YouTube trending tab
यूट्यूब अपनी कंटेंट सर्च प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव की तैयारी कर रहा है। YouTube जल्द ही ट्रेंडिंग पेज और ट्रेंडिंग नाउ लिस्ट को बंद करने जा रहा है, जो लगभग दस साल पहले 2015 में शुरू किए गए थे। इनकी जगह अब जॉनर-बेस्ड चार्ट्स लाए जाएंगे, जो कुछ स्पेशल कैटेगरी में सबसे लोकप्रिय कंटेंट को दिखाने वाले हैं। कंपनी का कहना है कि पिछले पांच सालों में ट्रेंडिंग पेज की विजिट्स में काफी कमी आई है, क्योंकि यूजर्स अब प्लेटफॉर्म के अन्य तरीकों से कंटेंट ढूंढ रहे हैं।
नए चार्ट्स में ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो से लेकर वीकली टॉप पॉडकास्ट शो के अलावा ट्रेंडिंग मूवी ट्रेलर्स आदि जैसे सेक्शन भी शामिल किये जाने वाले हैं, इतना ही नहीं, आने वाले समय में इसमें और भी कैटेगरी ऐड कर दी जाने वाली हैं। यूट्यूब के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, ये चार्ट्स न सिर्फ ट्रेंडिंग कंटेंट दिखाएंगे, बल्कि यूजर्स की क्या देखते हैं, उनकी पसंद के आधार पर उन्हें सजेशन भी देने वाले हैं।
यह नया तरीका यूजर्स को बड़े पैमाने पर और उनकी रुचि से मेल खाने वाले लोकप्रिय कंटेंट से जोड़ेगा, जैसा कि वे आमतौर पर नए वीडियो खोजते हैं। साथ ही, यूजर्स एक्सप्लोर मेनू, क्रिएटर चैनल्स पर जाकर, या सब्सक्रिप्शन फीड चेक करके बिना किसी इंडिविसूअल सजेशन वाले कंटेंट का आनंद ले सकते हैं।
क्रिएटर्स ट्रेंडिंग पेज का इस्तेमाल ट्रेंड्स को समझने और नए आइडियाज़ के लिए प्रेरणा लेने के लिए करते थे। उसी ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब ने बताया कि यूट्यूब स्टूडियो का इंस्पिरेशन टैब क्रिएटर्स को उभरते ट्रेंड्स की पहचान करने में इंडिविसूअल सजेशन देता रहेगा। इसके अलावा, नए क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए ‘हाइप’ फीचर लॉन्च करने की योजना है, जो दर्शकों को पसंद आने वाले नए वीडियो को बढ़ावा देने का मौका देगा।
यूट्यूब का यह कदम कंटेंट डिस्कवरी को और रोचक बनाने की दिशा में है। नई कैटेगरी चार्ट्स और इंस्पिरेशन टैब के साथ यूजर्स और क्रिएटर्स दोनों के लिए नई संभावनाएं खुलेंगी।
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