जिऑमी Mi टीवी Review

द्वारा Sameer Mitha | अपडेटेड Mar 16 2018
जिऑमी Mi टीवी  Review
DIGIT RATING
80 /100
  • design

    85

  • performance

    70

  • value for money

    94

  • feature

    77

User Rating : 3/5 Out of 2 Reviews
  • PROS
  • बेहतरीन 4K HDR मूवी परफॉर्मेंस
  • शानदार कंसोल गेमिंग परफॉर्मेंस
  • 10-बिट पैनल
  • स्लीम डिजाइन
  • CONS
  • व्यूइंग एंगल और ब्लैक लेवल में सुधार की गुंजाइश
  • स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी और बेहतर हो सकती थी
  • पैचवॉल ओएस (OS) अधूरा लगता है
  • अंतर्निहित सर्विसेस 4K में कंटेंट प्रदान नहीं करते हैं

निर्णय

ज्यादातर लोगों को ये जानने में दिलचस्पी होगी कि क्या इस टीवी की कीमत उपर्युक्त है, तो जवाब है हां. 39,999 रुपये में आपको एक 10-बिट पैनल मिलता है, जो 4K और HDR में कंटेन्ट देने में सक्षम है और हमें लगता है कि टीवी खरीदते समय ये सबसे ज्यादा मायने रखता है. इसके अलावा, ये टीवी 60Hz पर 4K एचडीआर देता है. अगर आप ओएस (OS) से खुश नहीं हैं, तो आप हमेशा एक क्रोमकास्ट, फायर टीवी स्टिक या किसी अन्य बॉक्स में प्लग कर सकते हैं. हालांकि टीवी का स्पीकर बेस्ट नहीं है, जिससे आप बेहतरीन तरीके से फिल्म का आनंद ले सकें, लेकिन ज्यादातर टीवी के स्पीकर ऐसे ही होते हैं. हां टीवी में 3.5mm और RCA जैसे कनेक्शन ऑप्शन होने चाहिये. टीवी पैनल के साथ एक्मात्र दिक्कत है कि यह रिफलेक्टिव है, और ब्लैक लेवल और बेहतर हो सकते थें. अगर आप 40 हजार के बजट में एक 4K टीवी की तलाश में हैं, तो Mi TV एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

BUY जिऑमी Mi टीवी

जिऑमी Mi टीवी detailed review

बजट में अच्छे टीवी काल चुनाव करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि आपको पता होता है कि आपको रिजॉल्यूशन, पैनल क्वालिटी, पिक्चर क्वालिटी, साउंड, कनेक्टिविटी, स्मार्ट फीचर्स और दूसरे फीचर्स के संदर्भ में समझौता करना होगा. शाओमी ने इन सभी दिक्कतों को दूर करने की कोशिश की है और इसका नतीजा है शाओमी का नया Mi TV 4. ये टीवी 4K, HDR 10 क्षमताओं का दावा करती है और इसमें 10-बिट VA पैनल है, जिसे सैमसंग द्वारा बनाया गया है. ये टीवी एक अलग तरह (यूनिक) के इंटरफेस के साथ आता है.  Mi Smart LED TV 4, के साथ शाओमी, आकर्षक स्पेसिफिकेशन ऑफर कर उभरते LED TV मार्केट को लक्षित कर रहा है. 


मुख्य स्पेसिफिकेशन

पैनल साइज: 55-inch
पैनल टाइप: VA
पैनल रिजॉल्यूशन: 3840 x 2160 - 4K
पैनल रिफ्रेश रेट: 60Hz
HDR 10 सपोर्ट: Yes
डॉल्बी विज़न सपोर्ट: नहीं
भार: 17.8kgs
HDMI पोर्ट्स: 3
USB पोर्ट्स: 2
ब्लूटूथ: हां, 4.0
Wi-Fi: हां
एथर्नेट: हां
स्पीकर्स: 2 x 8W
CPU: एम्लॉजिक कॉर्टेक्स A53 क्वॉड कोर, अप टू 1.8GHz
GPU: माली-T830 MP2, अप टू 750MHz
रैम: 2GB
बिल्ट-इन स्टोरेज: 8GB

डिजाइन

Xiaomi Mi LED  स्मार्ट टीवी 4 वास्तव में एक स्लीम टेलिविज़न है. Mi TV 4 के सबसे स्लीम प्वाइंट की साइज 4.9mm है. ये एक फ्लैगशिप टीवी है, जिसका निचला हिस्सा (बॉटम पार्ट) थोड़ा मोटा होता है, क्योंकि यहां इंटरनल्स स्थित होते हैं. इस टीवी को दीवार पर लगाया जा सकता है या स्टैंड पर भी रखा जा सकता है. ओवरऑल टीवी का डिजाइन काफी आकर्षक है, खासकर इसका स्लीम लुक इसे और इंप्रेसिव बनाता है. चाहे आप इसे दीवार पर लगाये या टेबल पर रखें, ये अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है. 

पोर्ट्स और कनेक्टिविटी 

कनेक्टिविटी की बात करें तो, Xiaomi Mi LED स्मार्ट TV 4 में 3 HDMI पोर्ट होते हैं, जिसमें एक ARC और बाकी 2 USB पोर्ट (1x USB 3 और 1 x USB 2) होते हैं. इसमें इथर्नेट पोर्ट, AV इनपुट और अच्छे पुराने एंटीना कनेक्शन भी मौजूद होते हैं.

टीवी में ऑडियो आउटपुट के लिए केवल एक S/PDIF पोर्ट है, इसमें एक HDMI एआरसी भी है, लेकिन अगर आपके पास स्पीकर्स की एक जोड़ी है, जो 3.5mm या RCA का समर्थन करती है, तो भी आप इसे टीवी से नहीं जोड़ सकते है, जो थोड़ा निराशाजनक है. यदि आप अपने स्पीकर से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आपको को-एक्सिअल डिजिटल अडैप्टर केबल खरीदना होगा, जिसमें 3.5mm या RCA कनेक्शन हो. अगर आपके पास ब्लूटूथ का समर्थन करने वाले स्पीकर्स हैं, तो आप उन्हें ब्लूटूथ के माध्यम से टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं, ये टीवी वाई-फाई को भी सपोर्ट करता है.

कुल मिलाकर, तीन HDMI पोर्ट एक अच्छी संख्या हैं, लेकिन RCA या 3.5 mm की तरह वैकल्पिक ऑडियो आउटपुट की कमी निराशाजनक है. इसके अलावा, HDMI पोर्ट्स की प्लेसेमेंट(स्थिति) बहुत सुविधाजनक नहीं है. यदि आपके पास एक फायर टीवी स्टिक या फर्स्ट जेनरेशन के Chromecast है, तो आप बिना किसी एक्सटेंडर के प्लग इन करने में सक्षम होंगे.

डिस्प्ले पैनल और पिक्चर क्वालिटी

कंपनी का दावा है कि Xiaomi Mi LED Smart TV 4 में सैमसंग द्वारा बनाये गये 10-बिट VA पैनल मौजूद है. ये टीवी 4K रिजॉल्यूशन पेश करती है, जो 3840x2160 पिक्सल है. ज्यादातर पैनल, यहां तक कि कुछ 4K TV पैनल्स में भी 8 बिट होते हैं. तो चलिये जाने 8 बिट या 10 बिट से क्या फर्क पड़ता है और इसके क्या मायने हैं. 8-बिट पैनल प्रत्येक प्राइमरी कलर (लाल, हरा और नीला) के लिए रंगों के 256 शेड्स देने में सक्षम है, जबकि 10-बिट पैनल प्रत्येक प्राइमरी कलर पर 1,024 रंगों को प्रोड्यूस कर सकता है. इसका मतलब है कि 8 बिट पैनल 16.8 मिलियन रंग (256 x 256 x 256 = 16,777,216) दे सकता है, जबकि 10 बिट पैनल बिलियन रंगों (1024 × 1024 × 1024 = 1,072,341,824) का उत्पादन कर सकता है. यदि आप एक अच्छे 4K HDR टीवी में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको सोनी, सैमसंग या एलजी के बेहतरीन से टीवी खरीदने के लिए 1 लाख से ऊपर खर्च करना होगा.  Xiaomi Mi LED स्मार्ट TV 4  बढ़िया 4K एचडीआर देखने का अनुभव देता हैस हालांकि आप इसकी तुलना एक लाख से ज्यादा खर्च कर लाने वाले टीवी से ना करें लेकिन इस रेंज में वास्तव में Mi LED स्मार्ट TV 4  का अनुभव अच्छा है. ये फ्लैगशिप फीचर्स के काफी करीब है लेकिन कुछ कमियां भी मौजूद है, जिनका उल्लेख हम आगे करेंगे. 

