Pan Card 2.0 के लिए कैसे ऑनलाइन करें आवेदन, देख लें स्टेप बाय स्टेप गाइड

Updated on 03-Jun-2025
HIGHLIGHTS

भारत के इंकम टैक्स डिपार्ट्मेंट की ओर से PAN 2.0 को लॉन्च कर दिया गया है।

Permanent Account Number System में यह बदलाव सिक्युरिटी को बढ़ाने प्रोसेसिंग स्पीड को अपग्रेड करने और यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए किए गए हैं।

अगर आप PAN 2.0 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं।

यहाँ आपको पता चलने वाला है कि PAN 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है।

इंकम टैक्स डिपार्ट्मेंट की ओर से PAN 2.0 को लॉन्च करके बड़े अपग्रेड को अंजाम दिया है। इस नए सिस्टम को सिक्युरिटी को मजबूत करने, प्रोसेसिंग को फास्ट करने और यूजर्स को एक अलग ही अनुभव देने के लिए डिजाइन किया गया है। Identity Management की बात करें तो PAN 2.0 डिजिटल दुनिया में पहली दफा ही हुआ सबसे बड़ा अपग्रेड है।

PAN 2.0 की सबसे बड़ी खासियत है कि यह QR Code Integration के साथ आता है। इससे बेहद जल्दी से Authentication हो जाने वाली है, ऐसा होने से फ्रॉड आदि को भी कम किया जा सकता है। e-Pan को डायरेक्टली ऐप्लिकेंट के ईमेल पर फ्री में भेजा जा सकता है। हालांकि, जिन लोगों को भी एक Physical Card की जरूरत है वह कुछ छोटी सी फीस देकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास पहले से ही एक Pan Card है चाहे इसमें QR Code हो या नहीं, यह इसके बाद भी वैलिड रहने वाला है। हालांकि, अगर आपको एक QR Code वाला नया अपग्रेडेड वर्जन चाहिए तो आप इस नए PAN 2.0 के साथ जा सकते हैं।

क्या है PAN 2.0?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि भारतीय TaxPayers के लिए Indentification System को अपग्रेड करके इसे PAN 2.0 के तौर पर पेश किया गया है। इसमे केवल PAN की डीटेल ही नहीं होती है, इसमें TAN Tax Dedudction and Collection Account Number को भी रखा गया है। इसे एक यूनीफायड डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत रखा गया है। इस नए कदम के साथ सिक्युरिटी और एक्सेसेबीलिटी का नया ही अनुभव आपको होने वाला है।

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PAN 2.0 के मुख्य फीचर क्या हैं?

  • Unified Digital Portal: आपको एक ही जगह PAN और TAN सेवाएं मिलने वाली हैं।
  • QR Code Support: अब Pan की पहचान आसानी से डिजिटल तौर पर की जा सकती है।
  • Centralised Data Vault: इससे आपके डेटा को प्रोटेक्शन मिलने वाला है, इसके अलावा आपको ज्यादा सुरक्षित स्टॉरिज भी मिलने वाली है।

PAN 2.0 के बेनेफिट क्या हैं?

  • Instant ePan Delivery: आप इसे मिनटों में अपने ईमेल पर भेज सकते हैं।
  • No Extra Cost: डिजिटल वर्जन के लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • Improved Grievance Redressal: पोर्टल के माध्यम से आपकी समस्या का समाधान तेजी से मिलने वाला है।
  • Reduced Paperwork: पूरी तरह से ऑनलाइन प्रोसेस, इसमें किसी भी पेपरवर्क की जरूरत नहीं होती है।

कौन PAN 2.0 के लिए आवेदन कर सकता है?

इसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है, अगर आपको इसकी जरूरत पड़ रही है तो इसके अलावा अगर आपके पास पहले से ही एक PAN Card है तो आपको QR Code वाले PAN के लिए फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। आप QR Code वाले पैन के लिए रीक्वेस्ट डाल सकते हैं।

Online PAN 2.0 के लिए कैसे आवेदन करें! देखें स्टेप बाय स्टेप

अगर आपने हाल ही में पैन कार्ड बनवाया है या डिजिटल कॉपी की ज़रूरत है, तो आप ई-पैन (e-PAN) को ऑनलाइन आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपका पैन कार्ड NSDL द्वारा जारी किया गया है या UTIITSL द्वारा, क्योंकि दोनों की प्रक्रिया में थोड़ा अंतर होता है।

पहला चरण: पैन कार्ड जारीकर्ता की पहचान करें

अपने पैन कार्ड के पीछे देखें — वहां यह लिखा होता है कि आपका कार्ड NSDL से जारी हुआ है या UTIITSL से। इसे पहचान लेने के बाद नीचे दिए गए अनुसार आगे बढ़ें:

अगर आपका पैन NSDL से जारी हुआ है:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
    NSDL की e-PAN वेबसाइट पर जाएं।
  • अपनी जानकारी भरें:
  • पैन नंबर, आधार (यदि लागू हो), और जन्म तिथि दर्ज करें।

अब दी गई जानकारी का वेरीफिकेशन करें:

  • सुनिश्चित करें कि जो डिटेल्स आप भर रहे हैं, वे आपके आधिकारिक दस्तावेज़ों से मेल खाते हों।

OTP वेरीफिकेशन के लिए आगे बढ़े:

  • मोबाइल या ईमेल पर OTP प्राप्त करने के ऑप्शन में से एक चुनें और 10 मिनट के अंदर कोड दर्ज करें।

ई-पैन डाउनलोड करें:

  • यदि आप पैन जारी होने के 30 दिनों के भीतर ई-पैन डाउनलोड कर रहे हैं तो यह तीन बार तक मुफ्त है। इसके बाद 8.26 रुपये (GST सहित) शुल्क लगेगा।

ईमेल पर ई-पैन प्राप्त करें:

  • आपका ई-पैन PDF फ़ॉर्मेट में 30 मिनट के भीतर आपके पंजीकृत ईमेल पर भेज दिया जाएगा।

अगर आपका पैन UTIITSL से जारी हुआ है:

  • UTIITSL की ई-पैन साइट पर जाएं।
  • आवश्यक जानकारी भरें:
  • पैन नंबर, जन्म तिथि, और कैप्चा कोड डालें।

ईमेल अपडेट (यदि आवश्यक हो):

  • अगर आपका ईमेल पहले से रेजिस्टर्ड नहीं है, तो PAN 2.0 पूर्ण रूप से लागू होने के बाद आप उसे अपडेट कर सकेंगे।

अनुरोध पूरा करें:

  • पैन जारी होने के 30 दिनों के भीतर आवेदन करने पर ई-पैन मुफ्त मिलेगा। इसके बाद 8.26 रुपये का शुल्क लागू होगा।

ईमेल से ई-पैन प्राप्त करें:

  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका ई-पैन PDF फॉर्म में ईमेल पर भेज दिया जाएगा।

ज़रूरी दस्तावेज़ जो इस प्रक्रिया के लिए चाहिए:

  • ई-पैन डाउनलोड या अपडेट से पहले निम्नलिखित दस्तावेज़ तैयार रखें:

    जन्म तिथि प्रमाण:
  • पासपोर्ट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र

पहचान प्रमाण (ID Proof):

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर ID

पता प्रमाण (Address Proof):

  • बिजली या पानी का बिल
  • बैंक स्टेटमेंट
  • रेंट एग्रीमेंट

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Ashwani Kumar

Ashwani Kumar has been the heart of Digit Hindi for nearly nine years, now serving as Senior Editor and leading the Vernac team with passion. He’s known for making complex tech simple and relatable, helping millions discover gadgets, reviews, and news in their own language. Ashwani’s approachable writing and commitment have turned Digit Hindi into a trusted tech haven for regional readers across India, bridging the gap between technology and everyday life.

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