आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

द्वारा Jayesh Shinde | अपडेटेड May 07 2015
Slide 1 - आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

जैसे जैसे समय बदल रहा है, आपकी साधारण और मामूली सी दिखने वाली साइकिल भी बदलती जा रही है, समय के साथ आपकी साइकिल भी एडवांस होती जा रही है. हम पिछले कुछ समय से यह देख रहे हैं कि साइकिल बदल कर एक तकनीकों से लैस वहां का रूप लेती जा रही है, बदलती जा रही है, उसे मोडीफाय किया जा रहा है. तो समय की मांग को देखते हुए हम आपके साइकिल के लिए कुछ ऐसे चुनिन्दा गैजेट्स लेकर आये हैं जो हर एक साइकिल प्रेमी अपनी साइकिल में जरुर लगाना चाहेगा. यहाँ आगे आप इन गैजेट्स के बारे में जान सकते हैं.

Slide 2 - आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

स्कोस्चे बूमबोतल

एक ऐसी बोतल की कल्पना कीजिये जिसमें वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर हों और जो आपकी साइकिलिंग को और अधिक म्यूजिकल और मैलोडियस बना दे? तो कहना होगा कि ऐसी बोतल बन चुकी है. जिसमें स्पीकर के साथ 40mm ड्राइवर्स और सबवूफ़र हैं. यह 8-इंच का डिवाइस आपको केवल साउंड ही नहीं देता बल्कि यह 10 घंटे का आउटपुट देने में भी सक्षम है. इसके साथ ही यह एक स्पीकर फ़ोन का काम भी कर सकती है. इसके स्पीकर IPX4 स्प्लैश प्रूफ हैं. इसके साथ ही इसमें स्किप्पिंग के लिए बटन्स भी हैं, आप इसके माध्यम से गानों को पौस और प्ले कर सकते हैं, और यह आपके लिए टैब सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है जब आप एक लम्बी साइकिलिंग पर जा रहे होते हैं.

कीमत: Rs. 8,288

Slide 3 - आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

बाइकस्पाइक

इस चीज़ को पुख्ता कर लें कि आपकी साइकिल में एक पैडलॉक है. पर अब तक जो चोर कर्ट आये हैं वो उनके लिए काफी आसान था? इसलिए बाइकस्पाइक अस्तित्त्व में आया है. यह एक स्पाई गैजेट से कुछ कम नहीं है. यह एक GPS डिवाइस है जो आपकी बोतल की केज में रख दिया जाता है, और आपकी साइकिल पर हर वक़्त नज़र रखता है. और इसके माध्यम से आप अपनी बाइक में कई तरह के पेरीमीटर्स लगा सकते हैं, जिसके माध्यम से अगर आपकी साइकिल चोरी होती है तो आपको अलर्ट आ जाता है, कि आपकी साइकिल चोरी हो गई है. इसके साथ इसे चुराने वाले को शॉक्स लगते हैं. इसके साथ ही यह आपकी साइकिल का हर डाटा अपने अन्दर सेव कर लेता है जिससे आप जन सकते हैं कि आपकी बाइक कहाँ चली, कितनी चली आदि. आखिर में कहा जा सकता है कि इसके माध्यम से आप अपनी साइकिल पर पूरी नज़र रख सकते हैं अर्थात् एपीआई साइकिल पर आपका पूरा होल्ड होता है.

कीमत: Rs. 8,227

 

Slide 4 - आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

ब्लेज़ लेज़रलाइट

शोधकर्ताओं ने इस बात पुष्टि की कि 80% बाइक दुर्घटना किसी कार के अचानक आपके सामने आ जाने से होती हैं. इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए यूएसबी पेनड्राइव की तरह दिखने वाला डिवाइस लॉन्च हो गया है. यह रोड पर एक लेज़रलाइट इमेज 5-6 मीटर पहले ही बना देता है जिसके माध्यम से आगे से आने वाले किसी भी व्यक्ति को पता चल जाता है कि आगे से कोई साइकिल आ रही है. यह कभी भी काम करती है फिर चाहे बरसात हो यह चमकता दिन या रात. अँधेरी गलियों हो, यह बड़े रोड यह कोई अन्य जगह हो, यह कहीं भी काम करता है. इसके अन्दर एक 300 lumen का एलईडी बल्ब है, इसके साथ ही एक नियोन-ग्रीन लाइट है. और यह आसानी से किसी भी साइकिल के हैंडल पर लगाईं जा सकती है.

कीमत: Rs. 12,107

Slide 5 - आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

हैमरहेड जीपीएस

हैवी ट्रैफिक में बिना किसी सहायता के कहीं पहुंचना बड़ा मुश्किल होता है और टैब मुश्किल और बढ़ जाती है जब आप रास्ता न जानते हों और पहुंचना जरुरी हो. पर इस डिजिटल युग में इस समस्या का भी समाधान है. और यह समाधान है हैमरहेड जीपीएस जो आपकी साइकिल के हैंडलबार पर आसानी से लग जाता है. इसके अन्दर की बात करें तो इसमें एलईडी फ़्लैश लाइट की स्ट्रिप्स हैं. इसे आप अपने स्मार्टफ़ोन के किसी नेविगेशन ऐप के साथ जोड़ सकते हैं. और उसके बाद आपको कहा और कौन से दिशा में जाना है सभी इंस्ट्रक्शन देता है.

कीमत: Rs. 5,421

Slide 6 - आपकी साइकिल के लिए 5 स्मार्ट गैजेट्स

आइसडॉट क्रेश सेंसर

किसी भी साइकिल प्रेमी के लिए यह हेलमेट सेंसर बहुत ही ज्यादा जरुरी है, उसकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह और भी जरुरी हो जाता है. चरम प्रभाव और अचानक झटकों को यह सेंसर भांप लेता है और आपके स्मार्टफ़ोन में लोडेड ऐप तक ब्लूटूथ के माध्यम से सिग्नल भेज देता है. इसके बाद 30 सेकंड का एक टाइमर एक्टिवेट हो जाता है, और इसके साथ ही आपके ई-मेल्स और कॉन्टेक्ट्स को एक मैसेज चला जाता है कि आप खतरे में हैं और कहाँ हैं.

कीमत: Rs. 9,566 

संबंधित/लेटेस्ट वीडियो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements

चर्चित फोटो स्टोरीज़

सारे पोस्ट देखें
Advertisements
Advertisements

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status