क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड Jun 06 2019
Slide 1 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

आपको बता देते हैं कि अभी हाल ही में यानी कुछ समय पहले GENEVA International Motor Show का आयोजन Palexpo Convetion centre में किया गया था, यह GENEVA में स्थित है। यह शो 17 मार्च तक चला था, और इसकी शुरुआत 7 मार्च से ही हो गई थी। इस साल हमने इस शो में कुछ नए EV यानी इलेक्ट्रिक वाहन देखे, जैसे इस बार यहाँ इस शो में Pininfarina’s Battista और Fiat’s Centoventi को देखा गया। इसके अलावा कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों पर अभी काम किया जा रहा है, जो Audi’s e-tron series और Mercedes-Benz’s EQ series एक बार फिर से वापसी करने वाली है। hypercars से लेकर  hatchbacks तक इस शो में हमें कई बढ़िया और नए इलेक्ट्रिक वाहन देखने को मिले हैं। आइये आपको भी इनके बारे में बताते हैं। 

Slide 2 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

PININFARINA AUTOMOBILI BATTISTA

अगर हम इस कार की बात करें तो यह Automobili Pininfarina की पहली कार है। आपको बता देते हैं कि महिंद्रा ग्रुप ने इस जर्मन परफॉरमेंस और लक्ज़री EV निर्माता कंपनी को खरीद लिया है, जिसे 2018 में शुरू किया गया था। यह एक ऑल-इलेक्ट्रिक हाइपरकार है, जो लगभग 1900 हॉर्सपॉवर के साथ आती है। इसके अलावा कंपनी ने इसके मात्र 150 यूनिट ही निर्मित किये हैं, जिसमें से एक ही कीमत 2 मिलियन डॉलर यानी लगभग 14 करोड़ रुपये है।

Slide 3 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

HISPANO-SUIZA CARMEN

यह भी एक हाइपर लक्ज़री कार है, इसे भी एक ऑल-इलेक्ट्रिक कार के तौर पर ही लॉन्च किया गया है। आपको बता देते हैं कि 1.7 टन कार्मंस कस्टम-मेड पॉवरट्रेन के मध्यम से 1019 हॉर्सपॉवर इसके रियर व्हील को मिलती है। 

 

Slide 4 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

ASTON MARTIN LAGONDA ALL-TERRAIN CONCEPT

अगर हम ओरिजिनल Lagonda की चर्चा करें तो यह एक चार दरवाजों वाली एक सेडान है, जिसे Aston Martin के माध्यम से 1974 से लेकर 1990 तक सेल किया गया था। यह नाम पिछले साल ही वापिस आया है, हालाँकि इस बार यह अपने साथ लक्ज़री को भी लेकर आया है। इस बार यह एक 21-इंच के व्हील के साथ आने वाली दमदार SUV के तौर पर सामने आई है।

Slide 5 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

FIAT CONCEPT CENTOVENTI

Fiat का मानना है कि यह Panda जैसे दिखने वाला हैचबैक एक ब्लेंक कैनवास की तरह है। इसमें 4U प्रोग्राम को इस्तेमाल किया गया है, इसके अलावा इसे खरीदने वाले इसे अपनी चॉइस के हिसाब से खरीद सकते है, जैसे अगर उन्हें चार रूफ़स में चुनाव करना होगा। इसके अलावा इसे आप चार व्हील कवर्स के साथ ही चार एक्सटर्नल रैपिंग के साथ भी ले सकते हैं। इसमें आपको मोड्यूलर बैटरियां भी मिल रही हैं। यह लगभग 500 किलोमीटर तक आपको ले जाने में सक्षम हैं।

Slide 6 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

IMAGINE BY KIA

अगर आपको स्मार्टफोंस पसंद हैं तो आपको Kia की यह नई EV कांसेप्ट भी काफी पसंद आने वाली है। इस चार दरवाजों वाली क्रॉसओवर SUV में आपको 21 स्मार्टफोंस मिल रहे हैं। ऐसा भी कह सकते हैं कि आपको स्मार्टफोन जैसे दिखने वाले डिवाइस मिलने वाले हैं। 

Slide 7 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

MERCEDES-BENZ EQV

MERCEDES अब काफी आगे बढ़ चुकी है, और उसने अब अपनी नई EQ सीरीज को भी डेवेलप कर लिया है, यह एक ऑल-इलेक्ट्रिक पेसेंजर वाहन है। यह EQV कंपनी की एक नई पेशकश है, और इसमें आपको एक बड़ा MPV मिल रहा है, जो 100kWh lithium बैटरी से लैस है। इसके अलावा यह 400Km तक जा सकती है और इसकी मैक्सिमम स्पीड 160 किलोमीटर है। इसका मतलब है कि यह एक घंटे में 160 किलोमीटर तक की स्पीड पर जा सकती है।

 

Slide 8 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

POLESTAR 2

अगर हम इस डिविजन की चर्चा करें तो यह वॉल्वो कार्स की एक हाई-एंड परफॉरमेंस कार है। इसे असली पोलस्टार के जैसे ही बनाया गया है, यह 2017 के आसपास आई थी। इस कार के लिए ऐसा कहा जा रहा है कि यह 500 किलोमीटर तक जा सकती है, और इसे 0-100 की स्पीड तक पहुँचने में मात्र 5 सेकंड का ही समय लगता है। जब यह अगले साल लॉन्च होगी तो इसे मात्र ऑनलाइन ही ख़रीदा जा सकता है।

Slide 9 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

SKODA VISION IV

अगर हम इस कार की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको 22-इंच के व्हील्स मिल रहे हैं, इसके अलवा इस कार में आपको दो इलेक्ट्रिक मोटर्स मिल रही हैं। जो लगभग 306 हॉर्सपॉवर प्रोड्यूस करने में सक्षम हैं। स्कोडा का कहना है कि यह कार 0-100 किलोमीटर तक की स्पीड को मात्र 5.9 सेकंड में ही पार कर सकती है। इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड की अगर चर्चा करें तो यह 180 किलोमीटर है।

Slide 10 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

ALFA ROMEO TONALE

अगर हम इसकार की बात करें तो यह अल्फ़ा रोमियो की एक प्रीमियम कॉम्पैक्ट SUV है। इसमें आपको 21-इंच के व्हील मिल रहे हैं। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दो डिस्प्ले से लैस है। 

Slide 11 - क्या आप जानते हैं इन शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में?

PIËCH MARK ZERO

अगर हम इस कार की बात करें तो यह एक 1.8 टन इलेक्ट्रिक ग्रैंड तौरेर से लैस है, जो 500 किलोमीटर की रेंज के साथ आपको मिल रहा है। इस कार में 0-100 किलोमीटर तक पहुँचने के लिए मात्र 3.2 सेकंड का समय लगता है। और इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status