Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: स्पेक्स से लेकर प्राइस तक एक दूसरे को दे रहे कड़ी टक्कर, कौन मारेगा बाज़ी

Updated on 07-May-2024
HIGHLIGHTS

वीवो का लेटेस्ट फोन एक ड्यूल-रिंग डिजाइन के साथ आता है।

पोको के फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से सुरक्षित डिस्प्ले है।

मोटोरोला फोन सबसे अधिक रिज़ॉल्यूशन वाले रियर कैमरा के साथ आता है।

वीवो ने हाल ही में अपने Vivo Y18e स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। यह एक बजट-सेगमेंट का स्मार्टफोन है जिसका उद्देश्य पहली बार स्मार्टफोन खरीदने वाले लोग हैं। इस सेगमेंट में यह दूसरे पॉप्युलर एंट्री-लेवल डिवाइसेज जैसे Moto G04 और Poco C61 से प्रतिस्पर्धा करेगा। इसलिए इस पोस्ट में हम इन तीनों हैंडसेट्स के स्पेसिफिकेशन्स और कीमत की तुलना करने वाले हैं। 

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: डिजाइन

वीवो का लेटेस्ट फोन एक ड्यूल-रिंग डिजाइन के साथ आता है और इसे दो कलर ऑप्शंस – जेम ग्रीम और स्पेस ब्लैक में पेश किया गया है। दूसरी ओर Poco C61 में एक रेडिएन्ट रिंग डिजाइन है और यह Mystical Green, Ethereal Blue और Diamond Dust Black कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है। वहीं मोटोरोला का हैंडसेट रियर पैनल पर मैट फिनिश ऑफर करता है और यह चार वाईब्रेन्ट कलर्स – सनराइज़ ऑरेंज, सी ग्रीन, सैटिन ब्लू और कॉनकॉर्ड ब्लैक में आता है। 

वैसे तो डिजाइन एक व्यक्तिगत प्राथमिकता होती है, लेकिन Vivo Y18e का ड्यूल-रिंग डिजाइन प्रतिस्पर्धी डिवाइसेज से बेहतर लगता है।

Vivo Y18e launched in India

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: डिस्प्ले

Y18e में एक 6.56-इंच LCD स्क्रीन दी गई है जो 90Hz रिफ्रेश रेट, HD+ रिज़ॉल्यूशन, 528 निट्स HBM ब्राइटनेस और एक वॉटरड्रॉप नॉच ऑफर करती है। इसी बीच, पोको फोन 6.7-इंच LCD स्क्रीन के साथ HD+ रिज़ॉल्यूशन, 90Hz रिफ्रेश रेट, 500 निट्स पीक ब्राइटनेस, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और एक वॉटरड्रॉप नॉच ऑफर करता है। तीसरा फोन Moto G04 एक 6.6-इंच LCD पैनल ऑफर करता है जो 90Hz रिफ्रेश रेट, HD+ रिज़ॉल्यूशन और एक सेंटर पंच-होल कटआउट के साथ आती है। 

पोको के फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से सुरक्षित डिस्प्ले है, जबकि मोटोरोला में सेंटर पंच-होल नॉच दिया है जो पुराने वॉटरड्रॉप नॉच पैनल्स से बेहतर लगता है।

यह भी पढ़ें: 25 हजार का फोन 18,999 रुपये में, बस आज के लिए ही वैलिड है ये ऑफर, जल्दी करें

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: परफॉर्मेंस

नया वीवो फोन मीडियाटेक हीलिओ G85 SoC से लैस है जिसे Mali G52 GPU, 4GB रैम और 128GB तक स्टोरेज के साथ पेयर किया गया है। जबकि पोको का हैंडसेट मीडियाटेक हीलिओ G36 प्रोसेसर के साथ आता है जिसे PowerVR GPU, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का साथ दिया गया है। आखिर में मोटोरोला एक Unisoc T606 प्रोसेसर पर चलता है जिसके साथ Mali G57 GPU, 8GB LPDDR4x रैम और 128GB UFS 2.2 स्टोरेज मिलती है। 

Vivo Y18e का G85 प्रोसेसर इसके प्रतिस्पर्धियों से ज्यादा फास्ट है। हालांकि, यह मोटोरोला की तुलना में थोड़ी धीमी eMMC स्टोरेज के साथ आता है। कुल मिलाकर, अगर आप बेहतर परफॉर्मेंस तलाश रहे हैं तो Vivo 18e एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

Poco C61 Comparison

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: सॉफ्टवेयर

अब बात करें सॉफ्टवेयर की तो नया वीवो हैंडसेट लेटेस्ट एंड्रॉइड पर आधारित कंपनी की अपनी फनटच ओएस 14 स्किन पर चलता है। वहीं Poco C61 भी एंड्रॉइड 14 के साथ आता है और Moto G04 भी एंड्रॉइड 14 पर आधारित MyUX पर काम करता है। कंपनी ने अपने इस बजट फोन के लिए दो साल के सिक्योरिटी पैच अपडेट का वादा किया है।

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: कैमरा

Vivo Y18e ड्यूल रियर कैमरा सेटअप ऑफर करता है। इसमें 13MP प्राइमरी कैमरा और एक VGA कैमरा शामिल है। साथ ही फोन में 5MP का सेल्फ़ी कैमरा मिलता है। इसके बाद आते हैं पोको के डिवाइस पर तो इसमें फोटोग्राफी के लिए 8MP रियर कैमरा मिलता है जिसे एक AI लेंस और LED फ्लैश का साथ दिया गया है। वहीं इसके 5MP फ्रन्ट शूटर से सेल्फ़ी और वीडियो कॉल्स कर सकते हैं। आखिर में Moto G04 एक 16MP रियर कैमरा और 5MP का फ्रन्ट कैमरा ऑफर करता है। 

यानि मोटोरोला फोन सबसे अधिक रिज़ॉल्यूशन वाले रियर कैमरा के साथ आता है जो इसे प्रतिस्पर्धी डिवाइसेज से बेहतर बनाता है।

यह भी पढ़ें: हंस-हंस कर हो जाएंगे लोट-पोट, जब देख लेंगे ये 4 धमाकेदार कॉमेडी फिल्में, अभी बना लें वीकेंड का प्लान

Vivo Y18e Vs Poco C61 Vs Moto G04

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: बैटरी

जहां तक बैटरी की बात है, Vivo Y18e एक 5000 mAh की बैटरी से अपनी पॉवर लेता है और 15W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। यह ध्यान देना चाहिए कि वीवो रिटेल बॉक्स में चार्जिंग अडाप्टर नहीं देता। इसकी तुलना में बाकी दोनों स्मार्टफोन्स भी 5000mAh बैटरी पर चलते हैं और 10W चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं। 

इस मामले में 15W फास्ट चार्जिंग के साथ लेटेस्ट वीवो फोन आगे निकलता है। हालांकि, बजट सेगमेंट में रिटेल बॉक्स के साथ चार्जिंग अडाप्टर को शामिल न करना एक हैरानी वाली बात है। 

Vivo Y18e vs POCO C61 vs Moto G04: प्राइस

लेटेस्ट वीवो Y18e की शुरुआती कीमत 4GB + 64GB वेरिएंट के लिए 7,999 रुपए रखी गई है। वहीं पोको और मोटोरोला फोन क्रमश: 7,499 रुपए और 6,999 रुपए में आते हैं। इस तरह मोटोरोला का फोन तीनों डिवाइसेज में से सबसे सस्ता और वीवो का फोन सबसे महंगा है। साथ ही, यह भी ध्यान में रखें कि Vivo Y18e के खरीदारों को चार्जिंग अडाप्टर अलग से खरीदना होगा, क्योंकि वह रिटेल पैकेज में शामिल नहीं है।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :