BSNL यूजर्स अब बचे मोबाइल डाटा को अगले रिचार्ज के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे

Updated on 20-May-2015
HIGHLIGHTS

बीएसएनएल की नई कैरी फॉरवर्ड सेवा देशभर से और अधिक डाटा यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी के लिए ऑपरेटर्स की मदद करेगी.

देश की सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी BSNL अब यूजर्स को यह स्वतंत्रता दे रही है कि आप अपने बचे हुए मोबाइल इन्टरनेट डाटा को अपने नए और अगले रिचार्ज के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे. यह सेवा 2G और 3G प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए देश के सभी केन्द्रों पर उपलब्ध होगी.

बीएसएनएल की ओर से हाल ही आई एक स्टेटमेंट के हिसाब से, “बीएसएनएल ने हाल में एक Rs. 68 के डाटा स्पेशल टैरिफ वाउचर की घोषणा की थी, जो आपको 10 दिनों के लिए 1GB 3G मोबाइल डाटा दे रहा है, जो अगर दूसरे ऑपरेटर्स की बात करें तो बिलकुल नहीं दे रहे हैं.” बीएसएनएल के कंस्यूमर मोबिलिटी के डायरेक्टर एन. के. गुप्ता ने कहा कि, “यूजर्स को एक बढ़िया क्वालिटी की सेवा प्रदान करना और उन्हें संतुष्टि प्रदान करना हमारा पहला ध्येय है, और इसके साथ ही पारदर्शिता हमें दूसरों से बहुत अलग कर देती है.” इस कदम के पीछे बीएसएनएल का और अधिक उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करना हो सकता है. हाल ही में आई ट्राई टेलीकॉम सब्सक्रिप्शन डाटा रिपोर्ट कहती है कि बीएसएनएल और एमटीएनएल दोनों को मिलाकर इनके मार्केट शेयर 8.32 % हैं जबकि निजी ऑपरेटर्स पर अगर नजर डालें तो 91.68% मार्केट शेयर उनके पास हैं.

बीएसएनएल की यह नई कैरी फॉरवर्ड सेवा यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी और काम में आने वाली है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपना पूरा डाटा पैक इस्तेमाल नहीं कर पाते. हालाँकि बीएसएनएल एक मात्र कंपनी नहीं है जो इस तरह की सेवा यूजर्स को दे रही है. टाटा डोकोमो में हाल ही में अपने यूजर्स को यह सेवा प्रदान करी है. और साथ ही यह ऑफर 2G और 3G दोनों उपभोक्ताओं के लिए है. प्रीपेड इस इस सेवा के माध्यम से आप अपने बचे हुए डाटा को अपने अगले अगले रिचार्ज के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आप अब तक नहीं कर पा रहे थे, आपको उसके लिए पैसे तो पूरे देने पड़ रहे थे, पर इस्तेमाल आप आधा ही कर पा रहे थे. पर अब ऐसा नहीं होगा, अब आप अपने द्वारा दिए गए पूरे पैसे का लाभ उठा सकते हैं.

वोडाफ़ोन भी अपने यूजर्स को इस तरह की सेवा दे रहा है. हालाँकि यह सेवा अभी मात्र महाराष्ट्र और गोवा के ही 2G और 3G उपभोक्ताओं को दी जा रही है. इसके साथ ही वोडाफ़ोन की अनलिमिटेड और नाईट पैक की सेवा अभी स्थापित नहीं हुई है.

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Connect On :