जिंक क्वाड 8 Review

द्वारा Sameer Mitha | अपडेटेड Nov 26 2014
जिंक क्वाड 8 Review
DIGIT RATING
80 /100
  • design

    80

  • performance

    70

  • value for money

    80

  • features

    70

जिंक क्वाड 8 detailed review

एक नज़र में - जिंक क्वाड 8


क्या है जिंक क्वाड 8

अगर आप 10,000-15,000 रूपये कीमत के रेंज में टेबलेट खरीदना चाहते हैं तो आप जिंक क्वाड 8 पर विचार कर सकते है. इस टेबलेट में अच्छा डिस्प्ले है और इसकी बनावट शानदार है. जिंक क्वाड 8 पर मल्टीमीडिया और एप्स बहुत अच्छी तरह से चलते हैं और इसके अन्दर अच्छी मल्टीटास्किंग क्षमता है. इस टेबलेट की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है. इस टेबलेट में कमी यह है कि इसकी आवाज़ तेज़ नहीं है और यह कभी-कभी क्रैश हो जाता है, जैसा कि बजट टेबलेट्स में अक्सर देखने को मिलता है.
 
फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

जिंक क्वाड 8 देखने में एक सामान्य एंड्रायड टेबलेट की तरह लगता है. इसमें 1024 x 768 पिक्सेल रेजोल्यूशन का 8-इंच डिस्प्ले है, जो 160 पीपीआई पिक्सेल डेंसिटी देता है. यह टेबलेट एंड्रायड 4.1 जेली बीन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, और इसमें क्वाड कोर प्रोसेसर है. इस टेबलेट में ग्राफ़िक्स को संभालने के लिए माली-400 जीपीयू दिया गया है. स्पेसिफिकेशन के लिहाज़ से यह डिवाइस तुलनात्मक रूप से अपने समकक्ष अन्य टेबलेट्स के समान ही है.
 
डिज़ाइन

जिंक क्वाड 8 टेबलेट को हाथ में लेते ही दो बात आप तुरंत महसूस करते हैं. पहला यह कि यह टेबलेट हाथ में लेने पर भारी महसूस होता है जबकि यह सिर्फ 471 ग्राम का है. दूसरी बात यह कि इसकी बनावट बेहद शानदार है.

जिंक क्वाड 8 में सामने की तरफ फ्रंट फेसिंग कैमरा है और इस पर कोई फिजिकल बटन नहीं है. इसका सामने का हिस्सा सामान्य काले रंग में है. इस टेबलेट के डिस्प्ले पर उंगलियों के निशान बहुत आसानी से पड़ जाते हैं. इस टेबलेट के पीछे का हिस्सा मेटल का बना हुआ है और इस टेबलेट की बनावट काफी अच्छी है. पीछे का हिस्सा मेटल का होने के कारण यह टेबलेट बहुत अच्छा फील देता है. जिंक क्वाड 8 के पीछे के हिस्से में ही बिना फ़्लैश का रियर कैमरा भी है.

कनेक्टिविटी के मामले में इस टेबलेट के नीचे के हिस्से में माइक्रो यूएसबी पोर्ट, एचडीएमआई आउट और मेमोरी कार्ड स्लॉट हैं. इस टेबलेट के उपरी हिस्से में पॉवर बटन और हैडफ़ोन्स जैक हैं, जबकि दाहिनी तरफ वॉल्यूम रॉकर है. कुल मिलाकर इस टेबलेट की डिज़ाइन काफी अच्छी है और इसकी बनावट प्रीमियम क्वालिटी की है. इस डिवाइस को हाथ में लेने पर आप यह बिल्कुल महसूस नहीं करेंगे कि यह एक बजट टेबलेट है.
 
परफॉरमेंस

एक बजट टेबलेट होने के बावजूद जिंक क्वाड 8 में कुछ आकर्षक क्षमता मौजूद है. हमारे बेंचमार्क टेस्ट में इस टेबलेट का परफॉरमेंस मिला-जुला रहा. कुछ बेंचमार्क टेस्ट में इसका स्कोर बहुत अच्छा रहा, तो कुछ टेस्ट में यह दूसरों से पीछे रहा.

वास्तविक इस्तेमाल में जिंक क्वाड 8 का टचस्क्रीन बहुत अच्छा रिस्पोंस देता है. इसमें कभी-कभी थोड़ी रुकावट आती है, लेकिन इसके अलावा इसका परफॉरमेंस काफी स्मूद है. इस टेबलेट का कीबोर्ड टाइप करने के लिए काफी अच्छा और आरामदेह है.

जिंक क्वाड 8 पर सभी वीडियो चाहे वो एसडी हो या एचडी, सब बहुत आसानी से चलते हैं. इसके डिस्प्ले में रंग काफी क्रिस्प आते है, लेकिन यह थोड़ा कम ब्राइट है. हमें इससे बेहतर ब्राइटनेस वाले टेबलेट देखने को मिले हैं. इसके डिस्प्ले पर देखने का एंगल काफी अच्छा है और इस पर मूवी आदि देखने का अनुभव काफी अच्छा रहता है. लेकिन बाहर धूप में इस पर उतना बेहतर नहीं दिखाई देता. इसके स्पीकर्स की आवाज़ पर्याप्त तेज़ नहीं है जितना कि इसे होना चाहिए.

हमारे लगातार वीडियो प्लेबैक टेस्ट में जिंक क्वाड 8 बहुत आसानी से 8 घंटे तक चल जाता है, जो कि काफी अच्छा है. इस दौरान हमने इस पर 720पी एमपी4 एचडी मूवी पूरे ब्राइटनेस और वॉल्यूम के साथ लगातार चलाया और वाई-फाई ऑन रखा.
 
खरीदें या ना खरीदें

अगर आप 10,000-15,000 रूपये के बीच का टेबलेट खरीदना चाहते हैं, तो आप जिंक क्वाड 8 को लेने पर विचार कर सकते हैं. इसका डिस्प्ले अच्छा है, इसकी बनावट शानदार है, इस पर मल्टीमीडिया और एप्स बहुत अच्छी तरह चलते हैं और इसके अन्दर अच्छी मल्टीटास्किंग की क्षमता मौजूद है. इसका बैटरी परफॉरमेंस भी काफी अच्छा है. इसमें कमी यह है कि इसकी आवाज़ बहुत बेहतर नहीं है और यह कभी-कभी क्रैश कर जाता है, जो बहुत से बजट टेबलेट्स में अक्सर देखने को मिलता है.

जिंक क्वाड 8 Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹12990
Release Date: 04 Oct 2015
Market Status: Launched

Key Specs

  • OS OS
    NA
  • Screen Size (inch) Screen Size (inch)
    8
  • Resolution Resolution
    1024 x 768
  • Memory Memory
    16 GB/2 GB DDR3
Sameer Mitha
Sameer Mitha

Email Email Sameer Mitha

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Sameer Mitha lives for gaming and technology is his muse. When he isn’t busy playing with gadgets or video games he delves into the world of fantasy novels. Read More

Advertisements

नवीनतम रिव्यू

view all
Advertisements

जिंक क्वाड 8

जिंक क्वाड 8

Digit.in is one of the most trusted and popular technology media portals in India. At Digit it is our goal to help Indian technology users decide what tech products they should buy. We do this by testing thousands of products in our two test labs in Noida and Mumbai, to arrive at indepth and unbiased buying advice for millions of Indians.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार