लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1 Review

द्वारा Hardik Singh | अपडेटेड Dec 02 2014
लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1 Review
DIGIT RATING
77 /100
  • design

    70

  • performance

    66

  • value for money

    64

  • features

    90

  • PROS
  • फोल्डेबल किकस्टैंड
  • अच्छी बैटरी क्षमता
  • बढिया परफॉर्मेंस
  • CONS
  • फ्रंट कैमरा की खराब क्वालिटी
  • बस पोर्ट्रेट मोड में ही पकड़ा जा सकता है

निर्णय

28 हजार की कीमत के साथ लेनोवो योगा 2 को आइपैड रेटिना या सैमसंग टैब 4 या आने वाले नेक्सस 9 से बड़ी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है। फिर भी लेनोवो योगा 2 टैबलेट एक अच्छा सौदा साबित होता है। खासकर व्यावहारिक प्रयोगों में बाजार के अन्य उत्पादों से कहीं बेहतर है लेकिन एंड्रॉयड यूआई की तरह प्रयोग में आसान नहीं है।

BUY लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 28990

लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1 detailed review

लेनोवो योगा 2 टैबलेट से दिखने में थोड़ा अलग है और आकार में बहुत बड़ा नजर आता है। शुरुआत में टैबलेट का लुक अच्छा लगता है लेकिन जब इसे प्रयोग करते हैं तो इसमें कुछ कमियां नजर आती हैं जिनपर ध्यान दिए जाने की जरूरत थी। आइए इसका विस्तृत विश्लेषण देखें:


डिजाइन और बनावट

लेनोवो योगा 2 टैबलेट का डिजाइन अब तक के सबसे अच्छे टैबलेट डिजाइन में माना जा सकता है। पिछले जेन के लेनोवो योगा टैबलेट का ही यह परिष्कृत रूप है। योगा की तरह ही इस बार भी इसमें किकस्टैंड हैं लीकिन इस बार ‘हैंग’ का एक और पोजीशन जोड़ा गया है। लेनोवो की पुराने वाइब एक्स की तर्ह इसमें भी खुरदरी सिल्वर फिनिश का प्लास्टिक बैक दिया गया है। 

मेटल किक स्टैंड और प्रभावशाली डिजाइन के साथ लैपटॉप प्रीमियम होने का एहसास देता है। पूरा 9600 एमएएच की बैटरी को लेनोवो ने इसमें स्क्रीन के सबसे बाईं ओर रखा है। इस कारण बस इसी ओर से यह भारी भी महसूस होता है और दूसरी तरफ से पकड़ने की कोशिश करने पर पूरी तरह हल्का महसूस होता है।

डिस्प्ले और यूआई

10.1 इंच के इस टैबलेट में 1920x1200 रिजॉल्यूशन के साथ आईपीएस डिस्प्ले है। हालांकि डिस्प्ले को इस तरह बनाया गया है कि इसे पकड़ने में आपको परेशानी नहीं आती है। डिस्प्ले क्वालिटी की बात करें तो यह ब्राइट है और तेज धूप में भी इसमें विजिबिलिटी की दिक्कत नहीं आती। हालांकि इसमें फिंगरप्रिंट मैग्नेट का प्रयोग किया गया है और यह थोड़ा रिफ्लेक्टिव भी है।

एंड्रॉयड 4.4 किटकैट पर चलने वाले इस टैबलेट में उच्च श्रेणी का कस्ट्माइज्ड यूआई प्रयोग किया गया है। इसका ब्लोटवेयर बहुत ज्यादा है और लेनोवो ने अपने यूआई को आईओएस की तरह बनाने की बहुत कोशिश की है और उसी की तरह इसमें भी कोई एप ड्रॉअर नहीं है। हालांकि इससे इसके फंक्शन्स पर कोई असर नहीं पड़ता सिवा इसके कि हम एप ड्रॉअर और एंड्रॉयड की तरह अगर इसका यूआई होता तो शायद हमें ज्यादा पसंद आता।

विशेषताएं

- डिस्क्रिप्शन: योगा टैबलेट 2 (10.1 इंच)
- प्रोसेसर: इंटेल एटॉम जेड3745 प्रोसेसर
- ऑपरेटिंग सिस्टम: एंड्रॉयड किटकैट वी4.4
- रैम: 2 जीबी
- स्टोरेज: 16जीबी इंटरनल, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट
- डिस्प्ले: 10.1 इंच (1920x1200) पिक्सल
- वजन: 617 ग्राम
- बैटरी: 9600 एमएएच
- कैमरा: रीयर: 8 मेगा पिक्सल; फ्रंट: 1.6 मेगा पिक्सल

परफॉर्मेंस और बैटरी

1.86 गीगा हर्ट्ज का इंटेल प्रोसेसर कई बडे टास्क को एक साथ हैंडल कर सकता है। एसफाल्ट 8 खेलते हुए, 1080पी मूवी देखते हुए या यहां तक कि गूगल डॉक्स पर यह रिव्यू लिखते हुए भी कहीं कोई समस्या नहीं है। टैबलेट स्क्रीन के एक तरफ स्टीरिओ स्पीकर जो वीडियो देखते के लिए अच्छा है पर गाने सुनने के लिए इसे बहुत अच्छा नहीं माना जा सकता। 

सिंथेटिक बेंचमार्क पर टैबलेट ने अच्छा स्कोर किया। टैबलेट से जुड़ा इंटेल चिप दूसरे डिवाइसेस के मुकाबले इसे ठंढा रखता है।

लेनोवो योगा 2 का बैटरी परफॉर्मेंस निश्चय ही बहुत बढ़िया है। पूरी तरह चार्ज किया हुआ यह टैबलेट हमारे टेस्ट में तीन दिनों से बस कुछ ही घंटे कम चला।, वह भी तब जब हमने इसपर कई गेम्स खेले, यूट्यूब ब्राउज किया, मूवी देखे और गाने भी सुने। हमारे स्टैंडर्ड बैटरी टेस्ट में भी इसकी बैटरी 17 घंटे चली।

कैमरा

हालांकि हम टैबलेट से पिक्चर लेने को बहुत अधिक सपोर्ट नहीं करते, फिर भी लेनोवो योगा 2 का 8 मेगा पिक्सल का कैमरा पर्याप्त रूप से अच्छा है कि कभी-कभार किसी विशेष अवसर पर आप अच्छी लाइट में इससे अच्छे पिक्चर्स ले सकते हैं। हालांकि सब्जेक्ट को फोकस करने में यह बहुत समय लगाता है और क्लिक किए पिक्चर्स थोड़े धुंधले भी होते हैं। वीडियो क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं है और बेहतर होगा अगर आप इसके लिए अपना स्मार्टफोन कैमरा ही प्रयोग करें। कम रौशनी में भी आप इससे अच्छे पिक्चर्स नहीं ले सकते। इसके अलावे फ्रंट कैमरा भी बस वीडियो चैट के लिए ही काम आने लायक है।

बॉटमलाइन

लेनोवो योगा 2 एक अच्छे टैबलेट की श्रेणी में आता है। किकस्टैंड से इसकी उपयोगिता और भी ज्यादा हो जाती है। यह साधारण सा स्टैंड आपको टैबलेट को विविध रूपों में उपयोग कर सकने की आजादी देता है। इसलिए अगर आप एंड्रॉयड टैबलेट लेने का मन बना रहे हैं लेकिन एंड्रॉयड यूआई आपको बहुत अधिक पसंद नहीं है तो आप निश्चित रूप से लेनोवो योगा 2 खरीद सकते हैं।

लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 04 Nov 2014
Market Status: Launched

Key Specs

  • OS OS
    Android
  • Screen Size (inch) Screen Size (inch)
    10.1
  • Resolution Resolution
    1200 x 1980
  • Memory Memory
    16 GB/2 GB
Hardik Singh
Hardik Singh

Email Email Hardik Singh

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games. Read More

Advertisements

नवीनतम रिव्यू

view all
Advertisements

लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1

Buy now on flipkart 28990

लेनोवो योगा टैबलेट 2 10.1

Buy now on flipkart ₹ 28990

Digit.in is one of the most trusted and popular technology media portals in India. At Digit it is our goal to help Indian technology users decide what tech products they should buy. We do this by testing thousands of products in our two test labs in Noida and Mumbai, to arrive at indepth and unbiased buying advice for millions of Indians.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार