Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड Jul 01 2019
Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

जैसा कि आप जानते हैं कि अभी कुछ समय पहले ही गूगल की ओर से उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन यानी एंड्राइड Pie 9 पेश किया गया था। इसके बाजार में आने के बाद से स्मार्टफोंस में इसे देखा जाने लगा है, हालाँकि आपको बता देते हैं कि कई ऐसे भी स्मार्टफोंस हैं, जो बाद में अपडेट के माध्यम से यह एंड्राइड वर्जन पा रहे हैं। लेकिन हाल फिलहाल में लॉन्च किये गए सभी डिवाइस इसी नए एंड्राइड वर्जन के साथ लॉन्च किये जा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या है, सभी स्मार्टफोंस कुछ न कुछ नए फीचर्स के साथ तो आते ही हैं। हालाँकि ऐसा नहीं है, हर साल गूगल की ओर से उसके एंड्राइड वर्जन में पिछले साल के मुकाबले कई बड़े बदलाव कर दिए जाते हैं। एंड्राइड 9 Pie में भी ऐसा ही कुछ आपको देखने को मिलता है, इस नए एंड्राइड सिस्टम में आपको कई नए फीचर मिल रहे हैं, जिनका जिक्र आज हम नहीं करने वाले हैं, लेकिन आपको बता देते हैं कि आज हम आपको उन नए मोबाइल फोंस के बारे में बताने वाले हैं जो इस नए एंड्राइड वर्जन पर लॉन्च किये गए हैं, या अपडेट कर दिए गए हैं, तो ज्यादा देर न करते हुए आइये जानते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में...

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Nokia 7.1

अगर हम Nokia 7.1 मोबाइल फोन के डिजाईन आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह लगभग Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus के जैसा ही है। इसके अलावा फोन में आपको 6000-सीरीज के एल्युमीनियम फ्रेम से निर्मित किया गया है, साथ ही इसमें आपको एक सिंगल एल्युमीनियम ब्लाक मिल रहा है। फोन में आपको एक 3060mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा आपको इसमें एक 5.84-इंच की HD+ IPS LCD डिस्प्ले भी मिल रही है, जो 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Redmi 6 Pro

Redmi 6 Pro में 5.84 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले मौजूद है जिसके टॉप पर नौच दिया गया है। यूज़र्स इस नौच को टर्न ऑफ भी कर सकते हैं। फोन को एल्युमीनियम बॉडी दी गई है। Redmi 6 Pro स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर से लैस है। डिवाइस में 12 और 5 मेगाप्क्सिल का डुअल कैमरा दिया गया है, पोर्ट्रेट मॉड के लिए AI सपोर्ट लेकर आता है। Redmi Note 5 Pro में भी समान कैमरा सेटअप मौजूद है। डिवाइस के फ्रंट पर 5MP का कैमरा दिया गया है जो HDR और AI पोर्ट्रेट मोड के साथ आता है।

Redmi 6 Pro कनेक्टिविटी के लिए WiFi, ब्लूटूथ, GPS, इन्फ्रारेड और 4G LTE सपोर्ट करता है। डिवाइस में रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और यह एंड्राइड 8.1 ओरियो पर आधारित MIUI 9 पर काम करता है। स्मार्टफोन में 4,000mAh की बैटरी दी गई है और चार्जिंग तथा डाटा ट्रान्सफर के लिए यह माइक्रो-USB पोर्ट का उपयोग करता है। Redmi 6 Pro रेड, रोज़ गोल्ड, गोल्ड, ब्लू और ब्लैक कलर के विकल्पों में उपलब्ध है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Honor 10 Lite

Honor 10 Lite की खासियत इसका आकर्षक डिज़ाइन, वॉटरड्रॉप नौच डिस्प्ले, ग्लास्टिक रियर पैनल है जिसे ग्रेडिएंट डिज़ाइन दिया गया है। हैंडसेट में 24MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है और यह फोन लेटेस्ट एंड्राइड पाई के साथ EMUI 9.0 पर चलता है।

Honor 10 Lite ओक्टा कोर HiSilicon Kirin 710 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। Honor 10 Lite स्मार्टफोन GPU Turbo 2.0 के साथ आता है जो ग्राफ़िक्स परफॉरमेंस और एफिशिएंसी को 60 प्रतिशत तक बूस्ट कर देता है। यह स्मार्टफोन एंड्राइड 9 पाई पर आधारित EMUI 9.0 पर काम करता है। फोन मंL 6.21 इंच की IPS LCD फुल HD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2280 x 1080 पिक्सल है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 और स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91 प्रतिशत है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Samsung Galaxy M30

सैमसंग का Galaxy M30 6.4-inch full HD+ Super AMOLED डिस्प्ले के साथ Infinity-U नॉच के साथ आता है। फोन में Exynos 7904 octa-core SoC है। स्मार्टफोन 15W फास्ट चार्जर के साथ आता है। फोन में सिक्योरिटी फीचर के तौर पर फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस अनलॉक दिया गया है। दिए गए स्टोरेज के साथ ही माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए फोन की स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

फोन के बैक में पहला सेंसर 13मेगापिक्सल का है। दूसरा और तीसरा सेंसर 5-5 मेगापिक्सल का है।कनेक्विविटी के लिए फोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट, GPS, Wi-Fi और 4G LTE जैसे फीचर्स हैं।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

