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अक्टूबर महीने में भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में वायरलेस ग्राहकों की कुल संख्या में हल्की-सी बढ़त दर्ज की गई है। ट्राई (TRAI) की हालिया सब्सक्राइबर रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान देश में मोबाइल और फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस को मिलाकर कुल यूजर्स की संख्या महीना-दर-महीना करीब 0.19 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। नए ग्राहकों को जोड़ने में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाज़ी मारी और लगभग 19.97 लाख नए यूज़र जोड़े, जिससे उसका कुल वायरलेस बेस बढ़कर करीब 48.47 करोड़ तक पहुंच गया। हालांकि सितंबर के मुकाबले जियो की ग्रोथ थोड़ी धीमी रही, फिर भी वह इस अवधि में सभी कंपनियों में सबसे आगे रहा और लगभग 0.41 प्रतिशत की मंथली बढ़त हासिल की है।
सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के लिए भी महीने की परफॉरमेंस भी पॉजिटिव रही है, कंपनी ने करीब 2.6 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। बीएसएनएल और एमटीएनएल को मिलाकर इन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों का देश के कुल वायरलेस सब्सक्राइबर बेस में करीब 7.92 प्रतिशत हिस्सा बना हुआ है। दूसरी ओर, मुश्किलों से जूझ रही वोडाफोन आइडिया (Vi) को सबसे बड़ा झटका लगा, क्योंकि अक्टूबर में उसके लगभग 20.83 लाख यूज़र कम हो गए। इसका नतीजा यह हुआ कि कंपनी का कुल ग्राहक आधार सितंबर के करीब 20.28 करोड़ से घटकर अक्टूबर के अंत तक लगभग 20.07 करोड़ रह गया और उसकी बाजार हिस्सेदारी गिरकर 17.13 प्रतिशत पर आ गई, जो निजी टेलीकॉम कंपनियों में सबसे कम है।
इस बीच भारती एयरटेल ने भी अपनी पकड़ मजबूत करते हुए 12.52 लाख नए वायरलेस ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं, जिससे उसका कुल यूज़र बेस लगभग 39.37 करोड़ तक पहुंच गया है। एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी अब 33.59 प्रतिशत दर्ज की गई है। कुल मिलाकर, अक्टूबर के आंकड़े दिखाते हैं कि जहां जियो और एयरटेल लगातार अपने यूज़र बेस को बढ़ा रहे हैं और बाजार में मजबूत स्थिति बनाए हुए हैं, वहीं बीएसएनएल धीरे-धीरे सुधार की ओर बढ़ रहा है, जबकि वोडाफोन आइडिया के लिए ग्राहक खोने का सिलसिला एक बड़ी चिंता बना हुआ है।
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