4K और HDR स्ट्रीमिंग

अगर आप इस टीवी को 4K HDR कंटेंट देखने के लिये खरीद रहे हैं, तो याद रखें, आपको PS4 Pro, Xbox One X, Apple TV 4K, Chromecast अल्ट्रा या 4K का समर्थन करने वाले किसी अन्य डिवाइस की आवश्यकता होगी. स्टैंडर्ड PS4 और Xbox One S सिर्फ Netflix जैसे कंटेंट के लिए 4K को सपोर्ट करते हैं, गेम्स के लिये नहीं.

Xbox One S  और One X में 4K ब्लू-रे ड्राइव्स होते हैं, लेकिन PS4 और PS4 प्रो केवल 1080p ब्लू-रे कर सकते हैं. ध्यान दें कि, भारत में वर्तमान में उपलब्ध फायर टीवी स्टिक और क्रोमकॉस्ट अधिकतम 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन का समर्थन करते हैं.

व्यूइंग एंगल के मामले में इस डिवाइस में थोड़ा और सुधार किया जा सकता था. हमारा मानना है कि यहां एक स्टैंडर्ड सेटिंग होना चाहिए था. क्योंकि, डेयरडेविल्ड शो की तरह, जहां ज्यादातर एक्शन अंधेरे में होते हैं, हमें ब्राइटनेश और कंट्रास्ट सेट करने की जरुरत होती है, ऐसे ही कुछ ब्राइट शो, जहां ज्यादातर एक्शन दिन की रोशनी में होते हैं, हमें ब्राइटनेश और कंट्रास्ट कम करने की जरुरत होती है. 

ये टीवी मैन्युअल नियंत्रण के अच्छे ऑफर प्रदान करता है, इसके लिये आपके पास स्टैंडर्ड (मानक) प्रीसेट हैं, जिनमें स्टैंडर्ड, मूवी, पिक्चर, स्पोर्ट, मॉनिटर, गेम और एक यूजर प्रोफ़ाइल शामिल हैं. आपके पास लाल, हरे और नीले रंग के लिए 1024 रंगों को मैन्युअल रूप से नियंत्रित करने की भी क्षमता है.

टीवी का पैनल रिफलेक्टिव है लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है, जैसा हम पहले भी देख चुके हैं. अगर इस टीवी के प्राइस रेंज को देखें तो  4K HDR कंटेंट के लिये व्यूइंग अनुभव अच्छा है. ब्लैक लेवल्स काफी डिसेंट दिखता है और डार्क सीन से ब्राइट सीन के तुरंत बदलाव पर भी ट्रांजिशन अच्छा होता है. कभी-कभी डार्क एरिया के कुछ सीन में डिटेल की कमी दिखती है.  

फायर टीवी स्टिक से 1080p कंटेंट

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, भारत में उपलब्ध फायर टीवी स्टिक और क्रोमकास्ट 1080p पर कंटेंट दिखा सकते हैं. हमने गेम ऑफ़ थ्रोन, यंग शेल्डन और द डार्क नाइट को क्रमशः हॉटस्टार, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर देखा है. एक बार फिर, हमने इसे  Xiaomi Mi LED Smart TV 4  पर देखा, गेम ऑफ़ थ्रोन के लिये Mi LED Smart TV 4  पर मूवी प्रीसेट ठीक काम किया. यंग शेल्डन के लिये हमें ब्राइटनेश को थोड़ा कम करना पड़ा, क्योंकि ये काफी ब्राइट और वाइब्रेंट शो है. वहीं इस टीवी पर द डार्क नाइट का अनुभव भी काफी अच्छा रहा.  इस टीवी पर एक फायर टीवी स्टिक से कंटेंट का ओवर ऑल अनुभव काफी अच्छा है. 

गेमिंग: कंसोल गेमर्स इसे पसंद करेंगे

ज्यादातर एचडीआर कंटेंट बनाने के लिए आपको सेटिंग्स को मैन्युअल रूप से HDMI 2.0 पर स्विच करना होगा, एक बार ऐसा होने पर कंसोल 4K एचडीआर के रूप में टीवी को पहचान लेगा. Xiaomi Mi LED Smart TV 4 में एक गेम प्रीसेट है, जो इनपुट लैग के साथ मदद करता है, लेकिन गेम मोड और कस्टम यूज़र सेटिंग में खेले जाने पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं होता है. 

PS4 Pro पर हमने अनचार्टेड: द लॉस्ट लेगसी के ट्रेन चेज़ सीक्वेंस और और हॉरिज़ोन ज़ीरो डॉन के ओपनिंग सीक्वेंस खेला, दोनों गेम्स शानदार लग रहे थे और इनका अनुभव काफी अच्छा था. दोनों गेम 30 सेकंड में एक 4K  इमेज को पेश करने के लिए सोनी के चैकरबोर्ड रेंडरिंग का उपयोग करते हैं. हां, यहां इनपुट लैग है लेकिन यह वैसा ही है जैसा आप किसी अन्य टीवी से अपेक्षा करते हैं. 

