समस्या को दूर कर सकते हैं और फोन में इंटरनेट को सुपर फास्ट स्पीड से चला सकते हैं।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :