POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro: कौन किसपे भारी, देखें दोनों मोबाइल फोन की तुलना

Updated on 27-May-2024
HIGHLIGHTS

यहाँ POCO F6 और Motorola Edge 50 Pro के प्राइस और स्पेक्स की तुलना की गई है।

POCO F6 में स्नैपड्रैगन 8 Series का प्रोसेसर मिलता है।

Motorola Edge 50 Pro में एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है।

POCO F6 को अभी हाल ही में मार्केट में पेश किया गया है। यह मिड-रेंज में एक बेहतरीन स्मार्टफोन है, जो प्रीमियम फीचर और स्पेक्स के साथ आता है। इस फोन में स्नैपड्रैगन 8 सीरीज का चिपसेट मौजूद है। इसी कारण इस फोन को मिड-रेंज में एक बेहतरीन और धमाकेदार स्मार्टफोन की श्रेणी में रखा जा रहा है।

यह डिवाइस बाजार में Redmi Note 13 Pro+, Realme 12 Pro+ 5G और अन्य कई फोन्स को कड़ी टक्कर देने में सक्षम है। हालांकि आज हम इन दो फोन्स के साथ POCO F6 की तुलना न करके Motorola Edge 50 Pro के साथ इसकी तुलना करने वाले हैं। आइए जानते है कि आखिर POCO F6 और Motorola Edge 50 Pro के बीच क्या अंतर है, यहाँ आप दोनों ही फोन्स के स्पेक्स और प्राइस की तुलना देखने वाले हैं।

POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro

POCO F6 और Motorola Edge 50 Pro एक दूसरे से काफी अलग हैं। हालाँकि, दोनों भारत में 30,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले बेहतरीन फोन्स में से एक हैं। यहाँ आपको इन दोनों फोन्स की तुलना देखने के बाद यह पता चल जाने वाला है कि आखिर यह एक दूसरे से कैसे और कितने अलग हैं।

POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro: Display और Design

अगर डिजाइन की बात करें तो POCO F6 स्मार्टफोन को एक सिम्पल डिजाइन एक साथ पेश किया गया है, इसमें आपको बैक पैनल पर दो कैमरा रिंग मिल जाने वाली हैं, इसके अलावा फोन को ज्यादा यूनीक इसका फ्लैट डिस्प्ले बना देता है। अपने इस नॉर्मल डिजाइन के कारण ही फोन एक स्टाइलिश लुक आपको प्रदान करता है। ऐसे में अगर आपको एक आकर्षक दिखने वाला फोन चाहिए तो आप POCO F6 के डिजाइन को पसंद करने वाले हैं।

इसके अलावा, अगर Motorola Edge 50 Pro की बात करें तो इसमें एक स्क्वेरिश कैमरा मॉड्यूल से लैस है। हालांकि यह पहले भी कई अन्य फोन्स में देखा जा चुका डिजाइन है, लेकिन यह फोन भी आपको अच्छे डिजाइन के साथ मिल रहा है।

अब अगर डिस्प्ले की ओर चलें, और इसकी बात करें तो POCO F6 में एक 6.67-इंच की OLED Flat डिस्प्ले मिलती है, जो 1.5K रेजोल्यूशन से लैस है। यह डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट पर काम करती है। इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि आपके फोन की स्क्रीन इसके होने से आपको बेहद ही स्मूद अनुभव प्रदान करती है। स्क्रीन कहीं भी अटकती नहीं है। फोन की डिस्प्ले पर 2400 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है।

इसके उलट, अगर Motorola Edge 50 Pro के कैमरा की बात करें तो इस फोन में एक 6.7-इंच की pOLED डिस्प्ले मिलती है, जो कर्व एजेस के साथ आती है। इसी के चलते फोन को एक प्रीमियम फ़ील भी मिलता है। फोन में POCO F6 की तरह ही 1.5K रेजोल्यूशन वाली स्क्रीन मिलती है। हालांकि Edge 50 Pro में आपको डिस्प्ले पर 144Hz रिफ्रेश रेट मिलता है। यहाँ यह भी देखा जा सकता है कि Motorola फोन की स्क्रीन कुछ ज्यादा स्मूद होने वाली है। Motorola Edge 50 Pro को IP68 का प्रमाणन मिला है, हालांकि POCO F6 में आपको IP64 रेटिंग मिलती है।

POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro: Performance

POCO F6 की बात पहले करते हैं, इस फोन में स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 प्रोसेसर मिलता है, इसके अलावा फोन में 12GB तक की रैम और 512GB तक की स्टॉरिज मिलती है। इस फोन में हीट को कम करने के लिए भी एक सिस्टम दिया गया है। इस फोन में एक 5000mAh की बैटरी है, जो 90W की चार्जिंग से लैस है।

हालांकि, अगर Motorola Edge 50 Pro की बात करें तो इस फोन में स्नैपड्रैगन 7 Gen 3 प्रोसेसर मिलता है। आप इन दोनों के बीच का अंतर देख सकते है कि एक 8 Series का प्रोसेसर है और एक 7 Series का प्रोसेसर है। हालांकि इसके बाद भी यह प्रोसेसर जो मोटोरोला फोन में दिया गया है, वह गेमिंग के लिए भी सक्षम है, और इस फोन से आप अपने रोजमर्रा के काम को आसानी से कर सकते हैं।

यहाँ आपको बताते चलें कि इस फोन में 12GB तक की रैम और 256GB स्टॉरिज मिलती है। फोन में, इसकी हीट आदि को कम करने के लिए कोई भी कूलिंग डाउन फीचर मौजूद नहीं है। इस फोन में एक 120W की Wired Charging वाली एक 4500mAh की बैटरी मिलती है। इसमें 50W की Wireless Charging भी मिलती है। हालांकि, फोन के बेस वैरिएन्ट में 68W की Wired Charging क्षमता मिलती है।

POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro: Camera और अन्य फीचर

POCO F6 के कैमरा को देखते हैं तो इस फोन में एक डुअल कैमरा सेटअप कंपनी की ओर से दिया गया है, फोन में एक 50MP का OIS Sony LYT-600 मेन कैमरा मिलता है, फोन में इसके अलावा एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा भी है। इसमें आपको 4K HDR10+ वीडियो रिकॉर्डिंग की भी क्षमता मिलती है। फोन में एक 20MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है।

Motorola Edge 50 Pro स्मार्टफोन में एक ट्रिपल कैमरा मिलता है, यानि POCO F6 से तुलना करें तो इस फोन में एक कैमरा एक्स्ट्रा आपको दिया जा रहा है। फोन में एक 50MP का OIS Primary Camera मिलता है। फोन में एक 13MP का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल कैमरा भी मिलता है। इस कैमरा में मैक्रो और डेप्थ इमेजेस लेने की क्षमता है। फोन में एक 30X Hybrid Zoom वाला एक 10MP का टेलीफोटो लेंस मिलता है। फोन के फ्रन्ट पर एक 50MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है। कैमरा की बात करें तो यहाँ Motorola का फोन बाजी मार लेता है।

POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro: Price

POCO F6 की कीमत को देखते हैं तो पता चलता है कि इस फोन की शुरुआती कीमत केवल 29,999 रुपये है। इस प्राइस में आपको फो का 8GB रैम और 256GB स्टॉरिज मॉडल मिलता है। हालांकि, इस फोन के 12GB रैम और 256GB स्टॉरिज मॉडल 31,999 रुपये की कीमत में मिलता है, और 12GB रैम और 512GB स्टॉरिज के साथ आने वाला मॉडल कंपनी की ओर से 33,999 रुपये की कीमत में पेश किया गया है।

इसके अलावा अगर Motorola Edge 50 Pro की बात करें तो इस फोन की शुरुआती कीमत 31,999 और 35,999 रुपये है। इस प्राइस में आपको फोन के 8GB रैम और 256GB स्टॉरिज मॉडल के अलावा 12GB रैम और 256GB स्टॉरिज मॉडल मिलने वाले हैं।

POCO F6 VS Motorola Edge 50 Pro: हमारा फैसला (कौन फोन आपके लिए ज्यादा बेहतर)

यहाँ हमने देखा है कि दोनों ही फोन्स एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। यहाँ हमने आपको बताया है कि डिस्प्ले, डिजाइन और कैमरा के मामले में Motorola का फोन कहीं न कहीं POCO Phone को कड़ी टक्कर देता है। हालांकि परफॉरमेंस के मामले में POCO Phone आगे निकल जाता है। इसके अलावा POCO फोन आपको बेहद कम कीमत में भी मिल रहा है। मैं आपसे यहीं कहूँगा कि आपको कम कीमत वाले मिड-रेंज यानि POCO F6 को खरीदना चाहिए, क्योंकि यह परफॉरमेंस के मामले में ज्यादा बेहतर है। अब आप एक ऐसा ही फोन चाहते हैं तो यह फोन आपके लिए ही है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :