लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड Aug 29 2020
Slide 1 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

इन दिनों लैपटॉप खरीदना मौजूदा अनगिनत विकल्पों को देखते हुए एक कठिन काम की तरह लग सकता है। प्रत्येक संभावित घटक के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, लेकिन इसके लिए आप इसका उपयोग करने जा रहे हैं, इस पर आधारित अपने विकल्पों को शुरू करना सबसे अच्छा है। क्या आप अपने लैपटॉप पर बहुत कुछ गेमिंग करेंगे या यह सिर्फ फिल्में देखने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे? क्या यह आपके सभी कामों में काम आने वाले एक डिवाइस होगा, जिसे आप अपने कॉलेज आदि में भी इस्तेमाल कर सकें? तकनीकी शब्द, संख्याएं, वे सभी थोड़ा जबरदस्त प्रतीत हो सकते हैं लेकिन चिंता न करें। हम हर तकनीकी पहलू, हर शब्दकोष, प्रत्येक विनिर्देश को आसानी से समझने में आसान मार्गदर्शिका आपके लिए ले आये हैं जो आपके खरीदारी के निर्णय को सुद्रढ़ बनाने वाला है। 

एक बार जब आप अपने लिए जरूरी स्पेसिफिकेशन और फीचर्स को सूचीबद्ध कर लेते हैं, तो आप विभिन्न अनुभागों में हमारे विभिन्न हस्तनिर्मित सुझावों का उल्लेख कर सकते हैं जो आपको सही लैपटॉप चुनने में मदद करेंगे। तो, आगे बढ़ें और उन प्रमुख विशेषताओं को देखकर अपनी यात्रा शुरू करें जिन पर आपको विचार करना चाहिए। 

Slide 2 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

आपका इस्तेमाल लैपटॉप के साथ कैसा होगा

सबसे पहले आपको एक चीज़ पर विचार कर लेना चाहिए कि आखिर आप अपने लैपटॉप को किस तरह से इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने लैपटॉप से जुड़े कामों को या इस्तेमाल करके प्रयोग को चार अलग अलग भागों में विभाजित कर सकते हैं, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करने वाले हैं। यहाँ हम अपनी जरूरत के अनुसार जानेंगे कि आखिर आपके लैपटॉप में आखिर आपको सबसे पहले अपने इस्तेमाल के हिसाब से क्या चीजें देखनी चाहिए। 

Slide 3 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

लाइट यूज

इस तरह के उपयोग के लिए कंप्यूटर के हिस्से पर बहुत कम प्रयास करने की आवश्यकता होती है जो आप उससे पूछते हैं। इसमें वेब सर्फिंग जैसी चीज़ें, ऑनलाइन बिल भुगतान करना, ईमेल और सोशल मीडिया शामिल हैं। आपको फिल्मों या स्ट्रीम सामग्री को देखने में भी सक्षम होना चाहिए।

मीडियम यूज 

जो लोग काम के लिए बहुत अधिक टाइपिंग करते हैं, उन्हें फ़ोटो ब्राउज़ और संपादित करने की आवश्यकता होती है। आप एक छात्र हो सकते हैं जिसे बहुत सारे शोध करने की ज़रूरत है, जिसका मतलब है कि आपके पसंदीदा वेब ब्राउज़र के असंख्य टैब आपके खाते में होंगे। अगर आपके पास पूर्ण एचडी मूवीज़ की लाइब्रेरी है, तो आपके मीडिया प्लेयर को थोड़ा अधिक शक्तिशाली लैपटॉप की आवश्यकता होगी ताकि फिल्में बिना किसी लैग आदि के आसानी से काम कर सके। 

हैवी और डिमांडिंग यूज 

यदि आप एक कॉन्टेंट निर्माता या एक बड़े हैवी गेमर हैं, तो आपके लैपटॉप को सबसे अधिक हाई-एंड कंपोनेंट्स से बने होने की आवश्यकता होगी। अब फिर चाहे आप इसपर फ़ोटोशॉप या वीडियो संपादन टूल या यहां तक कि PUBG भी खेल रहे हों तो भी यह बिना किसी रुकावट के काम करने वाला है,  आपकी ज़रूरतों को आपके लैपटॉप में भागों के एक बहुत ही विशिष्ट सेट की आवश्यकता होती है ताकि आप इससे अधिक लाभ प्राप्त कर सकें।

एक बार जब आप अपना उपयोग प्रकार निर्धारित कर लेंगे, तो शीर्ष 6 विशेषताएं हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए जो आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौन सा लैपटॉप आपके लिए आगे सबसे बेस्ट रहने वाला है।

Slide 4 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

प्रोसेसर

बेनिफिट: प्रोसेसर जितना ज्यादा सक्षम होगा, आप अपने लैपटॉप से उतना ही ज्यादा काम ले सकेंगे।

यह क्या है: प्रोसेसर आपके कम्प्यूटर का दिमाग कहा जा सकता है। इसका मतलब है कि आपका दिमाग जितना तेज़ होगा, आप उतना ही तेज़ी से और सटीक काम कर सकेंगे।

प्रोसेसर टाइप

प्रोसेसर दो कंपनियों द्वारा निर्मित किए जाते हैं; इंटेल और एएमडी। - आपको आम तौर पर लैपटॉप में इंटेल या एएमडी प्रोसेसर मिलेंगे। प्रत्येक कंपनी प्रोसेसर श्रृंखला की विभिन्न श्रेणियां बनाते है। इंटेल के पास पेंटियम, सेलेरॉन और कोर आई श्रृंखला है जबकि एएमडी में ए, एफएक्स और रेजेन प्रोसेसर श्रृंखला हैं। यहां एक ब्रेकडाउन है जो प्रत्येक प्रोसेसर श्रृंखला को किस प्रकार के उपयोगकर्ता के लिए आदर्श बनाता है। प्रत्येक प्रोसेसर श्रृंखला के बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इंटेल पेंटियम

इंटेल पेंटियम प्रोसेसर को सोने और चांदी के रूप में लेबल किया जाता है। वे सबसे बुनियादी लैपटॉप पर पाए जाते हैं और केवल तभी जब आप "हल्के उपयोग" श्रेणी में पड़ते हैं। वे केवल लैपटॉप ही लाइट ब्राउजिंग के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं और शायद एक या दो यूट्यूब वीडियो आप इसपर आसानी से देख सकते हैं। 

इंटेल सेलेरॉन 

इंटेल सेलेरॉन श्रृंखला पेंटियम की तुलना में थोड़ा अधिक शक्तिशाली है, जो कई भारी एक्सेल फ़ाइलों को चलाने या जटिल पावरपॉइंट प्रस्तुतियों को चलाने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है।

इंटेल कोर आई3

अब अपनी 8 वीं पीढ़ी में, इंटेल कोर i3 प्रोसेसर अधिक शक्तिशाली CPUs का निर्माण कर रहा है। कोर i3 प्रोसेसर बेहतर मल्टीटास्किंग की अनुमति देता है और 4K वीडियो प्लेबैक के लिए गेटवे खोलता है।

इंटेल कोर आई5

इसे मध्यम और भारी उपयोग के बीच की श्रेणी में आने वाले एक दमदार प्रोसेसर कहा जा सकता है। कोर i5 प्रोसेसर वाले लैपटॉप हल्के गेमिंग, फोटो संपादित करने और आपके औसत कार्यस्थल पर कुछ भी फेंकने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।

इंटेल कोर आई7

लैपटॉप के लिए इंटेल के प्रोसेसर का सबसे शक्तिशाली, कोर i7 प्रोसेसर के साथ आने वाली मशीनें एविड गेमर्स, पेशेवर फोटो संपादकों और यहां तक कि वीडियो संपादन के लिए आदर्श हैं।

Slide 5 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

एएमडी ए सीरीज

एएमडी की ए श्रृंखला में ए4, ए6, ए9, ए10 और ए12 प्रोसेसर आते हैं, जो क्रमशः शक्ति का बढ़ता क्रम हैं। ये आम तौर पर हल्के (ए4, ए6) में हल्के शक्तिशाली लैपटॉप (ए10 और ए12) में पाए जाते हैं।

एएमडी एफएक्स सीरीज 

डेस्कटॉप सीपीयू का फ्लैगशिप होने का मतलब है, एफएक्स श्रृंखला में लैपटॉप के लिए केवल दो प्रोसेसर हैं और उन्हें प्रोसेसर में एएमडी के राडेन ग्राफिक्स चिप को एकीकृत करने के लिए त्वरित प्रोसेसिंग यूनिट या एपीयू कहा जाता है।

एएमडी रेजेन 

रेजेन प्रोसेसर एएमडी के प्रोसेसर लाइनअप के ताज गहने हैं। रेजन 3 श्रृंखला के साथ इंटेल कोर i5 और रेजेन 7 श्रृंखला के प्रदर्शन के समान स्तर की पेशकश की पेशकश इंटेल कोर i7 से मेल खाता है।

सभी प्रोसेसर में कोर और घड़ी की गति होती है, जिसमें से संयोजन यह तय करता है कि एक प्रोसेसर कितना शक्तिशाली है। हालांकि, यह प्रोसेसर की तरह नहीं है अनगिनत कोर या अनचेक घड़ी की गति हो सकती है। आप यहां क्लिक करके कोर और घड़ी की गति को बेहतर समझ सकते हैं।

Slide 6 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

कोर्स 

बेनिफिट: ज्यादा कोर्स = हैवी ड्यूटी मल्टीटास्किंग 

यह क्या है: कोर एक कारखाने में श्रमिकों की संख्या की तरह हैं। आपके जितने अधिक कर्मचारी हैं, कारखाने में अधिक काम किया जाता है। लेकिन कोर प्रोसेसर के समग्र प्रदर्शन को निर्धारित करने वाले सभी नहीं हैं, आपको घड़ी की गति पर भी विचार करना चाहिए।

प्रो टिप: जो प्रोसेसर चार कोर या क्वाड कोर आपके डे टू डे के इस्तेमाल को करने में सक्षम होते हैं।

क्लॉक स्पीड

बेनिफिट: ज्यादा क्लॉक स्पीड का मतलब आपका काम तेज़ी से हो जाएगा।

यह क्या है: आमतौर पर गिगाहर्ट्ज (GHz) में चित्रित, उच्च घड़ी की गति इंगित करती है कि आपके लैपटॉप पर कोर कितनी तेजी से चल सकते हैं। यदि कारखाने में श्रमिकों की संख्या कोर की तरह है, तो जिस गति पर वे अपना काम पूरा करते हैं वह घड़ी की गति है।

प्रो टिप: याद रखें, प्रोसेसर जितना अधिक शक्तिशाली (अधिक कोर + तेज घड़ी-गति), तेज़ी से यह आपके लैपटॉप की बैटरी की खपत करेगा। इसे अपने सीपीयू की तरह एक स्पोर्ट्स कार और अपनी बैटरी ईंधन के रूप में सोचें। जितनी तेजी से आप कार चलाते हैं, उतनी जल्दी यह टैंक को हटा देगा।

Slide 7 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

मैमोरी या रैम 

बेनिफिट: ज्यादा रैम = शानदार मल्टीटास्किंग

अधिक रैम का मतलब है कि बिना किसी लापरवाही या समस्या के एक ही समय में अधिक एप्लिकेशन चल सकते हैं।

यह क्या है: रैम आंतरिक स्मृति है जो आपके द्वारा चलाए जा रहे सभी खुले ऐप्स, फ़ाइलें और गेम स्टोर करती है। अधिक रैम इनमें से अधिक को खोलने की अनुमति देता है और अभी भी एक निर्बाध, लटका मुक्त अनुभव की अनुमति देता है। आम तौर पर लैपटॉप 4, 8 या 16 जीबी रैम के साथ आते हैं, लेकिन 8 जीबी बसने के लिए एक आदर्श संख्या है। रैम के बारे में कुछ अन्य पहलू हैं जिन पर आप विचार करना चाहेंगे, इसलिए अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

रैम टाइप 

नवीनतम रैम प्रकार डीडीआर 4 है, जो तेज़, अधिक कुशल है और पुराने डीडीआर 3 बनाम नया मानक बन रहा है, यह धीमा है और अधिक शक्ति का उपभोग करता है।

प्रो टिप: डीडीआर 4 रैम के साथ एक लैपटॉप खरीदें क्योंकि यह बिजली बचाता है, बैटरी जीवन में सुधार करता है, और भविष्य में आपके लैपटॉप का सबूत देता है। डीडीआर 3 रैम सस्ता हैं, लेकिन एक अच्छा मौका है कि डीडीआर 3 रैम जल्द ही विलुप्त हो सकता है, और कोई भी उन्नयन या प्रतिस्थापन संभव नहीं होगा।

अपग्रेडेबिलिटी 

समय के साथ, आपके पास मौजूद एप्लिकेशन, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम को नए संस्करणों में अपग्रेड कर दिया जाएगा, और अधिक रैम की आवश्यकता होगी। इससे प्रदर्शन में कुछ धीमी गति हो सकती है या सिस्टम अक्सर लटक रहा है। यह तब होता है जब रैम को अपग्रेड करने से लैपटॉप का उपयोग लंबे समय तक सक्षम हो सकता है, खासकर यदि आपने केवल 4 जीबी रैम वाला लैपटॉप खरीदा है।

प्रो टिप: अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, हम 8 जीबी रैम की सलाह देते हैं कि कार्यक्रम आज कितनी रैम का उपयोग करते हैं। हालांकि, यदि आप गेमिंग पर योजना बनाते हैं या भारी सॉफ्टवेयर जैसे फ़ोटोशॉप, ऑटोकैड आदि का उपयोग करते हैं, तो आपको कम से कम 16 जीबी रैम पर विचार करना चाहिए।

Slide 8 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

स्क्रीन 

बेनिफिट: अपनी जरूरतों के लिए सही प्रदर्शन वाले लैपटॉप का चुनाव करना आपके अनुभव को बना देगा या तोड़ देगा।

यह क्या है: डिस्प्ले वह है जो आप लैपटॉप पर संलग्न करते हैं। यह वह जगह है जहां आप अपनी फिल्में देखते हैं, अपने गेम खेलते हैं या यहां तक कि अपने सभी टाइपिंग भी करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतें अलग होती हैं और सही खोजना बहुत आसान होता है। प्रदर्शित सभी प्रकार के आकार में आते हैं, सभी प्रकार की प्रौद्योगिकियों और संकल्पों को शामिल करते हैं और कुछ ऐसे हैं जो बहुत विशिष्ट उपयोगों के लिए भी किए जाते हैं। आदर्श रूप में आपको 1080 पी या पूर्ण एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ एक डिस्प्ले की तलाश करनी चाहिए, लेकिन कुछ अन्य कारक हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या आपकी ज़रूरतें हल्के उपयोग के मामले से बाहर हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

स्क्रीन साइज़ 

बेनिफिट: बड़ी डिस्प्ले होने से आप चीजों को आसानी से देख सकते हैं। हालाँकि स्क्रीन कई साइज़ आदि में आती है। 

यह क्या है: सबसे आम स्क्रीन आकार 15 इंच है, लेकिन 11, 13 लैपटॉप पर भारी 17 इंच की स्क्रीन तक जा रहे हैं। हालांकि याद रखें, स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, लैपटॉप उतनी ही भारी होगी। यह केवल डिस्प्ले बनाने में आने वाले सभी गिलास की वजह से है, जिसे टिकाऊ बनाया जाना चाहिए और इसलिए, अतिरिक्त वजन।

प्रो टिप: अगर आप अपने लैपटॉप के साथ ज्यादा यात्रा आदि करते हैं तो आपको अपने लैपटॉप को 11-इंच से 14-इंच की स्क्रीन के बीच में ही लेना चाहिए।

स्क्रीन टाइप IPS बनाम नॉन-IPS

बेनिफिट: आईपीएस डिस्प्ले रंगों को दिखाता है जिस तरह से वे थे, जबकि 2-3 लोगों को चमक में किसी भी नुकसान के बिना आपकी स्क्रीन के चारों ओर घूमने की इजाजत दी गई थी।

यह क्या है: उन लोगों के लिए जो सर्वश्रेष्ठ दृश्य अनुभव की तलाश में हैं, जिसका अर्थ है कि शानदार दिखने वाले रंग और कोण देखना। एक आईपीएस प्रदर्शन के साथ एक लैपटॉप का चयन करें। यदि आप बजट पर हैं, तो आप केवल ऐसे डिस्प्ले के लिए जा सकते हैं जो आईपीएस नहीं है। यह लैपटॉप की लागत भी नीचे लाएगा। कोणों का अर्थ देखना है।

प्रो टिप: अधिकांश उपयोग मामलों के लिए, गैर-आईपीएस डिस्प्ले काम करेंगे, हालांकि, यदि आप रचनात्मक काम में हैं या दोस्तों के साथ फिल्में देखना पसंद करते हैं, तो एक आईपीएस डिस्प्ले सभी फर्क पड़ता है।

रेजोल्यूशन

बेनिफिट: हायर रेजोल्यूशन = शार्पेर इमेज, हायर रेजोल्यूशन = ज्यादा क्लैरिटी

यह क्या है: रेजोल्यूशन एक संख्या है जो आपको बताती है कि प्रदर्शन पर कितने पिक्सेल हैं, आमतौर पर चौड़ाई x ऊंचाई के संदर्भ में मापा जाता है। पिक्सल की उच्च संख्या उच्च स्पष्टता या तीखेपन प्रदान करती है। कभी-कभी, आप इसे एचडी-रेडी (720 पी), फुलएचडी (1080 पी) या 4 के (2160 पी) के रूप में भी देखेंगे। हालांकि, उच्च रिज़ॉल्यूशन उच्च लागत पर आता है, और इसलिए, आपको अपनी ज़रूरत का मूल्यांकन करना चाहिए।

प्रो टिप: पूर्ण एचडी वर्तमान में प्रदर्शन पर होने का सबसे अच्छा संकल्प है क्योंकि यह अच्छे दृश्यों और बैटरी जीवन के बीच एकदम सही संतुलन है।

Slide 9 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

बेजल्स

बेजेल काले प्लास्टिक की सीमा है जो आपके लैपटॉप पर स्क्रीन को घेरती है। वे बहुत सुंदर नहीं लग सकते हैं, लेकिन वे आपकी स्क्रीन को आकस्मिक क्षति से बचाने के लिए काम करते हैं। बेज़ेल कम नई प्रवृत्ति है जो लैपटॉप निर्माताओं को शरीर के आकार को बढ़ाने के बिना आपको बड़ी डिस्प्ले देने की अनुमति देती है, लेकिन बेजेल की पूरी कमी से आपकी स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकता है।

Slide 10 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

मैट बनाम ग्लॉसी डिस्प्ले 

चमकदार डिस्प्ले लैपटॉप पर बहुत आम हैं, और अच्छे कारण के लिए। चमकदार डिस्प्ले आम तौर पर मॉनिटर पॉप पर रंग बनाते हैं, लेकिन चमकदार डिस्प्ले का भी बहुत सारे प्रतिबिंब हैं। मैट डिस्प्ले अधिक आम हो गए हैं और उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो बहुत सारी सामग्री निर्माण करते हैं और काम के लिए पूर्ण स्पष्टता की आवश्यकता होती है, क्योंकि ये डिस्प्ले प्रीमियम पर आते हैं।

Slide 11 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

ग्राफ़िक्स कार्ड 

बेनिफिट: आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने वाले दृश्यों की गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार।

यह क्या है: एक ग्राफिक्स कार्ड आपके लैपटॉप के अंदर एक समर्पित चिप है जिसका क्षमताओं को गीगाबाइट में दर्शाया जाता है। रैम की तरह, आपके ग्राफिक्स कार्ड पर अधिक जीबी, आपके गेम जितना आसान होगा, यहां तक कि 4K में भी। फोटोशॉप या प्रीमियर और ऑटोकैड जैसे डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर जैसे फोटो और वीडियो संपादन के लिए सॉफ़्टवेयर भी एक ग्राफिक्स कार्ड को ठीक से काम करने की आवश्यकता है। यदि आप गेमिंग या बहुत सारी सामग्री निर्माण करने जा रहे हैं, तो आप एक ग्राफिक्स कार्ड के साथ एक मशीन चुनना चाहेंगे। हालांकि, सभी ग्राफिक्स कार्ड समान नहीं हैं और इसलिए, अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इंटीग्रेटेड बनाम डेडिकेटेड 

बेनिफिट: इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स प्रोसेसर का हिस्सा हैं और सभी मूलभूत बातें हैं, जबकि एक डेडिकेटेड  ग्राफिक्स कार्ड आपको अपने लैपटॉप पर गेम करने या फ़ोटोशॉप, ऑटोकैड या यहां तक कि वीडियो संपादन का उपयोग करके रचनात्मक काम करने में सक्षम बनाता है।

यह क्या है: सभी ग्राफिक्स पर इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स कार्ड मौजूद हैं और आप फिल्मों को देखने या बहुत हल्के फोटो-संपादन करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं। यदि आप अपने लैपटॉप पर गेम देखना चाहते हैं, तो आपको एक डेडिकेटेड ग्राफिक्स कार्ड की आवश्यकता होगी जो हमेशा अधिक शक्तिशाली होती है।

प्रो टिप: यदि आप गेमिंग नहीं कर रहे हैं या अपने लैपटॉप पर कॉन्टेंट का निर्माण नहीं कर रहे हैं, तो ग्राफिक्स कार्ड आपको बहुत अच्छा नहीं करेगा।

Nvidia बनाम AMD बनाम इंटेल HD

यह क्या है: इंटेल प्रोसेसर में एक मूल ग्राफिक्स चिप होता है जो हर दिन काम कर सकता है। यदि आप गेम चलाने या फ़ोटो या फिल्में संपादित करने के लिए कुछ चाहते हैं, तो आपको एक लैपटॉप को एनवीडिया या एएमडी ग्राफिक्स चिप के साथ देखना होगा।

प्रो टिप: हर एक ब्रांड में आपको हायर मॉडल नंबर पर ज्यादा बेहतर परफॉरमेंस मिलती है।

Slide 12 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

इंटरनल स्टोरेज

यह क्या है: लैपटॉप पर स्टोरेज वह जगह है जहां आप विंडोज या मैक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करते हैं, इसके बाद आपके सभी गेम, फिल्में, दस्तावेज़ और फोटो सहेजते हैं। भंडारण के बिना, आप अपने कंप्यूटर पर कुछ भी नहीं कर सकते हैं। आपके लैपटॉप पर स्टोरेज दो प्रकार, हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) या सॉलिड-स्टेट ड्राइव (एसएसडी) का हो सकता है। हार्ड डिस्क ड्राइव छोटे पैसे के लिए बहुत सारी जगह प्रदान करते हैं, हालांकि, एसएसडी तेजी से तेजी से गति और अंतरिक्ष के व्यापार की पेशकश करते हैं।

हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD)

बेनिफिट: कम पैसों के लिए ज्यादा स्टोरेज 

यह क्या है: एक हार्ड डिस्क ड्राइव एक प्रकार का भंडारण है जो आपको कम पैसे के लिए बहुत सारी क्षमता देता है। एक एचडीडी को आम तौर पर धीमा माना जाता है क्योंकि यह उन हिस्सों को स्थानांतरित कर रहा है जो 5400 आरपीएम पर घूमते हैं, जिससे गति को गंभीर रूप से सीमित किया जाता है जिस पर डेटा तक पहुंचा जा सकता है।

सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD)

बेनिफिट: अपनी विंडोज को बनाएं और फ़ास्ट, प्रोग्राम्स को चलायें बहुत तेज़।

यह क्या है: एसएसडी सॉलिड-स्टेट ड्राइव को कहते हैं। उनके पास कोई हिलता हुआ भाग नहीं है और नियमित एचडीडी की तुलना में 4 गुना तेज हो सकता है। एसएसडी 5 सेकंड से भी कम समय में विंDOS शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक एसएसडी का उपयोग कर रहे हैं तो आपके प्रोग्राम तेजी से चलेंगे। हालांकि, यह सब प्रदर्शन एक तेज कीमत और बलिदान पर आता है जिसमें आप इसे कितना स्टोर कर सकते हैं।

सॉलिड स्टेट हाइब्रिड ड्राइव

बेनिफिट: स्पीड, कैपेसिटी और कीमत को देखते हुए सबसे बेहतर।

यह क्या है: एसएसएचडी सॉलिड-स्टेट हाइब्रिड ड्राइव के लिए खड़ा है। यह एचडीडी और एसएसडी का एक संयोजन है, जिसका अर्थ है कि आपको न केवल बड़ी संग्रहण स्थान मिलती है, लेकिन सबकुछ भी तेज़ी से लोड होता है! एक एसएसएचडी इकाई में आमतौर पर 500 जीबी या 1 टीबी एचडीडी के साथ 128 जीबी एसएसडी जोड़ा जाएगा। ओएस को अन्य कार्यक्रमों के साथ एसएसडी भाग पर स्थापित किया जाएगा जबकि एचडीडी भाग भंडारण के लिए उपयोग किया जाता है, यह सुनिश्चित करना कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोग्राम सुपर-फास्ट शुरू हो जाएं।

Slide 13 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

ऑपरेटिंग सिस्टम

बेनिफिट: ऑपरेटिंग सिस्टम आपको अपने सभी पसंदीदा कार्यक्रमों और गेम को चलाने में सक्षम बनाता है। इसके बिना, आपका लैपटॉप सिर्फ एक आयताकार बॉक्स है।

यह क्या है: ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटॉप पर सॉफ्टवेयर की नींव है। फाइलों, मेमोरी और जुड़े उपकरणों सहित सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का प्रबंधन करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको अपने लैपटॉप और अपने कार्यक्रमों को एक दृश्य तरीके से बातचीत करने देता है (अन्यथा, आप कुछ भी करने के लिए कंप्यूटर कोड का एक गुच्छा टाइप करेंगे)। सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज है और यदि आप यही चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका लैपटॉप पहले से इंस्टॉल हो। कीमतों को कम करने के लिए लैपटॉप के कुछ मॉडल विंडोज के साथ नहीं आते हैं। ऐप्पल के सभी लैपटॉप MacOS के साथ आते हैं जिनके अपने फायदे हैं। आप जिस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम से चुन सकते हैं, उसके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 

दुनिया की सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का नवीनतम संस्करण विंडोज 10 है। इसके दो सबसे आम रूप विंडोज 10 होम संस्करण और विंडोज 10 प्रो संस्करण हैं। उत्तरार्द्ध में ऐसी विशेषताएं हैं जो उपभोक्ताओं के रूप में व्यवसायों के लिए अधिक उपयुक्त हैं, आप होम संस्करण प्राप्त करके कुछ भी खो नहीं पाएंगे। ध्यान दें कि विंडोज 10 के साथ एक लैपटॉप के बिना लैपटॉप की तुलना में थोड़ा अधिक खर्च होगा क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े मूल्य टैग हैं।

MacOS

MacOS मैकबुक, मैकबुक एयर और मैकबुक प्रो जैसे ऐप्पल द्वारा बनाए गए लैपटॉप पर चल रही ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस ओएस को सुचारु संचालन की पेशकश करने का लाभ है और कुछ मामलों में, विंDOS की तुलना में कुछ सॉफ्टवेयर पर बेहतर प्रदर्शन। MacOS ऐप्पल लैपटॉप को अधिकांश विंडोज मशीनों की तुलना में बेहतर बैटरी जीवन प्राप्त करने की अनुमति देता है।

लिनक्स

कंप्यूटर गीक्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की पसंद, भले ही आपका लैपटॉप इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ न आए, आप लिनक्स के कई स्वादों को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने ब्रांड-नए लैपटॉप पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

DOS

DOS या फ्रीDOS एक नि: शुल्क, कमांड लाइन ऑपरेटिंग सिस्टम है जो केवल मूल चीजें ही कर सकता है जैसे फ़ाइलों को चारों ओर ले जाना या हटाना। आप FreeDOS पर किसी भी सामान्य प्रोग्राम या ब्राउज़र को चलाने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप एक लैपटॉप खरीद रहे हैं जो फ्रीDOS या DOS के साथ प्री-लोड हो जाता है, तो पता है कि आपको अंततः लैपटॉप पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता होगी ताकि इसे अधिकतर बनाया जा सके। यदि आप अब और पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आपको या तो विंडोज की एक प्रति खरीदनी होगी या लिनक्स इंस्टॉल करना होगा।

क्रोम OS

ChromeOS लैपटॉप पर पाए जाते हैं जिन्हें Chromebooks कहा जाता है। ChromeOS Chromebooks के लिए Google की समर्पित ऑपरेटिंग सिस्टम है और आमतौर पर लैपटॉप के तहत एक अलग डिवाइस प्रकार के रूप में सूचीबद्ध होता है।

