भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड Jul 01 2019
Slide 1 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

बेजल-लेस स्मार्टफ़ोन के आगमन के साथ, एक और डिज़ाइन प्रवृत्ति जो स्मार्टफ़ोन के बीच मुख्यधारा बन गई है वह है पॉप-अप फ्रंट कैमरा। यह नौच के आसपास किस तरह से फिट किया गया है, यह देखने लायक है, बस एक इलेक्ट्रॉनिक मॉड्यूल के अंदर कैमरा डालें जो आवश्यकता होने पर फोन की बॉडी से बाहर निकलता है, और वापस अपने दम पर चला जाता है, यह सब एक चिकनी गति में शांत ध्वनि प्रभाव के साथ होता है। अब जब हम 2019 के मध्य में हैं, तो सामने वाले ऑल-स्क्रीन डिज़ाइन को प्राप्त करने के लिए पॉप-अप कैमरों का उपयोग करने वाले वाले कुछ विकल्प बाजार में मौजूद हैं। यह विवो और ओप्पो के साथ शुरू किया गया था और परिणामस्वरूप, यह वास्तव में आश्चर्यजनक नहीं है कि ज्यादातर पॉप-अप कैमरों वाले फोन उनके द्वारा बनाए गए हैं। लेकिन वे इस खेल को खेलने वाले अकेले नहीं हैं। यहां भारत में लॉन्च किए गए पॉप-अप कैमरों वाले सभी स्मार्टफोन शामिल किये गए हैं, इसके अलावा विदेशों में लॉन्च हुए स्मार्टफोंस भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं इनके बारे में।

Slide 2 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Vivo V15 Pro

कैमरा को देखते हुए Vivo V15 Pro मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP का अन्य कैमरा जो एक अल्ट्रा वाइड लेंस है भी मिल रहा है, साथ ही आपको एक 5MP का कैमरा डेप्थ सेंसर के तौर पर मिल रहा है। इसके अलावा आपको बता दें कि आपको इस कैमरा के साथ ड्यूल LED फ़्लैश भी मिल रही है। 

फोन में आपको एक 32MP का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है, जो Vivo NEX की तरह ही है, यानी आपको इसमें एक पॉप-अप कैमरा मिल रहा है। यह दुनिया का ऐसा पहला फोन है, जो इस कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा आपको बात देते हैं कि फोन में आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है, और साथ ही इसमें आपको 3,700mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।

Slide 3 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Vivo V15

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो फोन में आपको 12MP+8MP+5MP का रियर कैमरा सेंसर मिलता है। सेल्फी के लिए 32MP का कैमरा सेंसर है। यह डिवाइस Funtouch OS 9 पर ऑपरेट होता है जो एंड्रॉइड 9 पाई आधारित है। स्मार्टफोन में HDR, face beauty, timelapse, panorama, bokeh mode, AI body shaping और palm capture भी शामिल हैं। सेक्युरिटी के लिए डिवाइस रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है। साथ ही इसमें 4,000mAh बैटरी ड्यूल इंजन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। कनेक्टिविटी के तौर पर आपको 4G LTE, Wi-Fi, Bluetooth v4.2, GPS/ A-GPS, FM radio, Micro-USB के साथ OTG support और 3.5mm हेडफोन जैक मिलता है।

Slide 4 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Oppo F11 Pro

ओप्पो F11 Pro के स्पेक्स की बात करें तो आपको इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा मिलता है। ऐसे में F11 Pro में नॉच शामिल नहीं है। स्मार्टफोन में 90.6 प्रतिशत तक का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ 6.5-इंच की फुल HD+ डिस्प्ले दी गई है। स्मार्टफोन यूनिबॉडी डिजाइन के साथ आता है और इसका बैक पैनल ग्लास फिनिश के साथ पॉलीकार्बोनेट से बना हुआ है।  ओप्पो ने F11 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी है। यह डिवाइस F11 Pro में मीडियाटेक Helio P70 SoC से लैस है और साथ ही इसमें 6जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज दी गई है।

स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5-मेगापिक्सल का सेकंड्री कैमरा सेंसर शामिल है। प्राइमरी कैमरा में सोनी का IMX586 इमेज सेंसर दिया गया है। स्मार्टफोन में सेल्फी के लिए 16-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है। ओप्पो F11 Pro में कंपनी का ही एंड्रॉइड 9 पाई बेस्ड कस्टम OS Color OS 6 दिया गया है।

Slide 5 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Oppo F11

रियर कैमरा का 48MP यूनिट f / 1.79 अपर्चर लेंस के साथ आता है। यह f / 2.0 लेंस या उससे कम के लेंस की तुलना में अधिक रोशनी देता है, जो कम रोशनी वाली स्थितियों में काम आता है जहां का माहौल और लाइटनिंग तस्वीरें लेने के लिए अनुकूल न हो। जैसे, बड़े एपर्चर सेंसर में अधिक रोशनी की सुविधा मिलती है, जिससे शानदार तस्वीर मिलती है। इसके साथ ही OPPO F11 एक खास अल्ट्रा नाइट मोड के साथ आता है, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि कम रोशनी की तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए फोन के AI इंजन, अल्ट्रा-क्लियर इंजन और कलर इंजन को जोड़ती है।

Slide 6 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

OnePlus 7 

स्मार्टफोन के कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 48MP का मेन सेंसर और एक 5MP का सेकेंडरी सेंसर मिल रहा है। कैमरा के साथ आपको ड्यूल LED फ़्लैश भी मिल रही है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 3700mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है।

Slide 7 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

OnePlus 7 Pro

कैमरा की बात करें तो आपको बता देते हैं कि वनप्लस 7 प्रो मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। फोन में आपको एक 48MP Sony IMX 586 सेंसर मिल रहा है। इसे f/1.6 aperture lens और custom-made 7-element plastic lens के साथ देखा जा सकता है. यह सेंसर OIS और EIS को भी सपोर्ट करता है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8MP telephoto lens भी मिल रहा है, जो आपको 3X zoom के साथ मिल रहा है। साथ ही फोन में आपको एक 16MP का ultra-wide lens भी मिल रहा है। OnePlus 7 Pro में आपको एक 4000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है।

Slide 8 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Slide 9 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Asus Zenfone 6

जहां तक कैमरा की बात है फोन के बैक पर डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर f/1.79 है और यह डुअल LED फ़्लैश के साथ पेयर्ड है वहीं सेकेंडरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर है।

असुस के इस फोन में 5,000mAh की बैटरी मिल रही है जो क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट करती है। डिवाइस में डुअल स्पीकर, डुअल स्मार्ट एम्पलीफायर और 3.5mm ऑडियो जैक भी मिल रहा है। फोन में 256GB का UFS 2.1 इनबिल्ट स्टोरेज मिल रहा है जिसे माइक्रो SD कार्ड की सहायता से 2TB तक बढ़ा सकते हैं।

Slide 10 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Oppo Reno 10X Zoom Edition

जहां तक कैमरा की बात है, डिवाइस के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर है जो सोनी का IMX586 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.7 है वहीं दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर है और तीसरा 13 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है। कैमरा को कम्पनी ने 10X हाइब्रिड ज़ूम तकनीक के साथ उतारा है और यह OIS, अल्ट्रा नाईट मोड 2.0 जैसे फीचर्स से लैस है। डिवाइस के फ्रंट पर 16MP शार्क-फिन राइजिंग कैमरा दिया गया है जो इसे नया लुक देता है।

डिवाइस में 4065mAh बैटरी से लैस है जो VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। स्मार्टफोन में हाइपर बूस्ट 2.0 को शामिल किया गया है जो गेम, एप्प और सिस्टम को बूस्ट करता है। OS की बात करें तो डिवाइस कलर OS 6.0 पर काम करता है।

Slide 11 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Lenovo Z5 Pro

फोन में जो स्लाइडर मौजूद है उसमें आपको कई सेंसर जैसे ड्यूल फ्रंट कैमरा, इन्फ्रारेड सेंसर, इन्फ्रारेड लाइट और प्रोक्सिमिटी सेंसर मिल रहे हैं। फोन में एक 16-मेगापिक्सल और 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेटअप मिल रहा है। यह AI क्षमताओं से भी लैस है। इसके अलावा फोन में एक 24-मेगापिक्सल और 16-मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप भी मिल रहा है।

Slide 12 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

Vivo NEX

यह ध्यान देना होगा कि विवो ने NEX Dual डिवाइस में फ्रंट-फेसिंग कैमरा को शामिल नहीं किया है। इसके अलावा डिवाइस के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें एक 12MP कैमरा है जो OIS और f/1.79 अपर्चर लेंस के साथ है, दूसरा 2MP का सेंसर है जो f/1.8 अपर्चर के साथ पेश किया गया है एक डेप्थ सेंसर है। तीसरा कैमरा 3D TOF (टाइम ऑफ़ फ्लाइट) है जो कुछ एडवांस फीचर्स ऑफर करता है जैसे, ब्यूटीफिकेशन, यूज़र के चेहरे की 3D मॉडलिंग आदि। सेंसर्स के बाईं ओर एक फ़्लैश दिया गया है। फेस अनलॉक के अलावा डिवाइस में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी शामिल किया गया है। Vivo NEX Dual Display Edition मॉडिफाइड एंड्राइड 9.0 पाई के साथ फनटच OS 4.5 पर काम करता है। यह विवो के JOVI वॉयस असिस्टेंट के साथ आता है। डिवाइस में 3500mAh की बैटरी दी गई है जो 10V/2.25A फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक सपोर्ट करती है।

Slide 13 - भारत में लॉन्च हुए ऑल पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन

OPPO Find X

Oppo Find X  में भी आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको 8GB की रैम के साथ 256GB की स्टोरेज मिल रही है, फोन में एक पॉप-अप ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है, जो 16-मेगापिक्सल और 20-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया गया है, Oppo Find X  को एक 25-मेगापिक्सल के पॉप-अप सेल्फी कैमरा से भी लैस किया गया है। Oppo Find X  में आपको एक इन्फ्रारेड सेंसर भी दिया गया है, इसके अलावा इसमें एक डॉट प्रोजेक्टर भी है, यह एप्पल की Face ID के जैसा ही है।

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements
Advertisements

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार