क्या आप भी एक WhatsApp चैनल चलाते हैं और अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं? ऐसे में कंपनी आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आई है. अभी तक WhatsApp चैनल का लिंक शेयर करना और लोगों से जुड़ने की अपील करना थोड़ा मुश्किल काम था.
अब अच्छी खबर यह है कि मेटा के स्वामित्व वाला यह इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अब आपकी इस समस्या का हल लेकर आ रहा है. WhatsApp एक नए और दमदार फीचर पर काम कर रहा है जो चैनल एडमिन्स को अपने कॉन्टैक्ट्स को सीधे इनवाइट करने का पावर देगा. हालांकि, यह फीचर फिलहाल बीटा टेस्टिंग फेज में है. इससे आपके चैनल ग्रोथ का पूरा गणित बदल सकता है.
अब तक, WhatsApp चैनल को प्रमोट करने के लिए लिंक कॉपी करके अलग-अलग चैट्स में भेजना पड़ता था या स्टेटस पर लगाना होता था. लेकिन नया फीचर इसे बेहद आसान और प्रोफेशनल बना देगा. बीटा टेस्टर्स के मुताबिक, Channel Info Page पर एक नया ऑप्शन मिलेगा. यहां से एडमिन्स अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से लोगों को चुन सकेंगे.
रिपोर्ट के मुताबिक, एडमिन्स एक बार में 64 कॉन्टैक्ट्स तक का चयन कर सकते हैं. जब आप इनवाइट भेजेंगे, तो WhatsApp ऑटोमैटिकली एक इनविटेशन मैसेज जनरेट करेगा. इसमें चैनल का एक प्रीव्यू और एक ‘एक्शन बटन’ होगा, जिस पर क्लिक करके यूजर तुरंत चैनल को फॉलो कर सकेगा.
WhatsApp ने इस बात का भी खास ख्याल रखा है कि यह फीचर स्पैमिंग का जरिया न बन जाए. जब आप कई लोगों को इनवाइट भेजेंगे, तो WhatsApp एक अस्थायी ब्रॉडकास्ट लिस्ट का उपयोग करेगा. इसका मतलब है कि मैसेज एक साथ कई लोगों को जाएगा, लेकिन उन्हें यह पर्सनल चैट के रूप में मिलेगा.
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह इनवाइट केवल उन्हीं लोगों को डिलीवर होगा जिन्होंने एडमिन का नंबर अपने फोन में सेव कर रखा है. यह सुनिश्चित करता है कि अनजान लोग आपको स्पैम इनवाइट्स न भेज सकें.
यह फीचर फिलहाल iOS के लिए WhatsApp बीटा वर्जन 25.37.10.74 में देखा गया है, जो टेस्टफ्लाइट प्रोग्राम के जरिए उपलब्ध है. इसी तरह का फीचर एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.26.1.8 में भी देखा गया था. इसका मतलब है कि जल्द ही यह फीचर दोनों प्लेटफॉर्म्स के आम यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है.
सिर्फ चैनल ही नहीं, WhatsApp अपने स्टेटस फीचर को भी मोनेटाइज करने की दिशा में बढ़ रहा है. कंपनी ने हाल ही में स्टेटस अपडेट्स में विज्ञापनों (Ads) का विस्तार किया है. अब जब आप स्टेटस देख रहे होंगे, तो बीच-बीच में आपको स्पांसर्ड कंटेंट दिख सकता है, ठीक वैसे ही जैसे इंस्टाग्राम स्टोरीज में दिखती है. यह बिजनेस के लिए तो एक बड़ा अवसर है, लेकिन कुछ यूजर्स को यह थोड़ा परेशानी देने वाला लग सकता है.