प्रो टिप: विंडोज के साथ एक लैपटॉप खरीदने के लिए बेहतर है (यदि आप यही उपयोग करने जा रहे हैं) क्योंकि विंडोज के लिए एक स्टैंडअलोन लाइसेंस विंडोज के साथ और बिना लैपटॉप के मूल्य में अंतर से अधिक है।

बोनस टिप: यदि आप लिनक्स / DOS आधारित मशीन पर विंडोज़ स्थापित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप निर्माता की वेबसाइट से पहले सही ड्राइवर डाउनलोड करें, खासकर अपने वायरलेस और लैन कार्ड्स के लिए ताकि आपका लैपटॉप इंटरनेट से कनेक्ट हो सके। एक बार कनेक्ट होने पर, विंडोज 10 को स्वचालित रूप से सभी सही ड्राइवर डाउनलोड करना चाहिए।

Slide 14 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

पोर्ट्स और कनेक्टिविटी 

यह क्या है: आपको अपनी पेन ड्राइव, अपनी हार्ड डिस्क या अपने फोन को चार्ज करने के लिए इनकी आवश्यकता है। पोर्ट आपको अपने लैपटॉप को किसी टीवी या बाहरी डिस्प्ले से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। विभिन्न पोर्ट विभिन्न उद्देश्यों की सेवा करते हैं, लेकिन यहां देखने के लिए कुछ आवश्यक हैं।

USB A 

बेनिफिट: यह वह पोर्ट है जिसे हम सभी को प्यार करने और सबसे अधिक उपयोग करने के लिए आते हैं। हम इसमें सब कुछ प्लग करते हैं, हमारी बाहरी हार्ड डिस्क, एक बाहरी माउस और यहां तक कि आप अपनी तस्वीरों को स्थानांतरित करने के लिए अपने कैमरे को कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट करते हैं।

यह क्या है: यूएसबी-ए पोर्ट एक पतली आयत की तरह आकार दिया गया है और आपको एक ही समय में डेटा चार्ज करने और स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। जबकि पोर्ट के पास एक विशिष्ट आकार है, यह या तो यूएसबी 3।0 गति या यूएसबी 2।0 गति पर काम कर सकता है। यूएसबी 3।0 पोर्ट आमतौर पर रंग में नीले होते हैं, लेकिन यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो निर्माता की विनिर्देश पत्र को दोबारा जांचें।

USB C

बेनिफिट: एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट आपको अपने फोन के लिए तेजी से डेटा ट्रांसफर और तेज़ चार्जिंग देता है जबकि आप किसी भी तरह से केबल में प्लग करने की अनुमति देते हैं।

यह क्या है: यूएसबी-सी पोर्ट यूएसबी पोर्ट का नवीनतम संस्करण है और नाम केवल पोर्ट के आकार का वर्णन करता है। यह छोटा है, जिसका अर्थ है कि इसमें कम जगह होती है। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप अब केबल को सम्मिलित करने के साथ झुकाएंगे। इस प्रकार का पोर्ट सभी मूल्य ब्रैकेट में लैपटॉप पर तेजी से आम हो रहा है।

थंडरबॉल्ट

बेनिफिट: एक एकल पोर्ट है जिसके साथ आप कुछ भी प्लग कर सकते हैं, एक चार्जर, हार्ड डिस्क या यहां तक कि एक मॉनिटर भी।

यह क्या है: थंडरबॉल्ट एक ऐसी तकनीक है जो किसी भी प्रकार की एक्सेसरी को आपके लैपटॉप से एक यूएसबी-सी पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट करने की अनुमति देती है। एक ही केबल का उपयोग 4K मॉनीटर या हार्ड ड्राइव के रूप में सरल के रूप में प्लग करने के लिए किया जा सकता है। आपके लैपटॉप से कुछ भी कनेक्ट करने के लिए एक केबल एक सुविधा है।

प्रो टिप: आप बता सकते हैं कि लैपटॉप के पास बिजली के बोल्ट की तलाश में थंडरबॉल्ट सक्षम यूएसबी-सी पोर्ट है या नहीं।

HDMI

बेनिफिट: आपको इसे अपने लैपटॉप को टीवी, प्रोजेक्टर या दूसरी स्क्रीन से कनेक्ट करने की आवश्यकता है।

यह क्या है: एचडीएमआई पोर्ट एक कनेक्टर है जो आपको बाहरी डिस्प्ले को पूर्ण एचडी रिज़ॉल्यूशन या यहां तक कि 4 के साथ कनेक्ट करने की अनुमति देता है! यह विशेष रूप से सहायक है यदि आपके पास स्मार्ट टीवी नहीं है और आप बड़ी स्क्रीन पर फिल्में देखना चाहते हैं।

VGA

बेनिफिट: यह आपको अपने लैपटॉप पर प्रोजेक्टर और पुरानी स्क्रीन कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

यह क्या है: एचडीएमआई होने से पहले, प्रत्येक स्क्रीन और प्रोजेक्टर के पास वीजीए पोर्ट था। वीजीए पूर्ण एचडी जैसे उच्च रिज़ॉल्यूशन का समर्थन नहीं करता है, लेकिन प्रोजेक्टर से जुड़ने के लिए पर्याप्त और आवश्यक है।

SD/माइक्रोSD कार्ड स्लॉट 

बेनिफिट: केबल्स या कार्ड रीडर्स की आवश्यकता के बिना आसानी से अपने कैमरे या स्मार्टफोन के मेमोरी कार्ड से सामग्री को स्थानांतरित करें।

Slide 15 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

कीबोर्ड

बेनिफिट: सही प्रकार के कीबोर्ड आपके द्वारा खेले जाने वाले गेम में तेजी से, बेहतर टाइप करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी अंगुलियों को लंबे समय तक उपयोग के बाद चोट नहीं पहुंची है।

यह क्या है: लैपटॉप कीबोर्ड पर कीज विभिन्न आकार, प्रकार और रिक्ति में आ सकती हैं, लेकिन आम तौर पर इस तरह से डिज़ाइन की गई है कि कुछ टाइपिंग आपको आसानी से आदी हो जाएंगी। हालांकि, विभिन्न प्रकार के कीबोर्ड हैं जो विशिष्ट प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

चिकलेट स्टाइल 

बेनिफिट: एलिगेंट, साइलेंट और टाइप करने में तेज़।

यह क्या है: चिकलेट स्टाइल कीबोर्ड आमतौर पर फ्लैट और उथले कुंजी है जिस पर आपकी उंगलियों को टाइप करने के लिए केवल स्लाइड करने की जरूरत है। वे उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जिन्हें लैपटॉप के लिए लैपटॉप की आवश्यकता होती है और आसपास के कीबोर्ड का सबसे आम प्रकार है। यदि आप बहुत कुछ टाइप करने के लिए अपने लैपटॉप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इस तरह के कीबोर्ड के लिए जाएं।

नम-पेड 

बेनिफिट: उन लोगों के लिए जो आमतौर पर एकाउंटेंट या गणितज्ञ होते हैं, उन्हें इस कीबोर्ड ज्यादा पसंद आते हैं।

यह क्या है:  हम में से कई सही संख्या में कुंजी कुंजी रखने की सुविधा से प्यार करते हैं, और यह सुविधा कई लैपटॉप पर उपलब्ध है।

मिथ: एक नमपेड को ऐड करना, पूरे कीबोर्ड को क्रैम्प करता है।

सच: लैपटॉप निर्माता यह सुनिश्चित करते हैं कि कीबोर्ड पर कुंजियों के पास आसान टाइपिंग के लिए पर्याप्त जगह हो, इसे काफी जरुरी भी माना जाता है।

Slide 16 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

बैटरी

बेनिफिट:  ज्यादा बड़ी बैटरी = ज्यादा घंटे तक इस्तेमाल।

यह क्या है: जब बैटरी पावर आउटलेट में प्लग नहीं होती है तो बैटरी आपके लैपटॉप को चलती रहती है। आमतौर पर वाट-घंटा (डब्ल्यूएचआर) में मापा जाता है। अधिक WHR = अधिक बैटरी जीवन। इसके अलावा, बड़ी बैटरी आमतौर पर भारी लैपटॉप का मतलब है। निर्माता एक बैटरी जीवन बताते हैं जिसे बहुत ही आदर्श परिस्थितियों में परीक्षण किया जाता है और शायद ही कभी वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन को दर्शाता है। स्क्रीन चमक, वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसी चीजें, प्रोसेसर का प्रकार और यहां तक कि आपके सीपीयू पर लोड बैटरी जीवन को प्रभावित करेगा।

प्रो टिप: स्क्रीन चमक को 50% (या उससे कम) करना और ब्लूटूथ बंद करना आपकी बैटरी क्षमता को अतिरिक्त घंटे प्रदान करता है। 

Slide 17 - लैपटॉप खरीदने से पहले ज़रूर पढ़ें ये बाइंग गाइड

सुरक्षा

बेनिफिट: पासवर्ड या पिन भूलना आसान है, जहां फिंगरप्रिंट स्कैनर बचाव में आते हैं।

यह क्या है: लैपटॉप पर सुरक्षा अब कई रूपों में आती है। लॉगिन पासवर्ड सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय विधि हैं, लेकिन निर्माता कुछ लैपटॉप में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी लगा रहे हैं। अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप हमेशा लॉगिन करने के लिए अपनी अंगुली का उपयोग कर सकते हैं।

मिथ: पासवर्ड हैक करना आसान है और इसलिए सुरक्षित नहीं है।

सच: जब तक यह आपकी जन्मतिथि या नाम नहीं है तब तक पासवर्ड वास्तव में क्रैक करना बहुत कठिन होता है। सबसे सख्त सुरक्षा के लिए अक्षरों और संख्याओं का एक जटिल संयोजन चुनें।

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements
Advertisements

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status