मी बैंड Review

द्वारा Prasid Banerjee | अपडेटेड May 19 2015
मी बैंड  Review
  • PROS
  • हल्का और दखल न देने वाला है
  • आईओएस और एंड्राइड दोनों पर काम कर सकता है
  • जल रोधक है
  • इसकी बैटरी लाइफ काफी अच्छी है
  • CONS
  • मी फिट ऐप को ज्यादा काम करने जी जरुरत है
  • फीचर्स ज्यादा नहीं हैं

निर्णय

Rs. 999 में आपको श्याओमी मी बैंड मिल रहा है, जो आपके लिए एक अच्छी बात है, एक वेयरेब्ल डिवाइस होने के नाते यह काफी अच्छा है. पर यह उनके लिए काफी नहीं हैं तो अपनी सेहत को लेकर ज्यादा ही चिंता करते हैं. इसके कारण आप किसी दूसरे डिवाइस की ओर जा सकते हैं जो आपकी श्याओमी मी बैंड से पांच गुना महंगे मिलने वाले हैं.

BUY मी बैंड
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 699

मी बैंड detailed review

काफी समय से जिस श्याओमी मी बैंड की चर्चाएँ चल रही थी आखिरकार वह भारत में आ ही गया, और यह उस ओर एक अच्छा कदम कहा जा सकता है जहां हर कोई फ़ैल सा हो गया है और वह है कीमत. पर आपको बाज़ार की ओर एक नज़र डालनी होगी. स्मार्टफोंस कंपनियों की नज़र अब अफोर्डेबल और बजट सेगमेंट की ओर ज्यादा बढ़ गई है. यह कदम अगले बिलियन यूजर्स की ओर हो सकता है. पर अब टियर 1 सेगमेंट यहाँ क्या करेगा? यह सवाल सबसे अहम् बन जाता है.  यह अपने पैसा का निवेश किसी सही वस्तु पर करना चाहते हैं?


अगर वेयरेब्ल की ओर ध्यान दें तो बाज़ार में कई स्मार्टबैंड्स और स्मार्टवॉचेस हैं, छोटे वेयरेब्ल हैं जो आपके हर कदम पर ध्यान रखते हैं. चलने से लेकर, दौड़ने तक, सोने तक, यह गैजेट्स हमेशा आपके साथ रहते हैं, आपके स्मार्टफ़ोन की ही तरह. बस एक चीज़ है जिसकी कमी रह जाती है और वह है सही कीमत जो आपके बजट में हो.

एप्पल ने एक ऐसी स्मार्टफ़ोन मार्किट का निर्माण किया जैसी पहले कभी नहीं थी.   पर सैमसंग जैसी कंपनी ने भारत में स्मार्टफोंस की क्रांति सी ला दी थी. और यहाँ भी जो सबसे जरुरी चीज़ रही वह थी कीमत, हम कई iPhones और गैलेक्सी एस6 अबी भी खरीद रहे हैं, पर हम सस्ते गैलेक्सी यंग की ओर भी अपने कदम धीरे धीरे बढ़ा रहे हैं. (हाँ जिस स्मार्टफ़ोन के बारे में यहाँ जिक्र हुआ आपने उसके बारे में पहले कभी नहीं सुना होगा).

चलिए वापस अपने बिंदु पर ही आ जाते हैं, श्याओमी मी बैंड Rs. 999 में मिलने वाला वेयरेब्ल वो सब कर सकता है जो बाकी के वेयरेब्ल का सकते हैं. क्या आपने हमारा मोटो 360 रिव्यु पढ़ा है? हमें यह स्मार्टफ़ोन पसंद है, पर इसे देखते हैं, एक साधारण उपभोक्ता आजकल एक स्मार्टफ़ोन या एक बैंड पर अपने पैसे बर्बाद नहीं करता. वेयरेब्ल आज उस स्थान पर खड़े हैं जहां हर कोई केवल इन्हें इस्तेमाल करना चाहता है, पर इनपर अपने पैसे खर्चा करना नहीं चाहता.

बैंड: साधारण और अच्छी बनावट

यह बैंड दो अलग अलग यूनिट्स से बना हुआ है, इसमें एक डोंगल है और एक रबड़ की स्ट्रेप है. इसमें डोंगल एक गैजेट है जिसके अन्दर आपको ब्लूटूथ और असेलेरोमीटर मिल रहा है. यह इस रबड़ के स्ट्रेप में लगा हुआ है, और इन दोनों के मिल जाने से ही यह एक पूरा बैंड बनता है. श्याओमी इन स्ट्रेप्स को कई रंगों और डिजाईनों में आपको उपलब्ध करा रहा है.