Playing Horizon Zero Dawn in 4K with HDR

Running the PS4 Pro in 4K HDR on the Mi TV 4

 

जब पीसी को Mi TV से कनेक्ट करने की बात आती है, तो हमने HP Omen 17 को HDMI के माध्यम से कनेक्ट किया है, ताकि यह पता लग सके कि पीसी गेमिंग टीवी पर कैसा दिखता है. हमने लैपटॉप के माध्यम से टीवी पर बैटलफील्ड 1 खेला, क्योंकि बैटलफील्ड 1 एचडीआर में 4K पीसी गेमिंग के परीक्षण के लिये एक बढ़िया उदाहरण है. ओवरऑल अनुभव अच्छा है, गेम में मौजूद कलर वाइब्रेंट दिखते हैं.

HP Omen 17 के स्पेसिफिकेशन

इंटेल कोर i7-7700HQ प्रोसेसर

विंडोज़ 10 होम 64

16GB रैम

1 TB 7200 rpm HDD

256GB NvME SSD

NVIDIA GeForce GTX 1070 (8GB) 

17.3 इंच FHD 120Hz IPS एंटी ग्लेयर डिस्प्ले

सर्विसेस में निर्मित गुणवत्ता

Mi TV 4 प्रीलोडेड सर्विसेस के एक समूह के साथ आता है. इस रिव्यू को लिखने के दौरान इस टीवी पर केवल सोनी लिव, हंगामा और वूट एक्टिव हैं, लेकिन शाओमी का कहना है कि इस पर जल्द ही और अधिक सर्विसेस सक्रिय हो जाएंगी और उपयोगकर्ताओं को इन सेवाओं को लागू करने के लिए कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं होगी (उनसे सदस्यता लेने के अलावा), जब तक टीवी इंटरनेट से जुड़ा है, तब तक अपडेट स्वत: ही हो जाएगा. निराशा की बात यह है कि नेटफ्लिक्स और जियो टीवी ऐसी सर्विसेस का हिस्सा नहीं हैं, जो जल्द एक्टिव हो जाएंगे.

बेंचमार्क

हमने Xiaomi Mi LED Smart TV 4 पर स्पाइडर 4 एलीट चलाया और बेंचमार्क परिणाम दिखाते हुए नीचे एक ग्राफ दिया गया है. हमने ब्लैक और व्हाइट लेवल के परीक्षण के लिये इस टीवी पर क्रमश: लैगम ब्लैक एक लैगम व्हाइट टेस्ट भी चलाया.

जैसा कि आप टीवी पर लैगम ब्लैक और लैगम व्हाइट लेवल देख सकते हैं, जो परफेक्ट है, जैसा कि एक 4K HDR TV टीवी से उम्मीद की जाती है, जिसमें 10-बिट पैनल हो.  Sony A1 की तुलना में NTSC, sRGB  और अडोब RGB स्कोर कम हैं. Sony A1 की तुलना में Mi LED Smart TV 4 में कंट्रास्ट रेश्यो काफी पीछे है और ऐसी उम्मीद भी थी. लेकिन कीमत के हिसाब से Mi TV 4 निश्चित ही एक बढ़िया विकल्प है.

TV स्पीकर्स की ऑडियो क्वालिटी

Mi TV 4 की ऑडियो क्वालिटी इसके बाकी फीचर्स की तुलना में थोड़ा निराश करते हैं. Mi TV 4 में दो डाउनवर्ड फायरिंग 8 वॉट के स्पीकर हैं, जिनका परफॉर्मेंस एक मध्यम आकार के कमरे के लिये ठीक है, लेकिन फिल्म देखने के दौरान बेहतरीन अनुभव नहीं देती है. इस टीवी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए एक अच्छे साउंडबार या बुकशेल्फ़ स्पीकर में निवेश कर सकते हैं. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इसके रिमोट में म्यूट बटन नहीं है और इसकी अनुपस्थिति बहुत लोगों को पसंद नहीं आएगी.  

रिमोट कंट्रोल 

रिमोट कंट्रोल की बात करें तो, शाओमी के रिमोट कंट्रोल में म्यूट बटन की कमी महसूस होगी. इसका डिजाइन अमेज़न फायर टीवी स्टिक रिमोट की तरह दिखता है. ब्लूटूथ के माध्यम से टीवी के रिमोट को पेयर कर सकते हैं, इसलिये आपको इसे चलाने के लिये टीवी की ओर इंगित करने की जरुरत नहीं है.

