डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स को अब नए नियमों के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. Facebook और YouTube जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म्स ने कंटेंट पॉलिसी को सख्त करना शुरू कर दिया है. दुनियाभर में लाखों क्रिएटर्स इन प्लेटफॉर्म्स से कमाई करते हैं. खासकर वीडियो कंटेंट के जरिए लेकिन अब जो यूजर ओरिजिनल POST अपलोड नहीं कर रहे हैं, उन पर सीधी कार्रवाई की जा रही है.
इसका असर कई क्रिएटर्स की आमदनी पर पड़ सकता है. Meta ने यह साफ कर दिया है कि जो अकाउंट्स लगातार टेक्स्ट, फोटो या वीडियो कॉपी कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे. कंपनी ने कहा है कि ऐसे यूजर्स की मॉनिटाइजेशन बंद कर दी जाएगी और उनका अकाउंट बंद किया जा सकता है.
साथ ही, उनके पोस्ट की डिस्ट्रिब्यूशन और रीच में भी भारी कमी की जाएगी. Meta की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अब तक 1 करोड़ से अधिक प्रोफाइल्स डिलीट कर दी हैं जो मशहूर कंटेंट क्रिएटर्स के पोस्ट कॉपी कर रही थीं.
Meta ने हाल ही में 5 लाख से ज्यादा स्पैम से जुड़े अकाउंट्स को भी हटाया है. कंपनी का कहना है कि वह ऐसे पोस्ट्स को पहचानने की कोशिश कर रही है जो नकली होते हुए भी पैसे कमा रहे हैं और जिनमें ओरिजिनल कंटेंट नहीं होता है. इसका मकसद है उन यूजर्स को रोकना जो बिना खुद का कंटेंट बनाए केवल दूसरों का कॉपी कर कमाई कर रहे हैं. इसके लिए Meta अब उन लोगों की कमेंट विजिबिलिटी भी घटा रहा है जो बार-बार कॉपी-पेस्ट करते हैं.
Meta की यह कार्रवाई YouTube के हाल के कदमों से मेल खाती है, जहां YouTube ने हाल ही में AI-जनरेटेड और रिपिटिटिव वीडियो को हटाना शुरू कर दिया है.
हालांकि, Meta ने कुछ छूट भी दी हैं. रिएक्शन वीडियो, ट्रेंड्स पर आधारित कंटेंट या किसी और के वीडियो पर अपनी राय देने वाले यूजर्स इन नियमों से प्रभावित नहीं होंगे. YouTube की तरह Meta भी उन यूजर्स को छूट देगा जो मौजूदा कंटेंट को एडिट कर खुद का नया फॉर्मेट बनाते हैं. सिर्फ सीधे कॉपी-पेस्ट करने वालों को ही सजा दी जाएगी.
Meta का फोकस अब सिर्फ उन यूजर्स पर है जो प्लैगेरिज्म करते हैं और दूसरे का कंटेंट अपना बताकर पैसा कमा रहे हैं. ऐसे क्रिएटर्स को अब प्लेटफॉर्म से कोई वित्तीय लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही Meta एक नई क्रेडिट लिंकिंग सिस्टम भी टेस्ट कर रही है, जिससे डुप्लिकेट वीडियो को ओरिजिनल क्रिएटर से जोड़ा जाएगा और ऑडियंस सीधे असली स्रोत तक पहुंच सकेगी.
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