नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड Aug 20 2018
Slide 1 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

एक लैपटॉप वर्तमान और भविष्य के लिए एक बड़ा निवेश है. तो आपको अंग्रेजी भाषा की एक कहावत Measure Twice, Cut Once को अपना नया लैपटॉप खरीदते हुए याद रखना चाहिए. अब जब भी आप नया लैपटॉप खरीदने के लिए जाएँ इसे जरुर याद रखें. आगे पढ़ें कि आपको अपना अगला लैपटॉप खरीदते समय किन 10 मिस्टेक्स से बचना चाहिए.

Slide 2 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

1. अगर आप एक सस्ता लैपटॉप खरीदना चाहते हैं
 
हम एक किफायती लैपटॉप की तलाश करते समय बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ता मॉडल खरीदने के आपके प्रलोभन को समझते हैं, लेकिन यहाँ अफोर्डेबल का मतलब सस्ता नहीं है, और न ही हम आपको एक सस्ता लैपटॉप खरीदने की यहाँ सलाह दे रहे हैं. दरअसल, अगर आप नए लैपटॉप को खरीदने के लिए 5-6 हजार ज्यादा खर्च करते हैं, तो यह आपको आने वाले लम्बे समय के लिए एक संतुष्टि देता है कि आपने सही जगह पर निवेश किया है, इसके अलावा यह ज्यादा पैसा खर्च करने से आपको एक अच्छा लैपटॉप मिल सकता है, जो ग्राफ़िक्स के साथ साथ रैम आदि को देखते हुए भी बढ़िया होने वाला है।

Slide 3 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

2. कीबोर्ड को अनदेखा करना 
 
अगर लैपटॉप पर आपके द्वारा की जा रही प्राइम एक्टिविटी टाइपिंग है, तो आपको एक ऐसे लैपटॉप को खरीदना चाहिए, जिसके कीबोर्ड में आपको एम्पल की ट्रेवल मिले (इसका मतलब है कि लैपटॉप में मौजूद कीबोर्ड की कीस जितना डीपर जाएँगी उतना ही आपके लिए अच्छा है), कीस की शेप बढ़िया होनी चाहिए, इसके इसके अलावा जरुरी रेसिस्टेंट भी होना जरुरी है, इसके अतिरिक्त एडिक्युट पिच (यानी कीकैप्स के सेंटर्स में बीच में लगभग 19mm का स्पेस होना जरुरी है।

Slide 4 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

3. रैम का रखें ध्यान
 
अगर आप अपने लैपटॉप पर विंडोस चलाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मात्र 2GB रैम ही आपको संतुष्ट नहीं होना चाहिए. यह आपके OS को चोक कर सकता है, इसके अलावा आपको काफी लैग और stutter भी देखने को मिलने वाला हैं. आपको लगभग एक 4GB रैम वाला लैपटॉप ही खरीदना चाहिए. हालाँकि अगर आप 8GB रैम वाला लैपटॉप खरीद सकते हैं, तो यह अच्छी बात है. हालाँकि अगर आप एक ऐसा लैपटॉप नहीं खरीद पा रहे हैं जो आपको अपनी पसंद की रैम के साथ नहीं मिल रहा है, तो इस बात की पुष्टि कर लें कि जिस लैपटॉप को आप ले रहे हैं, उसकी रैम अपग्रेडेबल हो, ऐसा करने से आप हमेशा ही फास्टर स्पीड पा सकते हैं.

Slide 5 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

4. SSD की जांच कर लें (NVMe या SATA)
 
ऐसा माना जाता है कि, एक सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) एक हार्ड डिस्क ड्राइव से तेज़ होती है, हालाँकि आपको इतने जानकारी ही नहीं रुक जाना है. अगर आप अपने लैपटॉप में स्पीड के बीच के डिफरेंस को देखना चाहते हैं, तो आपको इसक बात को सुनिश्चित करना होगा कि आप एक सही SSD वाले लैपटॉप को खरीदें. आपको बता दें कि NVMe. PCIe NVMe SSD आपको 3500MB/s की स्पीड दे सकता है, इसके अलावा SATA III SSD मात्र 500MB/s तक ही जा सकता है.

Slide 6 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

5. अगर आप कोई दो पीढ़ी पुराना CPU वाला लैपटॉप ले रहे हैं
 
समय के साथ साथ, चिप निर्माण करने वाले इंटेल और AMD अपने प्रोसेसर के निर्माण के आर्किटेक्चर को बदल रहे हैं, और नए नए इनोवेशन आपके लिए ला रहे हैं. उदाहरण के लिए, इंटेल ने अपने 7th- Gen Core सीरीज के प्रोसेसरों के साथ Optane को पेश किया, इसका मतलब है कि दोनों SSD और HDD के साथ आपके लैपटॉप की स्पीड में सुधार हो. आपको बता दें कि, अगर आप एक लैपटॉप खरीद रहे हैं, तो इस बात की पुष्टि कर लें कि इसमें दो साल से ज्यादा पुराना CPU न हो. 

Slide 7 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

6. अगर आप लैपटॉप USB Type C के साथ खरीद रहे हैं 
 
USB Type C कनेक्टर्स और केबल्स के लिए एक स्पेसिफिकेशन मात्र है. हालाँकि थंडरबोल्ट 3 कई क्षमताओं का एक सेट है, जो USB Type C के माध्यम से अचीव की जा सकती हैं. बाजार में आपको ऐसे बहुत से लैपटॉप मिल जायेंगे को USB Type C से तो लैस हैं लेकिन यह थंडरबोल्ट 3 को सपोर्ट नहीं करते हैं. अब अगर आप अपने अगले लैपटॉप में थंडरबोल्ट 3 का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि इसमें यह सपोर्ट करता हो.

Slide 8 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान


7. ग्राफ़िक्स की जरूरत 

डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के साथ आने वाले लैपटॉप विडियो आदि को हैंडल करने में ज्यादा सक्षम होता है. अगर आप छोटे तौर पर ही सही लेकिन विडियो एडिशन या गेमिंग आदि से जुड़े हैं, तो आपको ऐसा लैपटॉप खरीदना चाहिए जो डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स के साथ आता हो न कि इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स के साथ. अगर हम एंट्री-लेवल लैपटॉप आदि की चर्चा करें तो इसमें आपको जो डेडिकेटेड GPU मिलता है, वह या तो एक Nvidia MX130 GPU होता है या Nvidia MX150.

Slide 9 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

8. USB 3.1 Gen 1 की खूबियाँ 
 
ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं कि USB 3.1 Gen 1 का ही दूसरा नाम USB 3.0 है. अब अगर बाजार में आपको कोई लैपटॉप USB 3.1 Gen 1 पोर्ट्स होने का वादा करता है, तो इसका मतलब है कि इसमें आपको USB 3.0 ही मिल रहा है, इसकी अधिकतम ट्रान्सफर स्पीड 5Gbps होती है. यहाँ आपको यह करना है कि एक ऐसे लैपटॉप खरीदना है जो USB 3.1 (जिसे USB 3.1 Gen 2 नाम से भी जाना जाता है) इसकी अधिकतम ट्रान्सफर स्पीड 10Gbps तक जा सकती है.

Slide 10 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान

9. Full HD IPS डिस्प्ले का महत्त्व 
 
अगर आप ग्राफ़िक डिजाईन की फील्ड में हैं, या फिर आपको फोटो देखना और बढ़िया क्वालिटी में विडियो आदि को देखना काफी पसंद है, तो आपको हमारी सलाह को मानते हुए एक FHD डिस्प्ले वाला लैपटॉप ही खरीदना चाहिए, खासतौर पर अगर इसका स्क्रीन साइज़ 14-इंच से ऊपर हो. इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि लैपटॉप की डिस्प्ले एक Non-Glare IPS LCD पैनल हो. IPS तकनीकी इस बात को सुनिश्चित करती है कि लैपटॉप की डिस्प्ले के कलर हर एंगल से देखने पर कंसिस्टेंट हों, साथ ही मेट फिनिश के ऊपर ग्लॉसी फिनिश इस बात को सुनिश्चित करती है, कि आप ब्राइट लाइट में डिस्प्ले पर कंटेंट को आसानी से रीड कर पाएं.

Slide 11 - नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 10 चीजों का रखें ध्यान


10. अगर आप लैपटॉप के स्पीकर्स पर ज्यादा भरोसा करते हैं 

अगर आप अपने आप को ऑडियोफाइल मानते हैं तो भी आपको लैपटॉप के स्पीकर्स पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए, बेशक यह कुछ जाने माने नाम जैसे Dolby और Harman Kardon के स्पीकर्स से लैस क्यों न हों. इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि आप इन्हें किस तरह से इस्तेमाल करते हैं. लेकिन लैपटॉप के स्पीकर्स को एक बढ़िया एक्सटर्नल स्पीकर्स के रूप में नहीं देखा जा सकता है, इनकी ऑडियो आउटपुट भी ज्यादा खास नहीं होती है. इसका मतलब है कि इन बड़े नामों को देखकर अपने लैपटॉप खरीदने के डिसिशन तक न पहुंचे. आप अपने लैपटॉप के साथ अलग से लिए हुए किसी स्पीकर्स के साथ भी बढ़िया एक्सपीरियंस ले सकते हैं.

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements
Advertisements

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status