रिमोट एक सार्वभौमिक रिमोट के रूप में भी संगत है, इसलिए यह आपके सेट टॉप बॉक्स, एमआई एंड्रॉयड बॉक्स और कुछ अन्य डिवाइसों को नियंत्रित कर सकता है। हालांकि, यह हमारे फायर टीवी स्टिक या Xbox वन या PS4 Pro के साथ मीडिया प्लेबैक के लिए काम करने में विफल रहा है.

 

मोबाइल एेप

Mi TV को नियंत्रित करने के लिए एक मोबाइल ऐप है, यूआई के पास एक क्लीन इंटरफ़ेस और म्यूट बटन भी है, जो रिमोट कंट्रोल पर नहीं है. रिमोट कंट्रोल ऐर की एक बात बहुत अच्छी है कि आप इससे टीवी का स्क्रीन शॉट लेकर डायरेक्ट फोन में सेव कर सकते हैं. इसमें एक ऐसा ऑप्शन भी है, जिससे आप अपने फोन की मदद से टीवी पर ऐप्स ओपन कर सकते हैं. भविष्य में, आप अपने स्मार्टफ़ोन पर ऐप्स डाउनलोड कर पाएंगे और यदि वे टीवी के साथ संगत हैं, तो आप उन्हें इस ऐप मेनू से लॉन्च करने में सक्षम होंगे. ऐप में टीवी पर गेम खेलने के लिए आपके स्मार्टफोन को गेमपैड में बदलने का विकल्प भी है.

If your smartphone doesn’t have an IR blaster then some of the features of the app won’t work, so keep that in mind.

पैचवॉल ओएस

शाओमी Mi LED स्मार्ट टीवी 4 और अन्य स्मार्ट टीवी के बीच सबसे बड़ा अंतर है UI (यूआई). अधिकांश स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड पर चलते हैं. LG TVs WebOS और सैमसंग टीवी Tizen पर चलते हैं. Mi TV’s  पैचवॉल ओएस का लक्ष्य है कि स्मार्ट टीवी को क्या करना चाहिए, पहले कंटेंट और बाद में ऐप्स करना चाहिए.

जब आप पहली बार टीवी को बूट करते हैं, तो आपको सर्विस प्रदाताओं से कंटेंट की एक वॉल दिखाई देगी जो शाओमी के साथ जुड़ी हुई है. एक बार जब आप अपना सेट टॉप बॉक्स सेटअप कर लेते हैं, तो वह कंटेंट टीवी के ओएस के साथ एकीकृत होती है न केवल आपको चैनल के लिए एक टाइल इंटरफ़ेस दिखाया जाता है. कंटेंट की थंबनेल आपको दिखाती है कि मूवी या टीवी शो का कितना पहले से प्ले किया गया है.

फैसला

अगर आपका सवाल है कि क्या है इस प्राइस रेंज में ये टीवी खरीदना एक अच्छा ऑप्शन है, तो जवाब है हां. 39,999 रुपये में आपको एक 10-बिट पैनल मिलता है, जो 4K और HDR में कंटेन्ट देने में सक्षम है और हमें लगता है कि टीवी खरीदते समय ये सबसे ज्यादा मायने रखता है. इसके अलावा, ये टीवी 60Hz पर 4K एचडीआर देता है. अगर आप ओएस (OS) से खुश नहीं हैं, तो आप हमेशा एक क्रोमकास्ट, फायर टीवी स्टिक या किसी अन्य बॉक्स में प्लग कर सकते हैं. हालांकि टीवी का स्पीकर बेस्ट नहीं है, जिससे आप बेहतरीन तरीके से फिल्म का आनंद ले सकें, लेकिन ज्यादातर टीवी के स्पीकर ऐसे ही होते हैं. हां टीवी में 3.5mm और RCA जैसे कनेक्शन ऑप्शन होने चाहिये. टीवी पैनल के साथ एक्मात्र दिक्कत है कि यह रिफलेक्टिव है, और ब्लैक लेवल और बेहतर हो सकते थें. अगर आप 40 हजार के बजट में एक 4K टीवी की तलाश में हैं, तो Mi TV एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

logo
Sameer Mitha

Sameer Mitha lives for gaming and technology is his muse. When he isn’t busy playing with gadgets or video games he delves into the world of fantasy novels.

Advertisements
Advertisements

जिऑमी Mi टीवी

जिऑमी Mi टीवी

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status