इस डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत इसका कम कीमत का होना है. जब मैंने लगभग 2 सप्ताह पहले पहना था, मुझे यह भी अहसास नहीं हो रहा था कि यह मेरी कलाई में डला हुआ है. मुझे किसी भी तरह का कोई वजन नहीं है, और यह मेरी दिन भर की क्रियाओं को भी किसी तरह से प्रभावित नहीं कर रहा है, और तब भी नहीं जब मैं सो रहा होता हूँ. मुझे आदत है अपने सर के नीचे अपना हाथ रखकर सोने की, पर इसकी वजह से मुझे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई.

इसके डोंगल में तीन लाइट हैं, जो आपको आपके रोजाना के गोल (आपने कितने कदम रखे) जो आपके अचीव किये हैं उनके बारे में बताती है. आपको इस लाइट को देखने के लिए किसी घड़ी में देखने की तरह अपना हाथ उठाना होता है और आपको इसी लाइट जलती हुई दिख जाती हैं. इस बैंड के बारे में विडियो बनाते समय इस क्रिया को हमने लगभग 15 बार दोहराया जब तक की हमें एक सही तस्वीर नहीं मिल गई.

हालाँकि कुल मिलाकर, यह एक बढ़िया डिवाइस कहा जा सकता है जिसका डिजाईन भी काफी अच्छा है. इसके साथ ही अगर सामान्य तौर पर इसकी तुलना दूसरे डिवाइसेस से करें तो यह काफी बढ़िया है और इस कीमत में आपको एक बढ़िया डिवाइस मिल रहा है. इसके साथ ही यह IP67 से भी मान्यता प्राप्त है, इसका मतलब है कि आप इसे पहनकर पानी में एक गोता भी लगा सकते हैं और अपने बाथरूम में एक शावर भी ले सकते हैं और इसके बाद भी इसका कुछ बिगड़ने वाला नहीं है. पर यह ठीक शावर के बाद आपको कुछ परेशान या अनकम्फ़र्टेबल लग सकता है, पर पानी जल्द ही सूख जाता है और यह अपनी उसी अवस्था में फिर से आ जाता है, खासतौर पर गर्मियों के दौरान.

ऐप: कार्य प्रगति पर है

इस मी बैंड के साथ एक ही समस्या है और वह है इसके ऐप के साथ, इस मी बैंड का दिमाग आपका स्मार्टफ़ोन होगा. इसके माध्यम से जो भी डाटा दर्ज होगा, यह आपको उस ऐप के द्वारा ही आप देख सके हैं, तो साफ है कि यह बैंड जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है उसके लिए इस ऐप का होना. जब तक इस मी बैंड डिस्प्ले नहीं है, तब इसकी जरुरत और अधिक बढ़ जाती है.

  

यह मी फिट ऐप अब तक तो लग रहा है कि इसका कार्य प्रगति पर है. मैंने इस ऐप का इस्तेमाल लगभग दो सप्ताह किया है, और अब मैं इसके बारे में सोशल मीडिया पर अपनी प्रोग्रेस के बारे में शेयर कर सकता हूँ. इसके लिए मैं इस ऐप को धन्यवाद देता हूँ कि जब भी मैंने ऐसा करना चाहा तब ही यह क्रेश हो गया. मैंने इसे अपने कुछ स्मार्टफ़ोन पर इस्तेमाल करना सोचा, पर यह एक बग के तौर पर सामने आया जो की श्याओमी को ठीक करने की जरुरत है.

 

इसके अलावा, मी बैंड आपके फ़ोन पर हो रही गतिविधियों ओ भी नोटिफाई करता है. दुर्भाग्य से, मी बैंड का यह पहलु भी सही प्रकार से काम नहीं करता. इसके द्वारा नोटिफिकेशन पाने के लिए आपको सिक्यूरिटी सेटिंग में जाकर ऐप को नोतिफिकेशन के लिए आज्ञा देनी होती है, पर यह फिर भी काम नहीं करता है.

एक अच्छी बात यह है कि मी फिट ऐप दोनों ही एंड्राइड और आईओएस डिवाइस पर उपलब्ध है, इसका मतलब है कि यह मी बैंड एंड्राइड और आईफोंस दोनों पर ही काम करता है.

फीचर्स: Rs. 999 में आने वाले स्मार्टबैंड के लिए सही है, पर एक फिटनेस कांसियेस के लिए नहीं

मी बैंड और मी फिट ऐप एक साथ काम करते हैं. इसके साथ ही इसमें अलार्म फीचर भी है, जो मुझे काफी पसंद आया है. मी बैंड आपको स्वतंत्रता देता है कि आप ऐप के माध्यम से अलार्म सेट कर सकते हैं. तो जो अलार्म आपने सेट किया है सुबह उठने के लिए उससे आधा घंटे पहले ये अलार्म बज जाता है. इसके पीछे एक ही आईडिया है कि आप जल्द उठने की आदत डाल लें और उस समय आप अच्छा महसूस करें जब आपका अलार्म बंद होने वाला हो.

इसके साथ ही आप रस्सा कूदने और सिटअप्स फीचर्स में भी आसानी से जा सकते हैं. यह आपके अपने ऊपर निर्भर करता है. इसके साथ ही आप इस बैंड में अपनी पसंद का रंग भी बदल सकते हैं इसके बाद आपकी लाइट उसी रंग में जलनी आरम्भ हो जायेगी. इसके साथ ही आप इसके द्वारा स्क्रीन अनलॉक आप्शन को भी टर्न ओन कर सकते हैं. जो इसके बाद जब भी आपको फ़ोन मी बैंड से पेयर्ड होगा आपका फ़ोन अनलॉक हो जाएगा.

हालाँकि कुल मिलाकर, मी बैंड में दो ऐसे फंक्शन्स हैं, जो यह करता है वह हैं आपके चलने के दौरान आपके कदमों को गिनता है और आपके सोने के पैटर्न को ट्रैक करता है. और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि जो यह ट्रैक करता है वह बिलकुल सही होता है. यह मी बैंड लगभग 500 सही से चलने के बाद बंद हो जाता है. यह मेरे साथ भी हुआ जब मैंने अपने ऑफिस में इसे इस्तेमाल किया इसके ऐप के साथ. और इसके साथ ही मैं रोजाना लगभग 250-300 कदम ज्यादा चलने लगा.

बैटरी

बैटरी क्षमता में भी यह मी बैंड काफी बढ़िया है. जबकि मी फिट ऐप दिखा रहा है कि यह 55 दिन पहले चार्ज किया गया था, पर मैंने इसे केवल पिछले दो सप्ताह से ही पहना था (हाँ मैंने इसे पहने से पहले पूरी तरह चार्ज किया था) मैंने इस बैंड को अब तक चार्ज नहीं किया और इस रिव्यु को लिखने तक वह मुझे 71% का ड्रॉप ही दिखा रहा था. यह कहना आसान है कि इस मी बैंड की बैटरी काफी बढ़िया है और लगभग डेढ़ महीने तक एक बार चार्ज करने के बाद चल सकती है.

निष्कर्ष

चलिए अब शुरुआत में चलते हैं, श्याओमी की सबसे बड़ी खासियत इसकी कीमत Rs. 999 है, सही कहा न, और यह एक सबसे बढ़िया कदम कहा जा सकता है बैंड्स के मामले में. हमें बिकुल भी आश्चर्य नहीं होगा अगर भविष्य में इस बैंड में और बढ़िया फीचर्स को जोड़ा गया, क्योंकि श्याओमी ऐसा हमेशा से करता आया है. अब ता यह बैंड एक स्वास्थ्य से जुड़ा यह उनके लिए नहीं है जो ज्यादा चिंता में रहते हैं अपनी सेहत को लेकर, यह तो एक बेसिक स्मार्टबैंड है, और एक ऐसा स्मार्टबैंड जो लोगों को बाध्य करे एक बाधने लायड डिवाइस को खरीदने में, जो आपकी सेहत का ख्याल भी रख सकता है. हालाँकि जब आप इसे खरीदें, आप इसे बेहतर और बढिया स्टफ की ओर जाना चाहेंगे जो इससे लगभग पांच गुना महंगे हैं.

श्याओमी मी बैंड को Rs. 999 में खरीदें

मी बैंड Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 28 Apr 2016
Market Status: Launched

Key Specs

  • Type Type
    NA
  • Power (Battery,mAh) Power (Battery,mAh)
    NA
  • Compatible OS Compatible OS
    NA
  • Water Resistant Water Resistant
    NA
Prasid Banerjee
Prasid Banerjee

Email Email Prasid Banerjee

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. Read More

Advertisements
Advertisements

मी बैंड

Buy now on amazon 699

मी बैंड

Buy now on amazon ₹ 699

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status