OnePlus 6T

OnePlus 6T में 6.41 इंच की ऑप्टिक AMOLED 19.5:9 डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080p पिक्सल है और इक्सी पिक्सल डेंसिटी 402 PPI है। स्क्रीन को नया कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 प्रोटेक्शन दिया गया है और वनप्लस का कहना है कि नए नौच की बदौलत डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 86 प्रतिशत हो जाता है जो OnePlus 6 में 83.8 प्रतिशत था। OnePlus का कहना है कि कम्पनी ने डिस्प्ले के ब्राइटनेस लेवल, कलर एक्यूरेसी और कलर रेंज को और बेहतर बनाने पर भी काम किया है। OnePlus 6T क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 SoC द्वारा संचालित है और इसकी क्लॉक स्पीड 2.8GHz तक है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Oppo R17 Pro

R17 Pro के अन्य स्पेक्स की बात करें तो यह 6.4 इच की फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले से लैस है जिसमें वॉटर ड्रॉप नौच दिया गया है। फोन का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91.5% है और इसे कोर्निंग के लेटेस्ट गोरिला ग्लास 6 से प्रोटेक्शन दिया गया है। ड्यूल सिम के साथ Oppo R17 Pro एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.2 पर रन करता है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। यूज़र्स को इस डिवाइस में 8 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज मिल रहा है।

कैमरा सेट-अप की बात करें तो इसके बैक पैनल पर तीन रियर कैमरा दिए गए हैं। एक सेंसर 12 मेगापिक्सल का होगा, जिसका अर्पचर/1.5-2.4 है। दूसरा सेंसर 20 मेगापिक्सल का है जो अर्पचर एफ/2.6 के साथ आता है वहीं तीसरा सेंसर TOF 3D स्टीरियो कैमरा है। फोन में एफ/2.0 अपर्चर का 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही रियर कैमरा सेट-अप ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन, ड्यूल पिक्सल पीडीएएफ और अल्ट्रा नाइट मोड के साथ आता है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Nokia 8.1

स्पेसिफिकेशंस की चर्चा करें तो Nokia 8.1 एक एंड्राइड वन स्मार्टफोन है और इसलिए यह लेटेस्ट एंड्राइड 9 पाई पर काम करता है। डिवाइस में 6.18 इंच प्यूरडिस्प्ले IPS LED पैनल दिया गया है जो 2246×1080 पिक्सल का फुल HD+ रेज़ोल्यूशन ऑफर करता है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18.7:9 है। यह डिवाइस क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 710 SoC और एड्रेनो 616 GPU द्वारा संचालित है। कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो स्मार्टफोन के बैक पर 12 और 13 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है जिसमें सेकेंडरी सेन्सर टेलीफ़ोटो लेंस के साथ ज़ूम और पोर्ट्रेट मोड के लिए काम करता है। डिवाइस के फ्रंट पर सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए 20 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए Nokia 8.1 डुअल-सिम कार्ड स्लॉट्स, ब्लूटूथ, 4G LTE, VoLTE, USB टाइप-C पोर्ट ऑफर करता है। डिवाइस में 3,500mAh की बैटरी दी गई है जो 18W फ़ास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Redmi Note 5 Pro

इसके अलावा दिसम्बर 2018 में कंपनी की ओर से इस मोबाइल फोन को MIUI 10 पर अपडेट कर दिया गया था। इसके अलावा पिछले महीने यह फोन इस अपडेट के साथ बीटा टेस्टर्स के पास पहुँच गया था। ऐसा इस मोबाइल फोन पर एंड्राइड 9 Pie को लाने की नियत से किया जा रहा है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस लिस्ट में कुछ अन्य स्मार्टफोंस जैसे Xiaomi Redmi Note 6 Pro, Redmi Note 5 Pro, Redmi 6 Pro और Redmi Y2 भी हैं। 

हालाँकि अब सामने आ रहा है कि आप इस अपडेट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप एंड्राइड पाई पर आधारित MIUI 9.3.28 रिकवरी रोम को डाउनलोड कर सकते हैं। इसे आपको फ़्लैश को इस्तेमाल करके अपने फोन में डालना होगा, हालाँकि कुछ लोग इस चीज़ को करने से डरते हैं क्योंकि शायद कहीं न कहीं उन्हें डर रहता है कि कहीं उनका फोन इसके द्वारा एफ्फेक्टेड न हो जाए।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Samsung Galaxy A50

Samsung Galaxy A50 के खास स्पेक्स की बात करें तो इसमें आपको Full-HD+ 6.4 इंच Infinity- U (1080×2340 पिक्सल) डिस्प्ले मिलती है। इस फोन को कंपनी ने 32जीबी और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ पेश किया है। सैमसंग का यह पहला फ़ोन है जो in-display fingerprint scanner  से लैस है। इसमें आपको 6.4-inch Full HD+ Infinity-U Super AMOLED डिस्प्ले मिलती है। साथ ही यह फ़ोन Exynos 7 Series 9610 10nm processor के साथ 6GB RAM के साथ आता है और Android Pie पर रन करता है। आपको बता दें कि फ़ोन में 25-megapixel camera f/1.7 aperture के साथ, Live Focus के लिए 5-megapixel Depth sensor और एक 8-megapixel Ultra Wide lens मौजूद है। इसके साथ ही इसमें आपको 4000mAh बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। फोन में Samsung Pay, Bixby Vision, Bixby Voice, Bixby Home और Bixby Reminder दिया गया है।

Android 9 Pie के साथ आने वाले स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

Samsung Galaxy A20

इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.4-इंच की इनफिनिटी V सुपर AMOLED डिस्प्ले HD+ रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 4000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको इस बैटरी के साथ फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिल रही है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको Exynos 7884 चिपसेट मिल रहा है, साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको 3GB की रैम भी मिल रही है, मोबाइल फोन में इस रैम सेटअप को सपोर्ट करने के लिए 32GB की स्टोरेज भी दी गई है, इसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। इस स्टोरेज को आप 512GB तक बढ़ा सकते हैं।

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements