बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड Jun 11 2019
Slide 1 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

अगर हम पिछले समय में देंखे तो आपको बता देते हैं कि फोंस के कैमरा को ज्यादा बेहतर बनाया जाने लगा है। आपने पिछले लम्बे समय से ऐसा देखा होगा कि कैमरा क्वालिटी को ज्यादा बेहतर बनाया जा रहा है। हालाँकि आज से लगभग 3 साल पहले तक स्मार्टफोंस कैमरा की क्वालिटी को इतना उन्नत नहीं किया गया था, जैसा आजकल किया जा रहा है। हम देखते हैं कि आजकल हर एक कंपनी की ओर से एक उन्नत कैमरा स्मार्टफोंस लॉन्च किया जा रहा है। कैमरा सेंसर ज्यादा बेहतर इस्तेमाल किये जा रहे हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं, हालाँकि आज हम आपको ट्रिपल कैमरा फोंस के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए आपको बताते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में जो ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। 

Slide 2 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Samsung Galaxy S10+

Samsung Galaxy S10+ के बैक पर 12+12+16 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें एक 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर है, दूसरा 12 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो सेंसर है और तीसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड सेंसर है। और डिवाइस के फ्रंट पर 10+8 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा मिल रहा है।

Samsung Galaxy S10+ एक 7-nanometre Exynos 9820 chipset और 12GB RAM के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज 1TB है जिसे 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। Galaxy S10+ Android 9.0 Pie out of the box पर रन करता है और 4,100mAh बैटरी के साथ आता है। इसमें आपको 6.4 के साथ 1440 x 3040 pixels रेसोल्यूशन की डिस्प्ले मिलती है। अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 Plus मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसे भी उसी यानी Exynos 9820 प्रोसेसर से लैस किया गया है, साथ ही यह भी एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है। इस मोबाइल फोन को 128GB स्टोरेज के अलावा 512GB और 1TB स्टोरेज वैरिएंट में भी ले सकते हैं। इस मोबाइल फोन में भी आप स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक बढ़ा सकते हैं।

Slide 3 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Huawei Mate 20 Pro

कैमरा सेट-आप की बात करें तो Huawei Mate 20 Pro में 40 MP (वाइड एंगल लेंस, f/1.8 अपर्चर)+20 MP (अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, f/2.2  अपर्चर)+ 8 MP ( f/2.4 अपर्चर के साथ टेलीफ़ोटो लेंस) दिया गया है। कैमरा लेंस स्पेशलिस्ट Leica के कोलैबरेशन के ज़रिये इस डिवाइस के कैमरा सिस्टम को बनाया गया है जो वाइड 16-270 mm फोकल रेंज उपलब्ध कराता है और aser autofocus, phase detection autofocus और contrast detection autofocus के साथ आता है। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन का कैमरा सिस्टम AIS को सपोर्ट करता है जो कि Huawei का ही AI आधारित image stabilisation system है।

इस मोबाइल फ़ोन का फ्रंट फेसिंग कैमरा 24 MP का है जो 3D डेप्थ सेंसिंग करता है। इस फ़ोन के कनेक्टिविटी ओप्तिओंस की बात करें तो हुवावे के Mate 20 Pro में ड्यूल सिम स्लॉट्स दिए गए है जो 4G VoLTE, GPS (L1+L5 ड्यूल बैंड), Wi-Fi (802.11 a/b/g/n/ac), Bluetooth (v 5.0), NFC को सपोर्ट करते हैं। इस मोबाइल फ़ोन में यूज़र को इन्स्क्रीन फिंगरप्रिंट रीडर भी मिलेगा। इसमें 4,200 mAh क्षमता की दमदार बैटरी दी गयी है जो हुवावे के ही SuperCharging सिस्टम के साथ आती है।

Slide 4 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Oppo Reno 10x Zoom Edition

Oppo Reno 10X zoom edition में 6.6 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है जो HDR 10+ कॉन्टेंट सपोर्ट करती है और इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 93.1 प्रतिशत है। डिवाइस के फ्रंट पर कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है। डिवाइस को ओशन ग्रीन और जेट ब्लैक कलर्स में खरीदा जा सकता है यह एडिशन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट से लैस है जिसे 6GB/128GBऔर 8GB/256GB वैरिएंट्स में उतारा गया है।

जहां तक कैमरा की बात है, डिवाइस के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर है जो सोनी का IMX586 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.7 है वहीं दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर है और तीसरा 13 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है। कैमरा को कम्पनी ने 10X हाइब्रिड ज़ूम तकनीक के साथ उतारा है और यह OIS, अल्ट्रा नाईट मोड 2.0 जैसे फीचर्स से लैस है। डिवाइस के फ्रंट पर 16MP शार्क-फिन राइजिंग कैमरा दिया गया है जो इसे नया लुक देता है।

Slide 5 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Samsung Galaxy A80

Galaxy A80 लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट से लैस है जो कि गेमिंग, ओवरलोक्ड GPU और HDR गेमिंग के सपोर्ट के लिए बेस्ट है। डिवाइस में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज दिया गया है हालांकि स्टोरेज को और नहीं बढ़ाया जा सकता है और डिवाइस में 3.5mm हेडफोन जैक भी मौजूद नहीं है। Galaxy A80 में वही अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो Galaxy S10 में देखने को मिलता था। 

कैमरा की बात करें तो Galaxy A80 में ट्रिपल कैमरा दिया गया है जिसमें एक 48MP का कैमरा सेंसर है जिसका अपर्चर f/2.0 है, दूसरा 8MP का वाइड-एंगल सेंसर है जो 123-डिग्री फील्ड-ऑफ़ व्यू ऑफर करता है। तीसरा सेंसर 3D ToF सेंसर है जो डेप्थ मेजरमेंट के काम आता है। कैमरा सेटअप के साथ LED फ़्लैश भी दी गई है और लेज़र ऑटोफोकस एक अन्य यूनिट में मौजूद है जो कि प्लास्टिक का बना है और फ्रेम से उठता है। यह कामा फ्रंट कैमरा का काम करने के लिए दूसरी ओर फ्लिप हो जाता है। यह फ्लिप होने में 1.2 सेकंड का समय लेता है और काफी बढ़िया लगता है।

Slide 6 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Vivo iQOO

Vivo iQOO गेमिंग फ़ोन को चीन में लॉन्च किया गया है। इसमें एक 6.41 इन्च OLED डिस्पली वाटरड्रोप नौच के साथ मिलती है। यह एक फ्लैगशिप फ़ोन नहीं होगा जिसमें किसी तरह का अंडर- डिस्प्ले फिंगरप्रॉइंट सेंसर नहीं दिया गया है। इस गेमिंग फ़ोन में आपको प्रेशर सेंसिटिव बटन्स, लिक्विड कूलिंग भी मिलती है। फ़ोन के साइड में दिए गए प्रेशर सेंसिटिव बटन्स को गेमिंग के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। बैक में एक Halo light strip भी है जो माइलस्टोन अचीव करने पर जलती है और साथ ही इसमें vapour chamber का भी इस्तेमाल किया गया है।
इसमें AI Turbo, Center Turbo, Net Turbo, Cooling Turbo, और Game Turbo भी सॉफ्टवेयर के नाम पर दिया गया है।  इस सभी को Multi-Turbo, के साथ लाया जा सकता है और साथ ही वीवो का यह दावा है कि यह ऐप्स को 30 फीसदी तक बूड़त कर सकता है और फ्रेम रेट को 70 फीसदी तक। Multi-Turbo mode में आप गेमिंग के दौरान Wi-Fi और 4G में आटोमेटिक स्विच कर सकते हैं।
iQOO में ट्रिपल कैमरा सेटअप बैक पर दिया गया है जिसमें 13MP wide-angle lens Sony IMX263 सेंसर के साथ दिया गया है, 12MP Sony IMX363 primary shooter dual-pixel technology के साथ और एक  2MP डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। वाटरड्रोप नौच में 12MP कैमरा सेल्फी के लिए दिया गया है।

Slide 7 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Huawei P30 Lite

Huawei P30 Lite के नाम से ही पता चलता है कि यह डिवाइस P30 सीरीज़ का लो-एंड वैरिएंट है जो 6.15 इंच की HD+ LCD डिस्प्ले से लैस है और इस डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 19:5:9 है। डिस्प्ले के टॉप पर एक वॉटरड्रॉप नौच भी दिया गया है।

हुवावे पी30 लाइट के बैक पर ट्रिपल कैमरा मौजूद है। इस कैमरा सेटअप में 24+8+2 मेगापिक्सल के सेंसर्स मौजूद हैं और सेल्फी तथा विडियो कॉलिंग के लिए डिवाइस 32MP का AI फ्रंट कैमरा भी ऑफर करता है।

प्रोसेसर की बात करें तो P30 Lite किरिन 710 प्रोसेसर और 4GB/6GB रैम के साथ आता है। स्मार्टफोन में 128GB स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए बढ़ाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन को एंड्राइड 9 पाई पर आधारित EMUI 9 UI पर लॉन्च किया गया है। चार्जिंग और डाटा ट्रान्सफर के लिए डिवाइस में USB टाइप-C पोर्ट मौजूद है और डिवाइस में 3,340mah की बैटरी मिल रही है जो 18W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

Slide 8 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Vivo V15 Pro

आपको बता देते हैं कि Vivo V15 Pro स्मार्टफोन में आपको 6.39-इंच की एक Super AMOLED FHD+ डिस्प्ले मिल रही है, यह डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। इसके अलावा स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 675 चिपसेट मिल रहा है, इसके साथ ही इसमें आपको 6GB की रैम के साथ 128GB की इंटरनल स्टोरेज भी मिल रही है। हालाँकि इसमें आपको माइक्रोएसडी कार्ड की सपोर्ट भी मिल रही है, जिसकी मदद से आप इसकी स्टोरेज को बढ़ा भी सकते हैं। 

कैमरा को देखते हुए Vivo V15 Pro मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP का अन्य कैमरा जो एक अल्ट्रा वाइड लेंस है भी मिल रहा है, साथ ही आपको एक 5MP का कैमरा डेप्थ सेंसर के तौर पर मिल रहा है। इसके अलावा आपको बता दें कि आपको इस कैमरा के साथ ड्यूल LED फ़्लैश भी मिल रही है। 

Slide 9 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Xiaomi Mi 9

अगर हम Xiaomi Mi 9 मोबाइल फोन के कुछ स्पेक्स पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.39-इंच की एक Super AMOLED स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा आपको इसमें क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ 6GB/8GB रैम और 64GB/128GB/256GB स्टोरेज वैरिएंट मिल रहे हैं। 

अगर हम कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यानी इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा + 16MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा + 12MP का टेलीफोटो लेंस भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन के फ्रंट पर आपको एक 20MP का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। जिसके माध्यम से आप बढ़िया सेल्फी के अलावा शानदार विडियो कॉल भी कर सकते हैं।

Slide 10 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

Oppo R17 Pro

ड्यूल सिम के साथ Oppo R17 Pro एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.2 पर रन करता है। स्मार्टफोन में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ होगी। यह AMOLED स्क्रीन और वाटरड्रॉप नॉच के साथ आता है। डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। यूज़र्स को इस डिवाइस में 8 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज मिलेगा ।

कैमरा सेट-अप की बात करें तो इसके बैक पैनल पर तीन रियर कैमरा दिए गए हैं। एक सेंसर 12 मेगापिक्सल का होगा, जिसका अर्पचर/1.5-2.4 है। दूसरा सेंसर 20 मेगापिक्सल का है जो अर्पचर एफ/2.6 के साथ आता है वहीं तीसरा सेंसर TOF 3D स्टीरियो कैमरा है। फोन में एफ/2.0 अपर्चर का 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही रियर कैमरा सेट-अप ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन, ड्यूल पिक्सल पीडीएएफ और अल्ट्रा नाइट मोड के साथ आता है।

Slide 11 - बेस्ट तीन (ट्रिपल) कैमरा वाले फोंस, आपकी तस्वीरों को बनाते हैं और भी खास

LG V50 ThinQ

इस मोबाइल फोन की अगर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको एक 6.4-इंच की OLED फुलविज़न डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको एक पंच-होल भी मिल रहा है। फोन में आपको एक 8MP के स्टैण्डर्ड कैमरा के साथ एक 5MP का वाइड-एंगल कैमरा भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप भी मिल रहा है, जो एक 12MP +12MP और 16MP के कैमरा से लैस है। इनमें से एक स्टैण्डर्ड कैमरा है, दूसरा टेलीफोटो लेंस है, और तीसरा एक अल्ट्रा-वाइड कैमरा है।

इस मोबाइल फोन में आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है, इसके अलावा फोन में आपको कोई भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिल रही है। हालाँकि LG की ओर से फिंगरप्रिंट सेंसर को रियर पैनल पर रखा गया है। हालाँकि फ्रंट कैमरा की मदद से आप फेस स्कैनिंग जरुर कर सकते हैं। 

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements
hot deals amazon
Advertisements

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status