Facebook ऐप आज कुछ बदला-बदला सा लगने वाला है. जिन लोगों को अभी ये बदलाव नहीं दिख रहे हैं, उनको जल्द ही ये बदलाव नजर आने वाला है. Meta ने घोषणा की है कि वह Facebook के फीड और डिजाइन में बड़े बदलाव कर रहा है. कंपनी का पूरा फोकस अब ‘रील्स’ (Reels) और ट्रेंडिंग कंटेंट को आपके सामने लाने पर है.
अब आपको नेविगेशन बार से लेकर सर्च रिजल्ट्स तक, सब कुछ नए अवतार में दिखेगा. कंपनी ने कहा है कि इस अपडेट का मकसद ऐप को यूज करना आसान बनाना और आपको वो दिखाना है जो आप वास्तव में देखना चाहते हैं. यानी अब आपको फेसबुक पर ज्यादा वीडियो देखने वाले हैं.
यह अपडेट ऐप के कई मुख्य एरिया को प्रभावित करेगा, जिसमें सर्च, नेविगेशन, फीड और कंटेंट क्रिएशन टूल्स शामिल हैं.
ग्रिड लेआउट: अब, आपको सर्च रिजल्ट्स और कई तस्वीरों वाले पोस्ट के लिए एक ग्रिड लेआउट दिखाई देगा. कंपनी का कहना है कि इससे अलग-अलग इमेजेस को ब्राउज करना आसान हो जाएगा.
फुल-स्क्रीन व्यूअर: Meta ने कन्फर्म किया है कि वह एक नए “फुल-स्क्रीन व्यूअर” का टेस्ट कर रहा है ताकि यूजर्स फोटो और वीडियो रिजल्ट भी देख सकें.
Meta ने फेसबुक एक्सपीरियंस को सुव्यवस्थित करने के अपने टारगेट पर जोर दिया, जिसमें विजुअल कंटेंट पर विशेष ध्यान दिया गया है.
नेविगेशन बार: निचले नेविगेशन बार में उनके डेडिकेटेड टैब की बदौलत अब रील्स को ढूंढना और देखना आसान हो जाएगा.
क्विक एक्सेस: नेविगेशन लेआउट में बदलाव का मतलब है कि सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सुविधाएं – जिनमें Reels, Friends, Marketplace और Profile शामिल हैं – तुरंत सुलभ (accessible) हैं. मेन्यू और नोटिफिकेशन टैब्स में भी सुधार किए गए हैं.
इस अपडेट में फेसबुक के डिस्कवरी एल्गोरिदम में वृद्धि भी शामिल है.
रुचियां (Interests): इसका उद्देश्य साझा रुचियों, जैसे संगीत, यात्रा, या पसंदीदा शो के आधार पर दोस्तों और कंटेंट की सिफारिश करना है.
कस्टमाइजेशन: यूजर्स चुन सकते हैं कि उनके प्रोफाइल पर कौन सी रुचियां दिखाई दें और प्रतिक्रिया दें कि वे क्या देखना पसंद करते हैं.
कंटेंट क्रिएशन को भी यूजेबिलिटी बूस्ट मिला है. म्यूजिक जोड़ने या दोस्तों को टैग करने जैसे प्रमुख टूल्स अब एक्सेस करने में आसान हैं. ये बदलाव यूजर्स को कम से कम रुकावट (friction) के साथ पोस्ट बनाने और साझा करने में मदद करने के लिए डिजाइन किए गए हैं.
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