Spotify की ओर से यह जानकारी सामने आई है कि वह सितंबर से दुनिया के कई क्षेत्रों में अपने Premium सब्सक्रिप्शन की कीमतें बढ़ा रहा है, जिसमें भारत भी शामिल है. कंपनी ने कहा है कि यह फैसला बढ़ती लागतों का सामना करने और अपने प्लेटफॉर्म में निवेश जारी रखने के उद्देश्य से लिया गया है. दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका, यूरोप, लैटिन अमेरिका और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के यूज़र्स को इस बदलाव का असर देखने को मिलेगा. प्रभावित ग्राहकों को अगले कुछ हफ्तों में ईमेल के ज़रिए नई कीमतों की जानकारी दी जाएगी, जिसमें बताया जाएगा कि बदलाव कब से लागू होगा.
हालांकि भारत में यह बदलाव पहले ही लागू हो चुका है. Spotify की वेबसाइट पर अब सभी Premium प्लान्स के अपडेटेड रेट्स दिख रहे हैं. Spotify ने 2019 में भारत में एंट्री ली थी और तब से यह पहली बार है जब उसने यहां अपनी सब्सक्रिप्शन कीमतें बढ़ाई हैं.
अब Individual Premium प्लान की कीमत ₹119 से बढ़ाकर ₹139 प्रति माह कर दी गई है. Duo प्लान, जो दो अकाउंट्स की सुविधा देता है, ₹149 से बढ़कर ₹179 का हो गया है. Student प्लान अब ₹59 के बजाय ₹69 प्रति माह होगा. वहीं सबसे बड़ा बदलाव Family प्लान में देखा गया है, जिसकी कीमत ₹179 से बढ़कर ₹229 प्रति माह हो गई है. कुल मिलाकर करीब-करीब 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है.
MoneyControl की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक Spotify स्पोक्सपर्सन ने कहा, “जैसे-जैसे हम अपने प्लेटफॉर्म को बढ़ा रहे हैं, हम भारत में नए सब्सक्राइबर्स के लिए आज से Premium कीमतों को अपडेट कर रहे हैं.”
यह कदम उस बदलाव के कुछ महीनों बाद आया है, जब अक्टूबर 2023 में Spotify ने भारत में अपनी फ्री सर्विस के कुछ फीचर्स को पे-वॉल के पीछे रखा था, ताकि ज़्यादा यूज़र्स को पेड सब्सक्रिप्शन के लिए प्रेरित किया जा सके.
Spotify के CEO डेनियल एक ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि भारत और अन्य उभरते बाजार भविष्य में कंपनी के लिए मजबूत रेवेन्यू सोर्स बन सकते हैं. दूसरी ओर, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग का बाज़ार अब पहले की तुलना में छोटा हो गया है, क्योंकि कई प्लेटफॉर्म बंद हो चुके हैं या बिक चुके हैं. Wynk, Resso और Gaana जैसे प्लेयर अब बाज़ार में एक्टिव नहीं हैं या उनके मालिक बदल चुके हैं. ऐसे में Spotify अब YouTube Music, Apple Music, Amazon Music, JioSaavn और Hungama जैसे खिलाड़ियों से मुकाबला कर रहा है.