क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

द्वारा Ashvani Kumar | अपडेटेड Jun 22 2015
क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

आप शायद हमारे देश में उपलब्ध सभी स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनियों के बारे में जानते ही होंगे? हमारे देश में चीन की स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनियों जैसे श्याओमी आदि, एचटीसी, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग, एप्पल, सोनी, मोटोरोला, हुवावे, माइक्रोमैक्स जो हमारे देश के ही फ़ोन निर्माता कंपनी है, के साथ आसुस आदि के बारे में भलीभांति जानते होंगे शायद इनके फ़ोन भी इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या अप जानते हैं इन कम्पनियों के आलावा अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ऐसे स्मार्टफोंस भी हैं जो ज्यादा प्रसिद्ध तो नहीं है, पर इनके फीचर्स के बलबूते ये स्मार्टफोंस एक अलग जगह ही रखते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में... आगे की स्लाइड्स में आप इनके बारे में विस्तार से जान पाएंगे.

क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

फेयरफ़ोन
कीमत:- 250 पाउंड (Rs. 25,000 लगभग)


इस स्मार्टफ़ोन में 4.3-इंच की IPS LCD डिस्प्ले है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में 1.2GH क्वाड-कोर मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ 1GB रैम भी दी गई है. इसके साथ ही आपको बात दें कि यह स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 4.2 जेलीबीन पर चलता है. फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफ़ोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2000mAh क्षमता की बड़ी बैटरी दी गई है. बता दें कि यह स्मार्टफ़ोन इंग्लैंड के बाज़ारों में उपलब्ध है.

क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

ल्यूमिगन T2 HD

कीमत:- 578 डॉलर (Rs. 38,000 लगभग)

इस स्मार्टफोन के ख़ास बात यह है कि यह उन लोगों के लिए ख़ासा महत्त्व रखता है जो अपने स्मार्टफ़ोन के लुक पर ज्यादा ध्यान देते हैं. इसके साथ साथ आपको बता दें कि यह स्मार्टफ़ोन पानी और धूल रोधक भी है. इसके साथ साथ इसके लुक्स की क्या बात करें. इस स्मार्टफ़ोन में 4.3-इंच डिस्प्ले 720p रेजोल्यूशन के साथ दी गई है. इसके साथ ही इसमें स्नेपड्रैगन 1.7GHz  प्रोसेसर के साथ 2GB रैम भी दी गई है. बता दी कि यह स्मार्टफ़ोन एंड्राइड 4.4 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. इसके साथ साथ इस स्मार्टफ़ोन में 128GB की इंटरनल मेमोरी है, फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफ़ोन में 13 मेगापिक्सेल रियर कैमरा दिया गया है. एक कखास बात आपको बता दिन कि यह स्मार्टफ़ोन केवल यूरोपियन बाज़ार में ही उपलब्ध है.

Advertisements
क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

एलजी एफएक्सओ

कीमत:- उपलब्ध नहीं है

यह स्मार्टफ़ोन एलजी का पहला स्मार्टफ़ोन है जो फायरफॉक्स ओएस पर कम करता है. इसके साथ ही बता दें कि इस स्मार्टफ़ोन में 4.7-इंच की डिस्प्ले दी गई है. फ़ोन 1.2GHz स्नैपड्रैगन 400 प्रोसेसर पर कम करता है. इसके साथ ही इसमें 1.5GB की रैम दी गई है. फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफ़ोन में 8 मेगापिक्सल रियर और 2.1 मेगापिक्सेल फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है, इसके साथ ही इसमें 2370mAh क्षमता वाली बड़ी बैटरी भी दी गई है. यह स्मार्टफ़ोन अभी केवल जापान में ही उपलब्ध है.

क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

कूलपैड मैगव्यू 4

कीमत:- 642 डॉलर Rs. 42,000 लगभग)
 

यह पिछले कुछ समय से चीन में सबसे ज्यादा मात्रा में बिकने वाला स्मार्टफ़ोन है. इसके साथ साथ इसकी परफॉरमेंस भी काफी बढ़िया कही जा सकती है. बता दें कि इस स्मार्टफ़ोन में 5.9-इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में 1.8GHz टेग्रा 4 प्रोसेसर के साथ 2GB रैम दिया गया है. ये स्मार्टफ़ोन अभी चीन में ही उपलब्ध है.

क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

टीएचएल 5000

कीमत:- 259 डॉलर (Rs. 17,000 लगभग)


इस स्मार्टफ़ोन में शायद मैराथन M5 से पहले दुनिया की सबसे ज्यादा क्षमता वाली बैटरी थी किसी स्मार्टफ़ोन में.  इया स्मार्टफोन में 5000mAh क्षमता वाली बड़ी बैटरी दी गई है, इसका मतलब यह है कि इस स्मार्टफ़ोन में आपको बैटरी को लेकर कोई समस्या नहीं आने वाली है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में 5-इंच की  IPS डिस्प्ले 1080p रेजोल्यूशन के साथ दी गई है. अगर प्रोसेसर की बात करें तो इस स्मार्टफ़ोन में 2GHz ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 2GB रैम दी गई है. इसके साथ साथ इस स्मार्टफ़ोन में 1 GB इंटरनल मेमोरी दी गई है, और अगर इसमें इजाफा करना चाहते हैं तो माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से आप इसमें 32GB तक का इजाफा कर सकते हैं. फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफ़ोन में 13 मेगापिक्सेल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सेल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. बता दें कि यह स्मार्टफ़ोन अमेरिका और इंग्लैंड के बाज़ारों में उपलब्ध है.

Advertisements
क्या आप जानते हैं इन अंतरराष्ट्रीय स्मार्टफोंस के बारे में?

एनईसी टेरेन
कीमत:- 84.99 डॉलर (Rs. 5,500 लगभग)

 

फ़ोन का रफ इस्तेमाल करने वालों के लिए यह स्मार्टफ़ोन एक बढ़िया चॉइस हो सकती है. यह स्मार्टफ़ोन कई बार गिरने पर भी आसानी से नहीं टूटता है, इसकी मजबूती काफी बढ़िया कही जा सकती है. इस स्मार्टफ़ोन में 3.1-इंच की स्क्रीन दी गई है. इसके साथ ही इस स्मार्टफ़ोन में 1.5GHz स्नेपड्रैगन ड्यूल-कोर प्रोसेसर है. यह स्मार्टफ़ोन अभी तक अमेरिका में ही उपलब्ध है.