क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी (Instagram Stories) में सिर्फ लिखकर बदलाव कर सकें? जैसे, अपनी फोटो में ‘सनसेट बैकग्राउंड’ जोड़ना हो या अपने बालों का कलर बदलना हो? अगर यह आपको किसी साइंस फिक्शन फिल्म जैसा लगता है, तो Meta ने इसे हकीकत बना दिया है.
इंस्टाग्राम ने अपनी स्टोरीज के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जिसमें अब आपको सीधे एडिटिंग मेनू में ही AI एडिटिंग टूल्स मिलेंगे. अब आपको फोटो बदलने के लिए किसी दूसरे ऐप में जाने की जरूरत नहीं, आप सिर्फ टेक्स्ट प्रॉम्प्ट (कमांड) देकर अपनी फोटो और वीडियो को बदल सकते हैं. लेकिन रुकिए, इस जादू की एक कीमत भी है – आपका डेटा.
यह एडिटिंग टूल इंस्टाग्राम स्टोरीज के टॉप पर ‘रीस्टाइल’ (Restyle) मेनू में मौजूद है. जब आप स्टोरी में कोई फोटो या वीडियो लगाते हैं, तो आपको ऊपर एक ब्रश आइकन (Paintbrush Icon) दिखाई देगा. इस आइकन पर टैप करने से नए AI टूल्स खुल जाएंगे, जिसमें ‘add’, ‘remove’ या ‘change’ जैसे ऑप्शन होंगे.
यहां आप टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के जरिए अपने कंटेंट को मॉडिफाई कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यूजर्स AI से अपने बालों का रंग बदलने, फोटो में ताज जोड़ने, या सनसेट बैकग्राउंड डालने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
इस अपडेट में प्रीसेट इफेक्ट्स भी शामिल किए गए हैं, जिससे आप जल्दी से स्टाइल बदल सकते हैं या एक्सेसरीज जोड़ सकते हैं. यूजर्स अपनी फोटोज में सनग्लासेज या बाइकर जैकेट जैसी चीजें जोड़ सकते हैं, या वॉटरकलर इफेक्ट लगा सकते हैं. वीडियो कंटेंट के लिए, बर्फबारी या आग की लपटों जैसे इफेक्ट्स भी उपलब्ध हैं. दिवाली और हैलोवीन जैसे मौसमी इफेक्ट्स भी इसमें शामिल किए गए हैं.
इंस्टाग्राम स्टोरीज को एडिट करने के लिए AI टूल्स का इस्तेमाल करना फ्री है. लेकिन, इसकी एक छिपी हुई कीमत है, और वह है आपका डेटा.
Meta ने स्पष्ट किया है कि इंस्टाग्राम स्टोरीज में AI टूल्स का उपयोग करने के लिए आपको इसकी AI सर्विस की शर्तों को स्वीकार करना होगा. इन शर्तों के मुताबिक, आप Meta को अपनी मीडिया और फेशियल फीचर्स का AI द्वारा विश्लेषण करने की अनुमति देते हैं. जैसा कि Meta ने कहा है, इसका इस्तेमाल “इमेज कंटेंट को समराइज करने, इमेज को मॉडिफाई करने, और इमेज के आधार पर नया कंटेंट जेनरेट करने” के लिए किया जाएगा. सीधे शब्दों में कहें, तो आप AI को ट्रेन करने के लिए अपनी फोटोज और डेटा इस्तेमाल करने की इजाजत दे रहे हैं.
यह AI-पावर्ड एडिटिंग फीचर, Meta की उस बड़ी कोशिश का हिस्सा है, जिसके तहत वह सोशल मीडिया में खुद को सबसे आगे रखना चाहता है. कंपनी हाल ही में ‘Write with Meta AI’ प्रॉम्प्ट की टेस्टिंग करती हुई भी देखी गई थी, जो यूजर्स को पोस्ट के लिए क्रिएटिव कमेंट्स जेनरेट करने में मदद करता है. इस बीच, Meta के AI ऐप के डेली एक्टिव यूजर्स में भी भारी उछाल देखा गया है, जो ‘Vibes’ नामक AI-जेनरेटेड वीडियो फीड के लॉन्च के बाद चार हफ्तों में 775,000 से बढ़कर 2.7 मिलियन हो गया.
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